Home » HOME » लॉकडाउन में अगर आपने समय से भरी हैं EMI तो मिलेगा Cashback, जानें कैसे?

लॉकडाउन में अगर आपने समय से भरी हैं EMI तो मिलेगा Cashback, जानें कैसे?

EMI Cashback Scheme

EMI Cashback: सरकार ने सभी बैंकों को 5 नवंबर 2020 तक चक्रवृद्धि ब्याज व साधारण ब्याज के अंतर को कर्जदारों के खाते में जमा करने के निर्देश दिये हैं। अगर आसान भाषा में समझे तो लोन पर छह महीने यानी मार्ज से अगस्त तक दी गई मोहलत के दौरान ब्याज पर ब्याज और साधारण ब्याज के बीच के अंतर के बराबर राशि का भुगतान करने के लिए कदम उठाने के लिए कहा गया है।

ALSO READ: Whatsapp नहीं रहेगा फ्री अब चुकाने होंगे पैसे, कंपनी ने की घोषणा

शीर्ष अदालत ने 14 अक्टूबर को केंद्र को निर्देश दिया था कि वह कोविड-19 महामारी के मद्देनजर आम लोगों के हित में यथाशीघ्र उन्हें राहत देने की योजना लागू करे। साथ ही त्योहारों में मांग को बूस्ट किया जा सके। वित्त मंत्रालय ने ब्याज माफी योजना को लागू करने के लिये सुप्रीम कोर्ट के निर्देश की पृष्ठभूमि में परिचालन दिशानिर्देश जारी किया था।

READ:  PM-KISAN 10th Installment: PM Modi releases Rs 20,900 cr to farmers

ALSO READ: PM Kisan FPO Yojana 2020: किसानों को मिलेगी 15 लाख तक मदद

किसे मिलेगा EMI Cashback का फायदा?

यह सुविधा ग्राहकों को तभी मिलेगी जब कर्ज की किस्त का भुगतान फरवरी के अंत तक होता रहा हो यानी संबंधित खाता फरवरी तक नॉन-परफॉर्मिंग एसेट (एनपीए) न बना हो। इस योजना के तहत होम लोन, एजुकेशन लोन, क्रेडिट कार्ड बकाया, ऑटो लोन और एमएसएनई के लिए कर्ज और उपयोग के लिए लोन को कवर किया जाएगा। 2 करोड़ रुपये तक के ऋण वाले छोटे व्यवसायों और व्यक्तिगत उधारकर्ताओं को भी भुगतान किया जाएगा। ये राहत ऐसे सभी सभी कर्जदारों को मिलेगी जिन्होंने किश्त भुगतान से छह महीने की दी गई छूट का फायदा उठाया हो या नहीं। जिन ग्राहकों ने मोरेटोरियम का लाभ नहीं उठाया था, उन्हें भी बैंक से कैशबैक मिलेगा। 

कब आयेगा EMI Cashback?

सरकार ने सभी बैंकों को 5 नवंबर 2020 तक चक्रवृद्धि ब्याज व साधारण ब्याज के अंतर को कर्जदारों के खाते में जमा करने के निर्देश दिये हैं। यानि 5 नवंबर तक बैंक आपके खाते में यह कैशबैक जमा करवा सकता है।

READ:  Resident doctors of AIIMS: Yellow alert to be implemented in Delhi: Kejriwal

Ground Report के साथ फेसबुकट्विटर और वॉट्सएप के माध्यम से जुड़ सकते हैं और अपनी राय हमें Greport2018@Gmail.Com पर मेल कर सकते हैं।