Home » HOME » Dussehra Festival 2021: दशहरे के दिन जरुर करें ये काम, शमी की पूजा का है विशेष महत्व

Dussehra Festival 2021: दशहरे के दिन जरुर करें ये काम, शमी की पूजा का है विशेष महत्व

Dussehra 2021
Sharing is Important

Dussehra Festival 2021: आज देशभर में दशहरे का पर्व बड़े ही धूमधाम से मनाया जा रहा है। यह पर्व हर साल अश्विन मास के शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि यानि नवरात्रि समापन पर मनाया जाता है। यह पर्व (Dussehra Festival 2021) बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक है। इस दिन अस्त्र-शस्त्र की पूजा करना लाभदायक माना गया है। ऐसा करने से शत्रु पराजय होते हैं, मान-प्रतिष्ठा प्राप्त होती है व पद में बढ़ोतरी होती है।

पौराणिक कथानुसार, इस पावन दिन पर प्रभु श्रीराम ने रावण और देवी दुर्गा ने महिषासुर का वध किया था। उसी के बाद इस पावन पर्व को मनाने की प्रथा शुरू हो गई। इसे विजय-दशमी भी कहा जाता है। हिंदू धर्म में इस पर्व का विशेष ​महत्व है। आइए जानते हैं इस पर्व के महत्व के बारे में…

शमी पूजन का है विशेष महत्च
भारत के विभिन्न प्रांतों में दशहरा का पर्व लोक परंपराओं के मुताबिक मनाया जाता है। भारत के अलग-अलग राज्यों में इस दिन शस्त्र पूजा एवं शमी वृक्ष की पूजा की जाती है। हिंदू धर्म शास्त्रों के अनुसार, दशहरा पर शमी पूजन करने से विभिन्न क्षेत्रों में सफलता प्राप्त होती है। इसके साथ घर में सुख-समृद्धि आती है और दरिद्रता दूर होती है। विजय दशमी तिथि पर नीलकंठ पक्षी का दर्शन अवश्य करना चाहिए। इससे भगवान शिव प्रसन्न होते हैं तथा नीलकंठ पक्षी का दर्शन करने वाले भक्तों को सौभाग्य की प्राप्ति होती है।

READ:  रवीश कुमार जन्मदिन: भारत में रात का अंधेरा न्यूज़ चैनलों पर प्रसारित ख़बरों से फैलता है

http://Dussehra 2021: जब रावण की जगह दहन किया मोदी-अडानी-अंबानी का पुतला, देखें वीडियो

इस दिन जरुर करें ये काम
1. रावण दहन की राख को सरसों तेल में मिलाकर घर के हर कोने में छिड़क दें। माना जाता है कि इससे घर में मौजूद नकारात्मक ऊर्जा खत्म हो जाती है।
2. दशहरे के दिन अस्त्र-शस्त्र की पूजा करना काफी शुभ माना जाता है। इससे शत्रुओं से छुटकारा मिलता है। साथ ही तरक्की के रास्ते भी खुलते हैं।
3. इस खास पर्व पर घर के कोने में अष्टकमल या रंगोली बनाने से मां लक्ष्मी की असीम कृपा बरसती है। घर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है। साथ ही अन्न व धन की बरकत बनी रहती है।
4. दशहरे के दिन पान खाना काफी शुभ माना जाता है। इसका सेवन करने से दांपत्य जीवन में मिठास आती है। साथ ही वैवाहिक जीवन में सुख-शांति व खुशहाली बनी रहती है।

READ:  Vegetable fat reduces the risk of suffering a stroke

Ground Report के साथ फेसबुकट्विटर और वॉट्सएप के माध्यम से जुड़ सकते हैं और अपनी राय हमें Greport2018@Gmail.Com पर मेल कर सकते हैं।