Home » कोरोना: इन पांच लक्षणों को अनदेखा न करें, ये जानलेवा साबित हो सकते हैं

कोरोना: इन पांच लक्षणों को अनदेखा न करें, ये जानलेवा साबित हो सकते हैं

Corona: Cough in chest and throat, how to get rid of it, see what to eat and what not to eat
Sharing is Important
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

1. सूंघने की छमता में कमी ( Loss their sense of smell) SARS-CoV-2 , कोरोना वायरस (Coronavirus symptom) का कारण है। ACE2 , नाम का प्रोटीन जो की हमारी नाक की कोशिकाओं में पाया जाता है, जिस पर कोरोना अटैक (Coronavirus symptom) करता है। इसकी वजह से सूंघने की क्षमता कम होती जाती है। यह कोरोना से संक्रमित होने के संकेत (Coronavirus symptom) हो सकते हैं। ऐसा महसूस होने पर डॉक्टर से परामर्श लें।

2. खाने में स्वाद ना मिलना (loss their sense of taste) खाने में स्वाद का अभाव होना कोरोना के प्रारंभिक लक्षणों में से एक है। यदि खाने में किसी भी प्रकार का स्वाद नही मिल रहा तो सतर्क हो जाए। इसके लिए घर पर ही पहले प्रशिक्षण करने के लिए किसी सीजनिंग वाले पदार्थ का सेवन करे और उसके स्वाद को महसूस करने की कोशिश करे। स्वाद ना मिलने पर डॉक्टर से संपर्क करें।

3. गले में खराश होना गले में खराश या सुखी खांसी आना , कोरोना संक्रमण के लक्षण हो सकते है। यदि आपको 5 दिन से ज्यादा खांसी,जुकाम या गला सूखने संबंधी कोई भी समस्या महसूस होती है तो ऐसे में घर पर गर्म पानी में विक्स डाल कर भाप लें, और गर्म पानी का सेवन करें।

READ:  PhD Scholar Sonia Dabas Case: सोनिया डबास उतरा AIRSA, शुरू किया #stop_harresing_resarchers कैंपेन

Corona: छाती और गले में बन रहा कफ, कैसे पाएं इससे छुटकारा, देखें क्या खाएं और क्या न खाएं

4. सांस लेने में तकलीफ महसूस होना
अगर आपको सांस लेने में किसी भी प्रकार की कोई दिक्कत महसूस होती है ,तो यह कोरोना होने के संकेत हो सकते है। घर पर अपने शरीर का पल्स ऑक्सीमीटर की मदद से ऑक्सीजन सैचुरेशन नापते रहे। कोरोना वायरस वायुमार्ग में स्वस्थ कोशिकाओं पर हमला करता है , जिसकी वजह से सांस लेने में तकलीफ होती है और सीने में दर्द होने जैसी समस्या भी होती है।

5. ऑक्सीजन लेवल कम होना – कोरोना से संक्रमित होने के साथ साथ लोगों को निमोनिया भी हो रहा है। जो हमारे फेफड़ों को नुकसान पहुंचा रहा है। जिसकी वज़ह से हमारे शरीर का ऑक्सीजन लेवल कम होता जा रहा है। ऐसा होने कोरोना होने का संकेत हो सकता है। ऐसे में घर में कपूर जलाए और ऑक्सीजन की कमी को पूरा करें और जल्द से जल्द ऑक्सीजन सिलेंडर का इंतजाम करें।

READ:  Amphotericin-B Injection for Black Fungus: ब्लैक फंगस के इलाज में कारगार साबित हुआ Amphotericin-B इंजेक्शन

घर पर ही संभव है कोरोना का इलाज, पर बरतें जरूरी सावधानियां

Ground Report के साथ फेसबुकट्विटर और वॉट्सएप के माध्यम से जुड़ सकते हैं और अपनी राय हमें Greport2018@Gmail.Com पर मेल कर सकते हैं।