कोरोना मरीज़ की देखभाल कैसे करें

Coronavirus Treatment at Home: मध्य प्रदेश के इन 7 शहरों में पहुंची ‘घातक लहर’, देखें कोरोना का इलाज घर पर कैसे करें?

Sharing is Important
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Covid19 Cases are increasing in Madhya Pradesh see coronavirus treatment at home : देश में कोरोना की नई लहर आ चुकी है। कई एक्सपर्ट दावा कर रहे हैं कि अब जो केस तेजी से बढ़ रहे हैं वो कोरोना की नई लहर की दस्तक है। वहीं मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में भी कोरोना की नई लहर पहुंच चुकी है। यहां कोरोना के केसो में अचानक तेजी देखी गई है। इस सीजन में भोपाल में एक ही दिन में रिकॉर्ड 425 केस आए हैं। इतना ही नहीं भोपाल के अलावा इंदौर दूसरा शहर है जहां कोरोना रुकने का नाम नहीं ले रहा है। यहां 313 नए केस दर्ज किए गए हैं। (Covid19 Cases are increasing in Madhya Pradesh see coronavirus treatment at home)

भोपाल इंदौर सहित मध्य प्रदेश के 7 शहर ऐसे हैं जहां कोरोना वायरस के एक्टविक केस तेजी से बढ़ रहे हैं। कोरोना की तीसरी लहर में आपको अब पहले से और भी ज्यादा सचेत, जागरुक और सुरक्षित रहने की जरूरत है। मध्यप्रदेश में अब तक 9800 एक्टिव केस दर्ज किए गए हैं। बीते गुरुवार प्रदेश में कुल 1363 कोरोना के मामले सामने आए हैं। इनमें से 14 लोगों की कोरोना से मौत भी हो गई। वहीं राजधानी भोपाल में रिकॉर्ड 425 केस सामने आए हैं जबकि इससे एक दिन पहले बुधवार को 229 मामले ही सामने आए थे। इस लहर में भोपाल में एक ही दिन में कोरोना के दोगुने केस सामने आए हैं।

READ:  मध्य प्रदेश उपचुनाव से पहले सिंधिया के ये मंत्री अपने पद से देंगे इस्तीफा

घर पर ही संभव है कोरोना का इलाज, पर बरतें जरूरी सावधानियां

मध्य प्रदेश के 7 जिलों में कोरोना की ताजा स्थिति

जिलानए केसकुल केसएक्टिव केस
इंदौर313363102163
भोपाल425283601867
ग्वालियर9213618742
जबलपुर6013533661
रतलाम642961321
रीवा452939321
सतना222596114

तेजी से बढ़ते कोरोना केसों के बीच मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आपात बैठक बुलाई। इस मीटिंग में स्वास्थ्य मंत्री प्रभुराम चौधरी सहित गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा और मुख्य सचिव इकबाल सिंह बैंस के अलावा स्वास्थ्य विभाग के प्रमुख सचिव भी मौजूद रहे। इस दौरान प्रदेश में कोरोना की वर्तमान स्थित पर चर्चा करने के साथ ही कई अहम भी फैसले लिए गए। कोरोना के लिए प्रदेश में नई गाइडलाइन जारी की गई है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि, सरकार अपनी तरफ से #COVID19 की रोकथाम के लिए हरसंभव प्रयास करेगी। मैं आप सबसे यह प्रार्थना करता हूं कि अपने लिए, अपनों के लिए, प्रदेश के लिए, अपने देश के लिए कोरोना की हर गाइडलाइन का पालन करें, सावधान रहें, सुरक्षित रहें।

READ:  November से बदल जाएगा रसोई गैस सिलेंडर से जुड़ा ये बड़ा नियम

कोरोना का इलाज: अगर रिपोर्ट पॉजिटिव भी आई है तो डरने की नहीं समझदारी की जरूरत है

कोरोना से बचने के लिए क्या करें क्या न करें (Covid19 Coronavirus Treatment at Home)-
जिस तहर से कोरोना के केस बढ़ रहे हैं और मीडिया में जिस तरह से कोरोना की खबरें सामने आ रही हैं उससे कोई भी व्यक्ति पैनिक हो सकता है या डर सकता है। लेकिन इससे डरने या घबराने की जरूरत नहीं है। (Coronavirus/Covid-19) कोरोना का डर लोगों में है लेकिन यह वायरस आमतौर पर ज्यादा खतरनाक साबित नहीं होता और ज्यादातर मामलों में इसका घर पर इलाज ((cure Coronaviurs at home)) (Covid19 Coronavirus Treatment at Home) इलाज संभव है, लेकिन इसके लिए कुछ खास बातों का ध्यान रखना जरूरी है। हम आपको कोरोना की कुल तीन स्टेज के बारे में बता रहे हैं इसमें कोरोना की कंडीशन, उसके लक्षण और इलाज बताए गए हैं-

क्या भारत में लगने वाला ये टीका है कोरोना का इलाज ? कई देशों ने शुरू किया ह्यूमन ट्रायल

READ:  मोदी ने लाखों करोड़ रुपए आपकी जेब से निकालकर 15 अमीर लोगों का कर्ज़ माफ कर दिया !

पहली स्टेज – coronavirus in nose
सामान्य लक्षण- सर्दी-जुकाम आदि। मेडिकल साइंस के मुताबिक कोरोना वायरस सिर्फ नाक में है तो घबराने की जरूरत बिलकुल भी नहीं है। कुछ नहीं होगा। इसे रिकवर होने में अधिकतम एक दिन और कम-से-कम आधा दिन लगता है। मतलब आप एक ही दिन में मरीज ठीक हो जाता है। इसके लिए जरूरी है कि मरीज भाप यानी स्टीम ले और हां, विटामिन-सी की गोलियां खाना न भूलें। शोध में पाया गया है कि इस स्टेज में आमतौर पर बुखार नहीं होता।

दूसरी स्टेज – coronavirus in throat
गले में सूखापन, हल्का दर्द, खिचखिच, हल्का सर्दी-जुकाम आदि कोरोना वायरस की दूसरी स्टेज है। इसमें आपको बुखार भी हो सकता है। ऐसी कंडिशन में आप हल्का गर्म पानी ही पिएं। ठंडी चीजों से पूरी तरह परहेज करें। गर्म पानी से सुबह-शाम गरारे करें। बुखार होने पर पैरासिटामोल की गोली खाएं। इसके साथ विटामिन सी और बी कॉम्प्लेक्स की गोली सुबह-शाम लें। अगर लगता है कि कंडिशन खराब है तो साथ में एंटिबॉयोटिकक लें। हां, दवा लेने से पहले डॉक्टर से जरूर सलाह ले लें।

राहत भरी खबर, FabiFlu से कोरोना संक्रमितों के हल्के और मध्यम लक्षणों का इलाज

तीसरी स्टेज – coronavirus in lungs
4 से 5 दिन तक लगातार कफ, खराश, सांस लेने में दिक्कत, बुखार होना कोरोना की तीसरी स्टेज की निशानी हैं। ऐसी कंडिशन में आप गर्म पानी से गरारे करें। विटामिन सी, बी कॉप्म्पलेक्स, पैरासिटामोल खाएं। ज्यादा-से-ज्यादा तरल पदार्थ लें। भारी खाना अवॉइड करें। गर्म पानी ही पिएं। लंबी गहरी सांस लेने की कोशिश करते रहें और घर पर ही आराम करें। (Covid19 Coronavirus Treatment at Home)

You can connect with Ground Report on FacebookTwitter and Whatsapp, and mail us at GReport2018@gmail.com to send us your suggestions and writeups.