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Diet During Covid-19 : कोरोना महामारी के दौरान कैसी होनी चाहिए डाइट

Diet During Covid-19
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Diet During Covid-19: देश में फैली कोरोना महामारी के चलते कई लोगों की मौत हुई तो कुछ लोगों ने कोरोना को हराकर ठीक भी हुए है। ऐसे में इस महामारी से निपटने के लिए एक अच्छी और हेल्दी डाइट लेना बहुत जरूरी होता है। आपको बता दें कि अच्छी और हेल्दी डाइट लेने से हमारे शरीर में किसी भी तरह की बीमारी से लडने की छमता अधिक बढ़ जाती है। जिससे कोई भी बीमारी हमें छू भी नहीं पाती। Diet During Covid-19: चीफ न्यूट्रीशन और फोर्टिस हॉस्पिटल की H.O.D डॉक्टर सीमा सिंह(Seema Singh) ने यूट्यूब चैनल हेल्थ ओपीडी (Health OPD) के मध्यम से बताया कि कोविड के समय डाइट कैसी (Diet During Covid-19) होनी चाहिए।

क्या कहना है चीफ न्यूट्रीशन और फोर्टिस हॉस्पिटल की Hod डॉक्टर सीमा सिंह का

डॉक्टर सीमा सिंह का कहना है कि कोविड़ के समय लोगों को अपनी डाइट का बहुत ध्यान रखना चाहिए। जिससे हमारे शरीर का इम्यूनिटी सिस्टम अच्छा बना रहे। आपको बता दें की इम्यूनिटी सिस्टम अच्छा और हेल्थी खाना खा कर बढ़ाया जा सकता है। उनका यह भी कहना है की शरीर में इम्यूनिटी को बढ़ाने में समय लगता है। यह हमे किसी भी तरह की बीमारी से लड़ने में मदद करती है। इम्यून सिस्टम अच्छा है या नहीं देखनेसे लिए हमारा हिमोग्लोबिन अच्छा होना चाहिए।

https://youtu.be/6IpWrroaWpA

कैसे बढ़ाएं इम्यूनिटी सिस्टम को, न्यूट्रीशन में क्या ले

अपने इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाने के लिए अपने रोज के खाने में दाल, दाल से बनी कोई भी चीज, हरी सब्जियां, दूध, दूध से बनी चीजें, फल, पानी (जो की हमारे शरीर के लिए भूत जरूरी है)। इसके साथ ही जरूरत के हिसाब से दही, घी, तेल, मख्खन आदि का प्रयोग करें। उन्होंने यह भी कहा कि इम्यूनिटी को बढ़ाने के लिए Vitamin C, Vitamin A, Zinc, Cellarium, नट्स , चिकन, सोयाबीन, ये ऐसे मिनरल्स हैं जिनसे शरीर में इम्यूनिटी की मात्रा बढ़ाई जा सकती है। इसके साथ ही अगर बात कर मैक्रोन्यूट्रीशन की तो प्रोटीन शरीर में इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए बहुत ही कारगर साबित होता है। यह सभी चीजें हमें रोज खानी चाहिए।

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कौन सी ऐसी डाइट है, जो इन्फ्लेमेशन को रोकते हैं।

अपनी रोज की डाइट में अदरक, चाय में तुलसी के पत्ते, लहसुन, ड्राई फ्रूट्स, शहद, गुड़ आदि। यह सब फंक्शनल फ्रूट्स होते हैं। जिसका इस्तेमाल करने से हमारे शरीर में इन्फ्लेमेशन की मात्रा को कम किया जा सकता है। इसके साथ ही एंटीऑक्सीडेंट (चाय , कॉफी, शहद, गुड़) का प्रयोग करने से भी इन्फ्लेमेशन की मात्रा कम की जा सकती है।

बचपन से ही बच्चों की डाइट में किन चीजों को शामिल करना चाहिए

डॉक्टर सीमा सिंह का कहना है कि बच्चों में इम्यूनिटी बढ़ाने और उन्हें स्वस्थ रखने के लिए उनकी रोज की डाइट में विटामिन, कैल्शियम, प्रोटीन, व आयरन को जरूर शामिल करना चाहिए। इसके साथ ही लड़कियों को ज्यादा मात्रा में आयरन डाइट देना चाहिए। आपको बता दें कि प्यूबर्टी की उम्र में लड़कियों में आयरन की मात्रा कम होने का डर रहता है। ऐसे में उनकी डाइट में हरी पत्तियों वाली सब्जी, दही, पनीर, रागी, मिलेट्स, संतरे, गुड़, नींबू, आंवला, खट्टे फल आदि को शामिल करना चाहिए। इससे उनकी इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद मिलेगी।

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इम्यूनिटी लेवल का पता कैसे लगाएं

शरीर में इम्यूनिटी लेवल को चेक करने के लिए अल्गुमिन लेवल कैसा है, शरीर में आयरन की मात्रा, हिमोग्लोबिन, आरबीसेल्स कैसे हैं। इन सभी चीजों से हम अपने शरीर के इम्यूनिटी लेवल का पता लगा सकते हैं। इसके साथ ही शरीर में विटामिन, कैल्शियम, विटामिन डी , विटामिन बी, आदि की मात्रा से भी इम्यूनिटी का पता लगाया जा सकता है। वहीं उनका यह भी कहना है कि यदि शरीर में इम्यूनिटी लेवल कम होता है तो, वह कहीं न कहीं किसी प्रकार की विटामिन या आयरन की कमी से ग्रसित हो सकता है।

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गले में दर्द, या सर्दी, जुखाम के चलते किन डाइट को खाने में करें शामिल

कोविड के समय यदि किसी भी इंसान का पेट खराब होता है तो ऐसे में उसे दूध का सेवन नहीं करना चाहिए। इसकी जगह वह दही, योगर्ट, केला,आदि चीजें खाने चाहिए। इसके साथ ही पपीते का सेवन करने से बचें। वहीं अगर किसी को कांस्टीपेंसी है तो, वह दूध का सेवन कर सकता है। अच्छी मात्रा में प्रोबायोटिक लेना चाहिए। इसके साथ ही शरीर में फाइबर को बढ़ाने के लिए पपीते का सेवन करना चाहिए। वहीं यदि किसी को गले में दर्द या खरास जैसी कोई दिक्कत होती है तो ऐसे में गर्म पानी पीना चाहिए। दिन में कम से कम 2 से 3 लीटर पानी पीना चाहिए। इसके साथ ही केले या दही का भी सेवन कर सकते हैं।

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