अनूठा प्रचार, लिंक क्लिक करने पर केजरीवाल आपके घर

ग्राउंड रिपोर्ट | न्यूज़ डेस्क

भारत में चुनावों में प्रचार के लिए राजनैतिक पार्टियां कई तरह के प्रयोग करती रहती हैं। पहले नेता लोगों के घर-घर जाकर पर्चे बांटते थे तो अब डिजिटल युग सोशल मीडिया के ज़रिए अनूठे प्रयोग किये जा रहे हैं। ऐसा ही एक अनूठा प्रयोग अरविंद केजरीवाल ने किया है। जिसमें एक लिंक को क्लिक करते ही केजरीवाल आपके घर आ जाते हैं और फिर आप उनसे अपने मन के सवाल पूछ सकते हैं। हैं ना मज़ेदार? नीचे दिए लिंक को क्लिक कीजिए और फिर इस कैंपेन की क्रिएटिविटी पर नज़र डालिये और थोड़ा तकनीक का मज़ा लीजिए।

https://www.welcomekejriwal.in/

डिजिटल युग ने बदले प्रचार के तरीके

राजनीतिक पार्टियों में डिजिटल माध्यम से प्रचार करने के होड़ मची हुई है। हर पार्टी का अपना IT Cell होता है, जहां से प्रचार सामग्री तैयार करके लोगों के व्हाट्सएप, फेसबुक और ट्विटर तक पहुंचाई जाती है। तरह तरह के वीडियो, मीम और पोस्ट तैयार किये जाते हैं और जनता तक पहुंचाए जाते हैं। सोशल मीडिया पर प्रचार करने के कई तरीके मौजूद है, जो जितना बेहतर प्रयोग करता है उसे चुनावों में फायदा मिलता है। घर-घर जाकर प्रचार करना भी बदस्तूर जारी है लेकिन डिजिटल प्रचार से नेता ज़्यादा लोगों तक पहुंच सकते हैं।

दिल्ली में इस बार बड़ी रैलियां नहीं

दिल्ली में इस बार चुनाव में कोई भी पार्टी बड़ी रैलियां आयोजित नहीं कर रही है। आम आदमी पार्टी घर-घर प्रचार और रोड शो के ज़रिए प्रचार कर रही है तो भाजपा छोटी जनसभाओं पर ज़ोर दे रही है। कांग्रेस भी जनसंपर्क पर ज़्यादा ध्यान दे रही है। दिल्ली में 8 फरवरी को मतदान होना है, 6 तारीख की शाम प्रचार थम जाएगा। अब पार्टियों के पास ज़्यादा समय बाकी नहीं रह गया है।

नोट: यह लेख केवल आपको प्रचार के अनूठे प्रयोगों के बारे में बताने के लिए है। यहां हम किसी पार्टी विशेष का प्रचार नहीं कर रहे।