Home » HOME » GOOD NEWS: पढ़िए आज की 5 अच्छी खबरें

GOOD NEWS: पढ़िए आज की 5 अच्छी खबरें

फिर महंगा हुआ प्याज़
Sharing is Important

ग्राउंड रिपोर्ट । न्यूज़ डेस्क

हम आपके लिए लाए हैं एक खास सेगमेंट जिसमें हम आपको बताएंगे दिनभर की 5 अच्छी और सकारात्मक खबरें। राजनीति से इतर देश की कुछ रोचक और प्रेरणादायक कहानियां साथ ही विकास, प्रगति और उन्नति की ओर बढ़ते भारत की खबरें।

1.सेना के जवान अब 58 की उम्र में होंगे सेवानिवृत्त

Indian Army

तकनीकी पदों और गैर युद्धक भूमिकाओं में लगे सेना के करीब 4 लाख जवानों की सेवानिवृत्ति की उम्र 58 साल की जाएगी । वायुसेना और नौसेना के भी हज़ारों जवानों को इसका फायदा होगा। रक्षा मंत्रालय अगले वित्त वर्ष में इस पर निर्णय ले सकता है। हालांकि इसके लिए आवश्यक प्रक्रिया शुरु कर दी गई है। अभी मोटे तौर पर एक जवान 17-18 साल सेना में रहता है। सरकार उसे 34-35 साल तक पेंशन देती है। नई योजना के तहत जवानों को 34-35 साल सेवा का मौका मिलेगा। इससे तीनों सेना के चार लाख जवानों को फायदा होगा। पहले चरण में गैर युद्धक भूमिका में तैनात जवानों को इसका फायदा मिलेगा।

2. उत्पादन सूचकांक आठ साल में सबसे बेहतर

Production India

देश की विनिर्माण गतिविधियां जनवरी में आठ साल के सवसे उच्च स्तर पर पहुंच गई है। मासिक सर्वेक्षण में उत्पादन और रोजगार गतिविधियों में भी बेहतरी दिख रही है। मार्केट मैन्यूफैक्चरिंग पीएमआई जनवरी में 55.3 रहा है। यह 2012 से 2020 के बीच सबसे उंचाई पर है। इससे पहले दिसंबर में यह 52.7 अंक था। पीएमआई का 50 अंक के उपर रहना गतिविथियों के विस्तार जबकि 50 नीचे रहना संकुचन दर्शाता है। पीएमआई के सुधरने के साथ मांग में सुधार होता है। इससे रोज़गार की स्थिति भी सुधर जाएगी।

READ:  संकट में है सीहोर-भोपाल टैक्सी सर्विस, कई ड्राइवर फल सब्ज़ी के लगा रहे ठेले

3.सेवा क्षेत्र में तेजी सात साल के शीर्ष पर

साल की शुरुआत में भारत के सेवा क्षेत्र में जान आ गई है। देश में सेवा क्षेत्र की गतिविधियों में वृद्धी जनवरी में सात साल के उच्च स्तर पर पहुंच गई है। एक मासिक सर्वेक्षण के उनुसार नए ऑर्डर मिलने, अनुकूल बाज़ार परिस्थितियों और कारोबारी धारणा सकारात्मक रहने की वजह से गतिविधियों में तेज़ी देखी गई है। यह नौकरी की चाह रखने वालों के लिए अच्छी खबर है। विमानन रेलवे, बैंकिंग एवं बीमा जैसे सेवा क्षेत्रों के लिए यह अच्छी खबर है।

4. प्याज़ के दामों में गिरावट के साथ ही पेट्रोल के दामों में भी और कटौती की संभावना

प्याज़ के खुदरा दाम एक समय पर 100 से 150 प्रति किलो पर पहुंच गए थे। लेकिन अब बाज़ार में प्याज़ 35 से 45 रु प्रति किलो पर आ गया है। इससे आम लोगों को राहत है। सरकार प्याज़ के दाम स्थिर होते ही इसके निर्यात पर भी फैसला लेगी। पेट्रोल डीज़ल के दाम में गिरावट का सिलसिला लगातार जारी है। विदेशी बाज़ार में पिछले दिनों कच्चे तेल के दाम में आई भारी कमी से पेट्रोल डीजल के दाम में फिर कटौती देखने को मिल सकती है।

READ:  सावधान! ATM कार्ड से खरीदते हैं शराब, तो लग सकता है लाखों का चूना

5.उत्तर प्रदेश के साथ ही तमिलनाडू में बनने वाला डिफेंस कॉरीडोर दुनिया में बनेगा मिसाल

प्रधानमंत्री मोदी ने बुधवार को डिफेंस एक्सपो में मेक इन इंडिया, फॉर इंडिया और फॉर वर्लड का नारा दिया उन्होंने कहा हम पांच साल में 35 हज़ार करोड़ के रक्षा उत्पादों का निर्यात करेंगे। सरकार 20 हज़ार करोड़ का निवेश डिफेंस कॉरिडोर में करेगी जो उत्तर प्रदेश और तमिलनाडू में विकसित किया जाएगा। भारत ने 17 हाज़ार करोड़ का रक्षा निर्यात दो साल में किया है।

आप ग्राउंड रिपोर्ट के साथ फेसबुकट्विटर और वॉट्सएप  के माध्यम से जुड़ सकते हैं और अपनी राय हमें Greport2018@gmail.com पर मेल कर सकते हैं।