Coronavirus से शरीर में आ गई है कमजोरी, ये पांच चीजें हैं Immunity Booster

corona tool kit How to get coronavirus vaccine and what is registration process for covid19 vaccine
Sharing is Important
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Coronavirus Immunity Booster:आपको अपने स्वास्थ्य को स्वस्थ रखने के लिए रोजाना योग, प्रणायाम करने के साथ साथ अपने खानपान (Coronavirus Immunity Booster) पर भी विशेष ध्यान रखने की आवश्यकता हैं। ऐसे में आपको अपने डाइट में इन चीजों को जरूर शामिल करना चाहिए। जहाँ एक ओर कोरोना वायरस (Coronavirus Immunity Booster) के तफ्तर बढ़ रही है।तो वहीं दूसरी ओर इस बढ़ते मामले के दौरान रिकवरी रेट ( Coronavirus Immunity Booster) भी काफी बढ़ा है। जो लोग कोरोना की जंग जीते हैं उनमें से अधिकांश लोगों को शरीर से संबंधित कई दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। आपको बता दें, कि कोरोना वायरस आपके सीधे मसल्स पर अटैक कर रहा है। जिसके वजह से मरीजों को थकावट, शरीर में कमजोरी, सिरदर्द जैसी अनेकों समस्याओं का सामना करना पड़ रहा हैं। 

स्वामी रामदेव बताया है कि कोरोना वायरस की वजह से पीड़ित व्यक्ति के शरीर में बहुत अधिक कमजोरी आ जाती है। जिसे समय रहते ठीक करना अत्यंत आवश्यक है नहीं तो यह अन्य बीमारियों के भी चपेट में आ सकते हैं। तो आइये जानते है स्वामी रामदेव द्वारा बताए उन चीजों के बारे में जिसे आप अपने डाइट में शामिल कर अपने शरीर में स्फूर्ति ला सकते है और अपने आप को हेल्दी रख सकते है।

READ:  Vaccination in Periods: क्या पीरियड्स में कोरोना वैक्सीनेशन असुरक्षित है?

घर पर ही संभव है कोरोना का इलाज, पर बरतें जरूरी सावधानियां

इन सब्जियों के जूस का सेवन करें –
लौकी, टमाटर, गाजर, पालक, और चुकंदर का जूस निकालकर प्रतिदिन सेवन करें। इन सब्जियों का जूस पीने से आपके शरीर की कमजोरी जल्दी दूर होती है। इन सब्जियों के अंदर प्रचुर मात्रा में विटामिन्स और मिनरल्स पाए जाते हैं जो आपके शरीर में हो रही पोषक तत्वों की कमी को पूरा करने में मदद करते है। 

आयुर्वेदिक जूस –
आप अपने डाइट में कुछ आयुर्वेदिक जूस को भी शामिल कर सकते हो। यह आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं। आप रोजाना सुबह गिलोय, एलोवेरा, आंवला, व्हीटग्रास और तुलसी के जूस का सेवन करें। यह आपके शरीर की कमजोरी दूर करने के साथ ही आपके इम्यूनिटी को भी बूस्ट करता है।

फलों का जूस –
फलों का सेवन करना आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। फलों में आप सेब, अनार, मौसमी, नारंगी और पपीता का जूस निकाल कर सुबह पी सकते हैं। आप चाहे तो बिना जूस निकले भी फलों का सेवन कर सकते हैं। 

READ:  Delhi corona: 25,500 नए कोरोना मामले, ICU बेड खत्म, दम तोड़ती व्यवस्था

Corona Symptoms in Mouth: मुंह में ये 5 बदलाव कोरोना के गंभीर संकेत हैं, इन्हें अनदेखा न करें

ड्राई फूट्स का सेवन –
ड्राई फूट्स का सेवन करना भी आपके लिए फायदेमंद होता है ड्राई फूट्स आपको शारीरिक और मानसिक दोनों तौर पर शक्ति प्रदान करता है। आपको अपने शरीर की कमजोरी को दूर करने के लिए रात में सोने से पहले बादाम, अखरोट, खजूर, मुनक्का और अंजीर को पानी में भिगोकर रख देना है । अगली सुबह आपको इसका एक पेस्ट तैयार कर लेना है फिर उसमें दूध या फिर पानी के साथ सेवन करना है। ऐसा करने से आपके शरीर में इंस्टेंट एनर्जी मिलती है। 

दूध का सेवन –
दूध का सेवन करना आपके सेहत के लिए काफी अच्छा होता है। दूध के अंदर लगभग सभी तत्व पाएं जाते हैं जो हमारे शरीर के लिए जरूरी होते है। जैसे, विटामिन, कैल्शियम, प्रोटीन, नियासिन, फाॅस्फोरस और पोटैशियम आदि तत्वों की भरपूर मात्रा पाई जाती है। शरीर में कमजोरी होने पर आप दूध में शीलाजीत, केसर, बादामरोगन और च्यवनप्राशन मिलाकर लें। इससे आपके शरीर में एनर्जी आएगी। इसके साथ ही आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बूस्ट होती है। 

READ:  Bangal Election 2021: ममता की जीत के बाद कैसा है सोशल मीडिया रिएक्शन, देखें किसने क्या कहा?

Coronavirus: भाप लेने का सही तरीका अपनायें, कोरोना को दूर भगाएं!

Ground Report के साथ फेसबुकट्विटर और वॉट्सएप के माध्यम से जुड़ सकते हैं और अपनी राय हमें Greport2018@Gmail.Com पर मेल कर सकते हैं।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.