siachin jawan suit by iit

GOOD NEWS: सियाचिन जवानों के लिए IIT के छात्रों ने बनाया खास सूट

Sharing is Important
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

ग्राउंड रिपोर्ट । न्यूज़ डेस्क

हम आपके लिए लाए हैं एक खास सेगमेंट जिसमें हम आपको बताएंगे दिनभर की 5 अच्छी और सकारात्मक खबरें। राजनीति से इतर देश की कुछ रोचक और प्रेरणादायक कहानियां साथ ही विकास, प्रगति और उन्नति की ओर बढ़ते भारत की खबरें।

अब सियाचिन में हमारे जवानों को ठंड से बचाएगा भारत में बना सूट

देश में पहली बार लेह और सियाचिन की जानलेवा ठंड से सैनिकों को बचाने वाले बेहद खास सूट को तैयार किया गया है। कानपुर में आईआईटी के पूर्व छात्र और डिफेंस उद्यमी द्वारा तैयार इस सूट को पहली बार डिफेंस एक्सपो में पेश किया गया।केंद्र सरकार ने इसे लेकर एमओयू भी साइन कर लिया। मल्टी लेयर और बेहद हल्के खास किस्म के कपड़े से तैयार ये सूट सैनिकों को माइनस 60 डिग्री सेल्सियस तापमान में भी सुरक्षित रखेगा। अल्ट्रा वायलट किरणों से बचाता है। बेहद हल्के होने के साथ-साथ शरीर को तरोताजा रखता है।

भारतीय मूल के वैज्ञानिक कोरोना वायरस की वैक्सीन बनाने में जुटे हैं जी जान से

भारतीय मूल के वैज्ञानिक एस.एस. वासन के नेतृत्व में एक टीम ने ऑस्ट्रेलिया की एक लेबोरेट्री में वायरस का पहला बैच तैयार किया है, ताकि कोरोना वायरस के खिलाफ उसे वैक्सीन बनाया जा सके। ऑस्ट्रेलिया के प्रमुख साइंटिफिक एजेंसी कॉमनवेल्थ साइंटिफिक एंड इंडस्ट्रियल रिसर्च ऑर्गेनाइजेशन (सीएसआईआरओ) ने अति सुरक्षित लैब के अंदर एस.एस. वासन और उनकी टीम की तरफ से वायjस का पहला बैच तैयार किया गया है। सीएसआईआरओ ने एक बयान में कहा- “ऑस्ट्रेलियन एनिमल हेल्थ लेबोरेट्री (एएएचएल) में हमारे रिसर्चर मौजूदा वायरस के लक्षण का पता लगाएंगे जो नए वायरस के तैयार करने में एक महत्वपूर्ण कदम होगा।”

जयपुर को विश्व धरोहर का मिला दर्जा

यूनेस्को ने 05 फरवरी 2020 को गुलाबी नगरी जयपुर को ‘विश्व धरोहर शहर’ (World Heritage City) का औपचारिक प्रमाण पत्र सौंप दिया है। जयपुर शहर की स्थापना साल 1727 में राजा जयसिंह ने की थी। यह शहर अपनी स्थापत्य कला के कारण पर्यटकों में आकर्षण का केंद्र है। यहां की संस्कृति, वस्त्र सज्जा तथा लोकगीत लोगों को लुभाते रहे हैं। युनेस्को विश्व विरासत स्थल ऐसे खास स्थानों (जैसे वन क्षेत्र, पर्वत, झील, मरुस्थल, स्मारक, भवन या शहर इत्यादि) को कहा जाता है। इनका चयन विश्व धरोहर समिति द्वारा किया जाता है। यह समिति यूनेस्को की सहायता से इन स्थलों की देखरेख करती है।

अब सहकारी बैंक भी आरबीआई के अंतर्गत करेंगे काम, आपका पैसा होगा सुरक्षित

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने सहकारी बैंकों को भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के नियामक नियंत्रण के तहत लाने का फैसला किया है। केंद्र सरकार ने 05 फरवरी 2020 को बैंकिंग रेगुलेशन एक्ट में संशोधनों को अपनी मंजूरी दे दी है। देशभर लगभग 1500 सहकारी (को-ऑपरेटिव) बैंक हैं।आरबीआई इससे पहले निजी और सरकारी नियंत्रित बैंकों को रेगुलेट करता था। पिछले दिनों लगातार देश के विभिन्न हिस्सों से कॉपरेटिव बैंक में फर्जीवाड़े के मामले सामने आए हैं। साल 2019 में पंजाब एंड महाराष्ट्र कॉपरेटिव बैंक (पीएमसी बैंक) का मामला सामने आया था। आरबीआई ने तब इस बैंक को तुरंत अपने नियंत्रण में ले लिया था।

रुस और भारत के बीच 14 रक्षा समझौते

रूस और भारत की रक्षा कंपनियों के बीच अस्त्र तथा सैन्य प्रणालियों के कलपुर्जे बनाने के लिए गुरुवार को 14 समझौतों पर हस्ताक्षर हुए। भारत और रूस के बीच पिछले साल सितंबर में अंतर सरकारी समझौते के ढांचे के तहत इस संबंध में सहमति पत्रों पर हस्ताक्षर हुए थे। संबंधित समझौतों पर हस्ताक्षर आज डिफेंस एक्सपो के दूसरे दिन किए गए। भारतीय सशस्त्र बलों को रूस निर्मित सैन्य प्रौद्योगिकी तथा प्रणालियों के कलपुर्जों की आपूर्ति में विलम्ब का सामना करना पड़ रहा है। रूस पिछले करीब छह दशक से भारत को सैन्य उपकरणों की आपूर्ति करने में अग्रणी रहा है।

ALSO READ: GOOD NEWS: पढ़िए आज की 5 अच्छी खबरें

आप ग्राउंड रिपोर्ट के साथ फेसबुकट्विटर और वॉट्सएप  के माध्यम से जुड़ सकते हैं और अपनी राय हमें Greport2018@gmail.com पर मेल कर सकते हैं।