Home » HOME » किचन में रखी इस चीज से बाल हो जाएंगे इतने काले, घने और लंबे, ऐसे करें इस्तेमाल

किचन में रखी इस चीज से बाल हो जाएंगे इतने काले, घने और लंबे, ऐसे करें इस्तेमाल

Fenugreek seeds are beneficial for hair
Sharing is Important

Fenugreek seeds are beneficial for hair : मेथी के अंदर अधिक मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। जिसकी वजह से यह आपके बालों की ग्रोथ के लिए काफी फायदेमंद होता है। मेथी के दानों का इस्तेमाल बालों के लिए भी अनेकों प्रकार से लाभदायक होता है। मेथी में प्रचुर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। प्रोटीन आपके बालों को मजबूत घना और स्वस्थ बनाए रखने में काफी सहायक होता है। यह आपके बालों के रोम के लिए बहुत महत्वपूर्ण होता है। जो आपके बालों को झड़ने से रोकता और नए वालों को लाने में मदद करता है। इसके अलावा मेथी आपके बालों की नमी बनाए रखता है। क्योंकि मेथी में लेसीथिन (lecithin)  तत्व मौजूद होता है जो बालों को नमी प्रदान करता है। (Fenugreek seeds are beneficial for hair)

मेथी में प्रोटीन के साथ ही निकोटीनिक एसिड की मात्रा भी बेहद होती है। जो आपके बालों का झड़ना कम करता है और बालों को जड़ों से मजबूत करता है। इसके साथ ही रूसी की समस्याओं को भी कम करने में मेथी असरदार होता है। आमतौर पर डैंड्रफ की समस्या सिर की सूखी परत या फिर फंगल के संक्रमण के कारण होता है। इन समस्याओं को भी कम करने के लिए मेथी का इस्तेमाल करना लाभकारी होता हैं। यह आपके बालों के रंग और चमक को भी बनाए रखने में कारगर होता है। (Fenugreek seeds are beneficial for hair)

READ:  List of Government Banks in India 2021 after merger

कोरोना वैक्सीन लगवाने से क्यों डर रहे हैं लोग? क्या है इसके कारण, यहां देखें निदान

मेथी के दाने का बालों पर कैसे करें इस्तेमाल –
आप मेथी के दानों का पहले पाउडर तैयार कर लें। इसके बाद आप 2 बड़े चम्मच मेथी का पाउडर लें और इसमें पर्याप्त मात्रा में नारियल के दूध को मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पेस्ट को सिरों में और बालों में अच्छे से लगाएं। इस पेस्ट को सिर और बालों में 30 मिनट तक लगाकर रहने दे इसके बाद आप अपने शैंपू का इस्तेमाल करते हुए बालों को धो लें।

इससे आपके बालों से जुड़ी जो भी समस्याएं हैं उन सभी समस्याओं को कम करने में मददगार रहेगा। यह आपको हफ्ते में एक बार ही करना है।

महिलाओं के साथ भेदभाव करता है समाज

READ:  International Tolerance Day: To build a better world for human being

Ground Report के साथ फेसबुकट्विटर और वॉट्सएप के माध्यम से जुड़ सकते हैं और अपनी राय हमें Greport2018@Gmail.Com पर मेल कर सकते हैं।