Home » CoronaVirus: चीन में पटरी पर लौट रही जिंदगी, भारत में लॉक डाउन

CoronaVirus: चीन में पटरी पर लौट रही जिंदगी, भारत में लॉक डाउन

corona tool kit
Sharing is Important
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Ground Report News Desk | New Delhi

CoronaVirus के कहर के चलते एक ओर जहां पूरी दुनिया इसकी जद में हैं वहीं चीन में हालात पहले से ठीक होते नजर आ रहे हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक, चीन के वुहान शहर से कोरोना वायरस का पहला केस सामने आया था देखते ही देखते इसने लगभग दुनिया के सभी देशों को अपनी चपेट में ले लिया। करीब तीन से चार महीने बीत जाने के बाद अब चीन में जिन्दगी पटरी पर लौटती नजर आ रही हैं जबकी हम अब जाकर लॉक डाउन हुए हैं।

कोरोना के चलते चीन की रेल, हवाई सेवा पूरी तरह बंद करनी पड़ी थी। वहीं फेक्ट्रियों, बाजारों में भी पूरी तरह ताले लग चुके थे। लेकिन अब सब पहले जैसा नजर आने लगा है। लोग बाजार निकल रहे हैं। ट्रेन और मेट्रों से सफर कर अपने परिजनों से मिलने जा रहे हैं। धीरे-धीरे बाजार खुल रहे हैं और फेक्ट्रियां पूर्व की तरह संचालन में आ रही हैं।

हालांकि स्थिति को नियंत्रित करने में करीब चार महीने का वक्त लग गया। बीते मंगलवार को चीन में कुल 47 मामले सामने आए थे जबकी इससे पिछले सप्ताह कोरोना के मामलों की संख्या 78 थी। इसमें सबसे अच्छी बात यह है कि कोरोना से निपटने के लिए अब तक ऐसा कोई वेक्सिन तैयार नहीं हो पाया है बावजूद इसके चीन में हालात अब काबू में हैं।

चीन, इटली, फ्रांस जैसे तमाम देशों से सबक लेकर भारत में 21 दिनों का लॉक डाउन लगा दिया गया है। लोगों से घरों में ही रहने की अपील की गई है। इससे फायदा यह होगा कि कम से कम लोग इस वायरस की जद में आएंगे। जिससे अस्पतालों में कम भीड़ होगी और डॉक्टर्स पर भी कम से कम भार होगा।

READ:  2011 caste census data unusable: Center to Supreme Court

बता दें कि, देश में अब तक 665 कोरोना के मामले सामने आएं हैं। इसमें से 43 केस पूरी तरह से रिकवर हो चुके हैं जबकी 11 लोगों की मौत हो चुकी है। कोरोना से निपटने के लिए अल्टनेट दवाइयों का उपयोग किया जा रहा है। चीन में अब तक कुल 81,285 कोरोना वायरस के पॉजिटिव मामने सामने आए हैं। इसमें से 74,051 केस पूरी तरह रिकवर हो गए हैं जबकी 3287 लोगों की मौत हुई है।

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूरे देश में 21 दिनों के लॉकडाउन की घोषणा की है। यह लॉकडाउन बीते मंगलवार रात 12 बजे से प्रभावी रूप से लागू हो चुका है। सड़कें सुनसान हैं। जो लोग जहां थे वहीं रुक गए हैं। सड़क, रेल और हवाई मार्ग तीनों ही पूरी तरह बंद हैं। प्रशासन ने लोगों से घरों में ही रहने की अपील की है।