DAVV Offline Exams: सिर्फ संक्रमित छात्रों का होगा बाद में एग्ज़ाम

जहां देश भर में कोरोना की तीसरी लहर की वजह से सभी शिक्षण गतिविधियां ऑनलाईन मोड में आ गई हैं, वहीं इंदौर की DAVV EXAMS देवी अहिल्याबाई विश्वविद्यालय में परीक्षाएं पेन पेपर मोड में करवाई जा रही हैं। ऑफलाईन परीक्षा देने में छात्रों को कोरोना का डर सता रहा है। सोशल मीडिया पर छात्र इस संबंध में अपनी परेशानियां भी साझा कर रहे हैं। ऑनलाईन परीक्षा कराने के लिए छात्र हाई कोर्ट भी गए लेकिन उन्हें राहत नहीं मिली। अब यूनिवर्सिटी ने नई गाईडलाईन जारी की है। जिसमें कहा गया है कि जो छात्र कोविड संक्रमित हो जाने की वजह से एगज़ाम नहीं दे पाएंगे उनकी परीक्षाएं बाद में अलग से करवाई जाएंगी।

DAVV EXAMS : क्या कहता है विश्वविद्यालय का सर्कुलर

  • जो विद्यार्थी कोविड पॉज़िटिव हैं उनके लिए बाद में अलग से परीक्षा करवाई जाएगी।
  • केवल उन्हीं छात्रों को यह सुविधा मिलेगी जो एग्ज़ाम के समय संक्रमित हुए हैं, या रहे हैं। उन्हें अपना कोविड पॉज़िटिव सर्टिफिकेट जमा कराना होगा।

छात्रों का सोशल मीडिया पर गुस्सा

हालांकि छात्रों ने सोशल मीडिया पर ऑफलाईन एग्ज़ाम्स का विरोध किया है और वीडियों शेयर कर बताया कि कैसे DAVV EXAMS सेंटर्स पर नियमों की धज्जियां उड़ाई जा रही है। छात्रों का कहना है कि जिस तरह से एग्ज़ाम हो रहे हैं उससे अगर कोरोना अभी नहीं भी है तो हो जाएगा। विश्वविद्यालय प्रशासन उनके स्वास्थ्य के साथ खेल रहा है।

हाईकोर्ट से राहत न मिलने के बाद छात्रों ने तंज कसते हुए कहा कि बच्चों के ऑफलाईन एग्ज़ाम के संबंध में हाईकोर्ट खुद ऑनलाईन सुनवाई कर रहा है।

राज्य में लगातार बढ़ रहे कोरोना के मामलों की वजह से छात्र और अभिभावक दोनों चिंतिंत हैं। लेकिन प्रशासन का कहना है कि इस तरह अगर एग्ज़ाम टाले जाते रहे तो छात्रों का ही भविष्य अधर में लटक जाएगा। कोविड के सभी नियमों को ध्यान में रखकर विश्वविद्यालय यह एग्ज़ाम करवा रहा है। और देश भर में सभी ज़रुरी एग्ज़ाम ऑफलाईन मोड में कोविड प्रोटोकॉल के तहत हुए हैं। अगर कोविड की वजह से छात्र परीक्षा नहीं दे पाएंगे तो उन्हें अलग से एग्ज़ाम देने की व्यवस्था होगी।

आपको बता दें कि मंगलवार से ये परीक्षाएं डीएवीवी DAVV EXAMS के प्रदेशभर के तमाम सेंटरों पर शुरु हो चुकी हैं। लंबे समय से टाली जा रही यूजी और पीजी कोर्सेस की फाईनल ईयर की परीक्षाएं विश्वविद्यालय प्रशासन ने करवाने का निर्णय लिया है ताकि छात्रों को आगे की प्लानिंग करने में दिक्कत न हो।

You can connect with Ground Report on FacebookTwitterInstagram, and Whatsapp and Subscribe to our YouTube channel. For suggestions and writeups mail us at GReport2018@gmail.com