Home » भारत ने तैयार की कोरोना वैक्सीन, 15 अगस्त तक लॉन्च करने की तैयारी

भारत ने तैयार की कोरोना वैक्सीन, 15 अगस्त तक लॉन्च करने की तैयारी

covaxin, corona covaxin, coronavirus vaccine, bharat biotech, corona vaccine,
Sharing is Important
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Covaxin Coronavirus Vaccine in India: देश में 15 अगस्त तक कोरोना वैक्सीन लॉन्च करने की तैयारी है। देश की अपनी पहली वैक्सीन कोवैक्सीन (BBV152 CoVID vaccine) को भारत की अग्रणी वैक्सीन निर्माता भारत बायोटेक ने इसे आईसीएमआर के साथ मिलकर तैयार किया है। 7 जुलाई से इसका ह्यूमन ट्रायल शुरू होगा और अगले माह यानी 7 अगस्त को इसे लॉन्च किया जाएगा। (covaxin coronavirus vaccine in india bharat biotech ICMR)

भारत बायोटेक की ओर से बनाई गई कोरोना की इस कोवैक्सीन को ह्यूमन ट्रायल की इजाजत मिल गई है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, सात जुलाई से इस शुरू हो रहे इस वैक्सीन ह्यूमन ट्रायल के फेज़ में अगर सब कुछ ठीक रहा तो उम्मीद जताई जा रही है कि इसे 15 अगस्त तक लॉन्च किया जाएगा। अगर ऐसा हुआ तो भारत बायोटेक की वैक्सीन मार्केट में सबसे पहले लॉन्च होगी।

इस मामले में आईसीएमआर महानिदेशक डॉ. बलराम भार्गव ने कहा है कि सात जुलाई से इस वैक्सीन का ह्यूमन ट्रायल शुरू होगा। ह्यूमन ट्रायल के बाद किसी तरह की देरी न हो इसलिए वैक्सीन को 15 अगस्त को देश की जनता के लिए लॉन्च किया जा सकेगा। इस वैक्सीन को तैयार करने में भारत बायोटेक और आईसीएमआर साझेदार है।

READ:  Captain Amrinder Singh Left Congress: पंजाब के पूर्व मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने कांग्रेस को कहा अलविदा

बता दें कि फार्मा कंपनी भारत बायोटेक ने दावा किया था कि उसे कोवैक्सीन के फेज-1 और फेज-2 के ह्यूमन ट्रायल के लिए डीसीजीआई से हरी झंडी मिल गई है। कंपनी ने यह भी कहा है कि ट्रायल का काम जुलाई के पहले हफ्ते में शुरू किया जाएगा। भारत बायोटेक का वैक्सीन बनाने में पुराना अनुभव है। कंपनी ने पोलियो, रेबीज, रोटावायरस, जापानी इनसेफ्लाइटिस, चिकनगुनिया और जिका वायरस के लिए भी वैक्सीन बनाई है।