Coronavirus: क्या कपूर, लौंग, अजवाइन और नीलगिरी का तेल बढ़ा सकते हैं Oxygen Level?

corona tool kit How to get coronavirus vaccine and what is registration process for covid19 vaccine
Sharing is Important
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Coronavirus: Can camphor, cloves, celery and eucalyptus oil increase Oxygen Level?: ऑक्सीजन लेवल को बढ़ाने के लिए क्या आप भी कर रहे हैं ये गलती, तो हो जाएं सावधान, क्या कपूर, लौंग, अजवाइन और नीलगिरी के तेल बढ़ा सकते है आपके ऑक्सीजन लेवल को? सोशल मीडिया पर इन दिनों एक पोस्ट खूब वायरल हो रहा है जिसमें लिखा गया है कि कपूर, लौंग, अजवाइन और यूकेलिप्टस यानी नीलगिरी के तेल (Coronavirus: Can camphor, cloves, celery and eucalyptus oil increase Oxygen Level?) की कुछ बूंदें डालकर एक पोटली तैयार कर लें और इस तैयार की गयी पोटली को पूरे दिन सूंघते रहें। यह आपके शरीर में ऑक्सीजन लेवल बढ़ाने में सहायक होते हैं। इस पोस्ट में यह भी बताया गया है कि लद्दाख में आने वाले पर्यटकों को ऐसी ही पोटली तैयार करके दी जाती है क्योंकि जब वे ऊंचाई पर पहुँचते हैं तो उनके शरीर में ऑक्सीजन का लेवल कम होने लगता है और ये पोटली उनकी मदद करती है। (Coronavirus: Can camphor, cloves, celery and eucalyptus oil increase Oxygen Level?)

वैज्ञानिक पुष्टि नहीं –
सोशल मीडिया वायरल पोस्ट में इस प्रकार के घरेलू नुस्खे के दावे को साबित करने के लिए अभी किसी भी तरह का कोई प्रमाण मौजूद नहीं है। ऐसा कोई वैज्ञानिक आधार नहीं है जो यह दावा कर सके कि कपूर, लौंग, अजवाइन और नीलगिरी के तेल से हमारे ब्लड में ऑक्सीजन लेवल बढ़ता है इसके साथ ही हमारी सांस से जुड़ी समस्याओं में आराम दिलाता है।

READ:  कर्नाटक: ऑक्सीजन की कमी से 24 कोरोना मरीजों की अस्पताल में मौत

घर पर ही संभव है कोरोना का इलाज, पर बरतें जरूरी सावधानियां

कपूर सूंघने के नुकसान –
आयुर्वेदिक एक्सपर्ट्स के अनुसार तो कपूर सफेद रंग का एक ज्वलनशील पदार्थ है जिसकी गंध बेहद ही तेज और तीखी होती है जो कि हमारे दिमाग को हाइपर एक्टिव कर देती है। इससे हमारे शरीर में रक्त का संचार तीव्र हो जाता है। यदि आप कपूर की थोड़ी सी भी ज्यादा मात्रा सूंघ लेते है तो यह आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है। इससे आपको नाक, गले और आंखों में जलन होने के साथ ही साथ गंभीर दौरे पड़ने का खतरा भी बढ़ सकता है।

लौंग सूंघने के नुकसान –
लौंग के अंदर यूजेनॉल की मात्रा पाई जाती है जो आपके लीवर की कार्यक्षमता को सुधार में मददगार होती है इसके साथ ही यह आपके पाचन से जुड़ी परेशानियों को भी दूर करने में काफी मदद करता है। लेकिन आपको बता दें यही यूजेनॉल टॉक्सिसिटी यानी विषाक्तता का भी कारण उत्पन्न कर सकता है। इससे जुड़े अभी तक कोई भी शोध उपलब्ध नहीं हैं जिससे यह बात साफ हो सके की लौंग को सूंघने से हमारे शरीर में ऑक्सीजन का स्तर बढ़ता है । लेकिन आपके लिए लौंग का ज्यादा सूंघना खतरे से कम नहीं है।

READ:  प्रधानमंत्री ने ट्वीट किया बंगाल रैली का वीडियो तो जनता बोली शर्म नहीं आती

Coronavirus, when oxygen support needed: कोरोना वायरस होने पर ऑक्सीजन सपोर्ट की जरूरत कब होती है?

अजवाइन और नीलगिरी का तेल –
अजवाइन हमारे पेट के लिए फायदेमंद है लेकिन अजवाइन से बहुत से लोगों को एलर्जी भी हो सकती है। इसे सूंघने से कितना फायदा या कितना नुकसान है, इस विषय में अब तक कोई रिसर्च मौजूद नहीं है। वहीं नीलगिरी के तेल की बात कि जाए तो यह मांसपेशियों और जोड़ों के दर्द से राहत दिलाने में मददगार है। लेकिन इसे सूंघने से आपके शरीर में ऑक्सीजन का स्तर बढ़ जाएगा। वर्तमान में ऐसा कोई वैज्ञानिक तथ्य या शोध नहीं है।

कोरोना के मरीज न करें ये गलती –
कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए इन दिनों कई तरह के घरेलू टिप्स सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहे हैं। लेकिन कोई भी उपाय अपनाने से पहले आप अपने डॉक्टर से सलाह अवश्य लें वरना आपकी सेहत को भारी नुकसान और गंभीर खतरा हो सकता है। साथ ही आपकी दिक्कतें कम होने की जगह ज्यादा बढ़ सकती हैं।

READ:  Madhya Pradesh Lockdown Update: मध्य प्रदेश में लॉकडाउन का ताजा अपडेट

Ground Report के साथ फेसबुकट्विटर और वॉट्सएप के माध्यम से जुड़ सकते हैं और अपनी राय हमें Greport2018@Gmail.Com पर मेल कर सकते हैं।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.