6 हफ्तों तक रोज करें ये 6 एक्सरसाइज और हमेशा रहें चुस्त-दुरुस्त और तंदरुस्त

Sharing is Important
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

मैकमास्टर यूनिवर्सिटी और मेयो क्लीनिक के एक्सपर्ट ने बताया फिट रहने का नया तरीका महज छह हफ्तों में दिखे असर, जाने इनके बारे में – कोरोना काल के दौरान लोग अपने फिटनेस को लेकर काफी गंभीर रहे। इसके साथ ही लोग अपने एक्सरसाइज को आउटडोर की बजाय इनडोर को ज्यादा तवज्जो दिया। ऐसे में इन परिस्थितियों को देखते हुए लोगों को फिट रखने के लिए हेल्थ एक्सपर्ट्स ने भी नए तरीके के एक्सरसाइज और उनके कॉम्बिनेशन को खोजा हैं।

हैमिल्टन में स्थित के मैकमास्टर यूनिवर्सिटी और रोचेस्टर के मेयो क्लीनिक के हेल्थ एक्सपर्ट्स के द्वारा शरीर को फिट रखने और फिटनेस को मेंटेन करने के लिए बॉडी वेट रूटिंग डिवेलप किया गया है। इस रिसर्च को इंटरनेशनल जर्नल ऑफ साइंस में प्रकाशित किया गया है। रिसर्चस द्वारा 20 स्वस्थ महिलाओं और पुरुषों को 6 हफ्ते तक इस एक्सरसाइज रूटीन को कराया गया और देखा गया कि इस फिटनेस रूटीन को शामिल करने वाले लोगों में बेहतर रिजल्ट सामने आया हैं। इनमें शामिल व्यक्ति और ज्यादा फिट हो गए हैं। साथ ही उनका फिटनेस लेवल भी 7% तक बढ़ गया है और उनके पैरों में मजबूती और ताकत में वृद्धि को देखा गया।

READ:  International Tribal Day: आज है विश्व आदिवासी दिवस, जानिए क्या है ख़ास?

सावधान! सूखे होंठ और त्वचा पर ये निशान हो सकते हैं कोरोना वायरस के लक्षण

एक्सपर्ट के नए तरीके और उनका कॉन्बिनेशन रूटीन एक्सरसाइज –

1) जंपिंग जैक 1 मिनट तक करें – वार्मअप करने के लिए आप दोनों पैरों को फैलाते हुए और दोनों हाथों को ऊपर करके जोड़ते हुए थोड़ा सा उछले, फिर समान स्थिति में आ जाए। ऐसा 1 मिनट तक लगातार करें।

2) मॉडीफाइड बर्पी 1 मिनट तक करें – इस एक्सरसाइज को करने के लिए दोनों हाथों को जमीन पर टिकाना है लेकिन ध्यान दें पुशअप नहीं करना है।

3) हाई नी रेनिंग 1 मिनट तक करें – इस एक्सरसाइज में खड़े होकर एक ही स्थान पर एक-एक करके (अल्टरनेट) पैरों से हाई नी रेनिंग करना है।

READ:  चार धाम यात्रा: बदल गए हैं कई नियम, जानिए कैसे होगा रजिस्ट्रेशन

क्या आप भी कूकर में पका खाना खा रहे हैं? कूकर में बिल्कुल में न पकाएं ये जीचें

4) स्पिलिट स्क्वाॅट जम्प 1 मिनट तक करें – इस एक्सरसाइज में आपका यह ध्यान देना है कि एक्सरसाइज शुरू करते समय और खत्म करते समय एक पैर आगे और एक पैर पीछे की ओर रखना है।

5) फिर हाई नी रनिंग 1 मिनट तक करें – एक बार फिर से आपको हाई नी की रनिंग करनी है इससे आपके पैरों की मजबूती बढ़ेगी।

6) स्क्वाॅट जम्प 1 मिनट तक करें – इस एक्सरसाइज में आपको स्क्वाॅट जंप करना है। इससे आपके पैरों को मजबूती और शरीर को ताकत मिलती हैं।

हर एक एक्सरसाइज करने के बाद 1 मिनट तक वॉक करें। इस 12 मिनट के एक्सरसाइज रूटीन को 6 हफ्ते तक कर रिजल्ट देखें।

Health Tips: इस वक्त सोना हो सकता है खतरनाक, देखें क्या है नुकसान?

READ:  Fitness Tips: 10 मिनट की ये एक्सरसाइज आपको रखे फिट एंड फाइन

Ground Report के साथ फेसबुकट्विटर और वॉट्सएप के माध्यम से जुड़ सकते हैं और अपनी राय हमें Greport2018@Gmail.Com पर मेल कर सकते हैं।

%d bloggers like this: