Home » Covid19 Vaccine: वैक्सीन लगवाने के बाद इन 8 बातों का ध्यान जरूर रखें

Covid19 Vaccine: वैक्सीन लगवाने के बाद इन 8 बातों का ध्यान जरूर रखें

Covid19 Vaccine
Sharing is Important
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Covid19 Vaccine: देश में एक बार फिर से कोरोना के मामले तेजी से बढ़ते नजर आ रहे हैं। ऐसे में देश के अलग अलग जगहों पर टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है। कोरोना वैक्सीन (Covid19 Vaccine) अभियान चलाकर लोगों को कोरोना संक्रमित होने से बचाया जा रहा है। वहीं लोग भी यह टीकाकरण करवा कर कोरोना जैसी खतरनाक महामारी से लड़ने में सरकार की मदद कर रहे हैं। आपको बता दें कि टीकाकरण करवाने के बाद कुछ खास बातों का ध्यान रखना जरूरी होता है। जिससे आप सुरक्षित और स्वस्थ्य रह सकें। आइए जानते हैं कुछ खास बातें।

वैक्सीन (Covid19 Vaccine) लगवाने के बाद इन 8 बातों का रखें ख्याल

1. वैक्सीन लगवाने के तुरंत बाद काम पर न जाएं

आपको बता दें कि वैक्सीन लगवाने के तुरंत बाद काम पर न जाएं। ऐसे में घर पर ही रहकर 2 से 3 दिन तक आराम करें। वैक्सीन लगवाने के कुछ समय बाद या कुछ लोगों को 24 घंटे के बाद इसके साइड इफेक्ट्स महसूस होते हैं। ऐसे के अपनी सेहत के साथ लापरवाही न करें। घर पर रहकर सेहत पर ध्यान दें।

2. बिना मास्क के घर से बाहर न निकलें
वैक्सीन की दोनों डोज लगवाने के बाद ही शरीर में एंटीबॉडी बनती है। ऐसे में कोई भी लापरवाही आप पर भारी पड़ सकती है। आप फिर से कोरोना संक्रमित हो सकते हैं। ऐसे में खुद को बचाने के लिए बिना मास्क लगाए घर से बाहर न जाएं। मास्क लगाना उतना ही जरूरी होता है जितना वैक्सीन(Vaccine) लगवाने से पहले।

3. भीड़ भाड़ वाली जगहों में जाने से बचें
अगर आपने अभी वैक्सीन की पहली डोज ही लगवाई है तो भीड़-भाड़ वाली जगह पर जाने से बचें। ऐसे में कोरोना संक्रमण के फैलने का डर ज्यादा होता है। वैक्सीन की दोनों डोज लगवाने के बाद भी आपको प्रोटोकॉल का पूरा पालन करना चाहिए। दो गज की दूरी बना कर चले। अपने हाथों को सेनेटाइज करते रहना चाहिए।

READ:  Mu variant of covid-19 found in 39 countries, how dangerous it is?

घर पर ही संभव है कोरोना का इलाज, पर बरतें जरूरी सावधानियां

4. यात्रा करने से बचना चाहिए
कोरोना का संक्रमण एक बार फिर तेजी से फैल रहा है. ऐसे में भले आपने वैक्सीन लगवा ली हो। इसके बाद भी आपको ट्रैवेल करने से बचना चाहिए। हम आपको बता दें कि अमेरिका के सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (CDC) की गाइडलाइन में वैक्सीन लगवाने के बाद भी यात्रा ना करने की सलाह दी गई है।

5. सिगरेट और शराब का सेवन करने से बचे

अगर आप सिगरेट-शराब पीते हैं तो वैक्सीन लगवाने के बाद इससे दूरी बना लें। वैक्सीन लगवाने के कम से कम तीन दिनों तक बिल्कुल भी शराब न पिएं। इसके साथ ही भर की तली भुनी चीजों का भी सेवन करने से बचें। गर्म पानी पीएं,और हरी सब्जियों का सेवन करें।

6. समय समय पर डॉक्टर से परामर्श लेते रहें
अगर आपको पहले से ही किसी भी प्रकार की एलर्जी की समस्या है, तो आपको ज्यादा सावधान रहने की जरूरत है। वैक्सीन लगवाने के बाद अपनी सेहत पर ज्यादा ध्यान दें। किसी भी तरह की दिक्कत महसूस होने पर डॉक्टर से तुरंत संपर्क करें।

ALSO READ: खुद को सुरक्षित रखते हुए कैसे करें कोरोना मरीज़ की घर में देखभाल

READ:  Another new COVID variant may be the most dangerous yet: Report

ALSO READ: अगर आपकी रिपोर्ट पॉज़िटिव आई है तो यह आर्टिकल ज़रुर पढ़ें



7. हाइड्रेटेड रहें
वैक्सीन लगवाने से तुरंत पहले और बाद में खुद को हाइड्रेटेड रखें। अपनी डाइट में खूब सारे फल, सब्जियां और नट्स शामिल करें। इससे शरीर अंदर से मजबूत रहेगा। इसके साथ ही आप करना वैक्सीन लगवाने के लिए पूरी तरह तैयार होंगे। जिसके बाद आपको ज्यादा किसी भी प्रकार की दिक्कत का सामना नहीं करना पड़ेगा।

8. वर्कआउट को कहें कुछ दिनों के लिए टाटा बाए बाए
वैक्सीन लगवाने के बाद हाथों में दर्द होना आम बात है। इसलिए अगर आपने वैक्सीन लगवाई है तो कुछ दिनों के लिए वर्कआउट ना करें। अगर आप वर्कआउट करते हैं,तो आपके हाथ का दर्द और बढ़ सकता है। इसलिए कुछ दिन आराम करें। वर्कआउट बिल्कुल भी न करें।

Ground Report के साथ फेसबुकट्विटर और वॉट्सएप के माध्यम से जुड़ सकते हैं और अपनी राय हमें Greport2018@Gmail.Com पर मेल कर सकते हैं।