Skip to content
Home » क्या बैंकों से नकद निकासी पर सरकार ने GST लगा दी ?

क्या बैंकों से नकद निकासी पर सरकार ने GST लगा दी ?

GST on cash withdrawal

GST on cash withdrawal : संसद में देश में तेज़ी से बढ़ रही महंगाई को लेकर ज़ोरदार बहस जारी है। इसके साथ ही हालही में सरकार ने कई वस्तुओं पर जीएसटी दरों में भी इज़ाफा किया है।

सोशल मीडिया पर मैसेज वायरल है कि सरकार ने बैंको से नकद पैसा निकलने (GST on cash withdrawal) पर भी जीएसटी लगा दी है। इसको लेकर फैले कनफ्यूज़न के बीच वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने राज्यसभा में विस्तार से जानकारी दी है।

सोशल मीडिया पर जब से ये मैसेज चला है कि बैंक से नकद निकासी पर सरकार ने जीएसटी (GST on cash withdrawal) लगा दी है। तब से लोग लगातार इसका जवाब तलाश रहे हैं। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने राज्यसभा में उन वस्तुओं के बारे बताया है जिन पर जीएसटी लगाया जा रहा है।

GST on cash withdrawal ?

उन्होंने जानकारी देते हुए बताया कि, प्रिंटर से चेक बुक खरीदने वाले बैंकों पर ही जीएसटी टैक्स लगता है। लेकिन ग्राहकों के चेक और बैंकों से नकद रकम निकालने पर (GST on cash withdrawal) किसी तरह का कोई जीएसटी नहीं है।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बताया कि 5% टैक्स केवल पहले से पैक और लेबल वाली वस्तुओं पर है। इसके अलावा, खुले खाद्य पदार्थों पर कोई जीएसटी नहीं है। निर्मला सीतारमण बताया कि जीएसटी परिषद के सभी राज्य पैक, लेबल वाले खाद्य पदार्थों पर पहले से ही 5% जीएसटी लगाने के प्रस्ताव पर सहमत थे।

इसको साथ ही वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण यह भी दोहराया कि श्मशान या मुर्दाघर पर सरकार ने कोई जीएसटी नहीं लगाया है। हालांकि, अगर कोई नया श्मशान खोलना चाहता है तो जीएसटी लगाया जाएगा। महंगाई पर राज्यसभा में बोलते हुए सीतारमण कहा अब भी देश में महंगाई, वैश्विक स्तर के मुकाबले काफी कम है।

Inspiring story of Achinta Sheuli, weightlifting gold winner at CWG 2022
‘Monkeypox Myths & Facts: Spread is not limited to Gay community
How does 5G affect climate change?

You can connect with Ground Report on FacebookTwitterKoo AppInstagram, and Whatsapp and Subscribe to our YouTube channel. For suggestions and writeups mail us at GReport2018@gmail.com

%d bloggers like this: