Home » Covid Home Care: कोरोना में घर पर रहकर कैसे रखें खुद का ध्यान

Covid Home Care: कोरोना में घर पर रहकर कैसे रखें खुद का ध्यान

covid home care tips
Sharing is Important
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Covid Home Care: कोरोना वायरस नामक महामारी की अब दूसरी लहर में काफी बढ़ोतरी दिखाई दे रही है, यह एक प्रकार का संक्रमण है जो एक-दूसरे के संपर्क में आने से बहुत तेजी से फैलता है। कोरोना वायरस, अलग-अलग लोगों को अलग-अलग तरह से प्रभावित करता है।

संक्रमित हुए ज़्यादातर लोगों को थोड़े से लेकर मध्यम लक्षण तक की बीमारी होती है, यदि कोरोना से ग्रस्त व्यक्ति की हालात गंभीर है तो उसे अस्पताल में भर्ती कराना आवश्यक होता है, लेकिन हल्के लक्ष्ण दिखने पर घर में रहकर ही मरीज का इलाज किया जा सकता है। इस महामारी की चपेट में आने से बचने के लिए कई उपायों का प्रयोग करके खुदको घर में सुरक्षित रखा जा सकता है। आइये जानते है की इस दौरान किन लक्षणों का सामना करना पड़ सकता है व किस प्रकार अपना और अपने घर (Covid Home Care) के सदस्यों का कोरोना वायरस से बचाव किया जाए ।

लक्षण की पहचान:

  1. बुखार
  2. सूखी खांसी
  3. थकान
    कम पाए जाने वाले लक्ष्ण:-
  4. खुजली और दर्द
  5. गले में खराश
  6. दस्त
  7. आँख आना
  8. सरदर्द
  9. स्वाद और गंध न पता चलना
  10. त्वचा पर चकत्ते आना या हाथ या पैर की उंगलियों का रंग बदल जाना
    गंभीर लक्ष्ण:-
  11. सांस लेने में दिक्कत या सांस फूलना
  12. सीने में दर्द या दबाव
  13. बोलने या चलने-फिरने में असमर्थ
    वायरस से संक्रमित होने के बाद इसके लक्षण दिखाई देने में कम से कम 5–6 दिन लगते हैं। हालांकि, कुछ मामलों में लक्षण दिखने में 14 दिन भी लग सकते हैं।

बचाव के उपाय

  1. किसी भी वस्तु को छूने से पहले और बाद में साबुन से हाथ जरूर धोएं या सेनेटाइजर को अच्छे से हाथों पर लगाये।
  2. कहीं बाहर जाने पर या किसी व्यक्ति से बात करते वक़्त 1 से 3 मीटर की दूरी रखें व मुँह को कपड़े से ढकें या मास्क का प्रयोग जरूर करें। खाँसी व छींक आने पर सीधे हाथों को मुँह पर न लगाएं बल्कि कोहनी से मुँह ढककर छींके।
  3. दूसरे लोगों से संपर्क करने या कोई खास संदेश देने के लिए सोशल नेटवर्क का ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करें। लोगों के संपर्क में आने से बचे।
  4. फोन, रिमोट या चाबी जैसी चीजों का इस्तेमाल करने के बाद उन्हें भी सैनिटाइज करें। लिफ्ट या बिजली के स्विच को प्रेस करने के लिए टूथ पिक या माचिस की तिल्ली जैसी चीजों का प्रयोग करें, या ग्लव्स पहनकर छुए।
  5. घर में रहकर यदि आप बाहर से खाना ऑर्डर कर रहे हैं तो ये आपके लिए खतरे से खाली नहीं होगा। इस तरह के ऑर्डर की पेमेंट ऑनलाइन करें। कैश लेन-देन से बचें और ऑर्डर लेने से पहले हाथों में ठीक से ग्लव्स पहनें।
  6. यदि आपके घर में कोई बच्चे, बुजुर्ग या गर्भवती महिला है तो उसका जरूरत से ज्यादा ध्यान रखे।
  7. यदि आपके घर में कोई कोरोना वायरस का मरीज़ है तो उसको एक अलग कमरे में रखे। उसका बाथरूम अलग रखे। उसके बर्तन, समान सब घर के बाकी सदस्यों के संपर्क में नहीं आने चाहिये। उसका ध्यान रखने के लिए हर वक़्त कोई व्यक्ति मौजूद रहने चाहिए। और यदि उन्हें साँस लेने में परेशानी हो तो तुरंत अस्पताल में भर्ती कराना चाहिए।
READ:  Why boycott bigg boss15 is trending?

खान-पान-

  1. प्रतिदिन गरम पानी का सेवन करे।
  2. काढ़ा बनाकर दिन में एक बार जरूर पिये।
  3. ताज़े भोजन व फ़ल का सेवन करें।
  4. इस समय बाहर की चीज़ों जैसे जंक फूड, तली भुनी चीज़ों को थोड़ा नजरअंदाज करें।

इस स्थिति में कैसे खुदको सामान्य रखा जाए-

कोरोना वायरस (Covid Home Care) शरीर के साथ-साथ मरीजों को मानसिक तौर पर भी कमजोर कर देता है। इसलिए इलाज के दौरान मरीजों को अपनी मानसिक सेहत का भी पूरा ख्याल रखना चाहिए।

मानसिक तनाव कम करने के लिए वीडियो कॉल के जरिए अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के संपर्क में रह सकते हैं। इस दौरान अपनी पसंदीदा किताबें पढ़ सकते हैं। आप मोबाइल पर अपने पसंदीद शो देखने के साथ हल्के-फुल्के गेम भी खेल सकते हैं।

READ:  Migrant Construction Workers and Covid-19 Pandemic

ध्यान रखें कि खुद पर या मरीज़ पर बहुत ज्यादा दबाव ना डालें और खूब आराम करें। इस दौरान आप योगा व मेडीटेशन करके भी तनाव कम कर सकते हैं। अपना पसंदीदा संगीत सुनकर भी तनाव से छुटकारा पाया जा सकता है।

Ground Report के साथ फेसबुकट्विटर और वॉट्सएप के माध्यम से जुड़ सकते हैं और अपनी राय हमें Greport2018@Gmail.Com पर मेल कर सकते हैं।