Home » कोरोना वैक्सीनेशन सेंटर जा रहे हैं तो ये चार बातें ध्यान रखें

कोरोना वैक्सीनेशन सेंटर जा रहे हैं तो ये चार बातें ध्यान रखें

coronavirus new guidelines corona tool kit How to get coronavirus vaccine and what is registration process for covid19 vaccine
Sharing is Important
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Corona Vaccination Center:भारत में कोरोना की दूसरी लहर का कहर चारों तरफ मचा हुआ है इसी बीच देश में वैक्सीनेशन का काम भी तेजी से शुरू कर दिया गया है। ताकि कोरोना की दूसरी लहर के संक्रमण की चेन को ब्रेक किया जा सकें। जिससे हम इस महामारी को रोक कर इस पर जीत हासिल कर सकें। देशभर में 1 मई 2021 से 18 साल से ऊपर के सभी युवाओं को वैक्सीन (Corona Vaccination Center) लगाने की औपचारिक घोषणा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कर दी है, जिसके तहत युवाओं को टीकाकरण लगाने की प्रक्रिया शुरु कर दी गयी है। ऐसे में बहुत जरूरी हो जाता है कि आप जब भी वैक्सीन सेंटर (Corona Vaccination Center) टीका लगाने जाएं तो सिर्फ टीका लेकर आएं वायरस नहीं। इसके लिए आपको कुछ खास सावधानी बरतने की आवश्यकता है। तो आइये जानते हैं –

CORONA IN VILLAGES: कोरोना से कराह रहे गांव, आ रही हैं मौत की ख़बरें


डबल मास्क –
वैक्सीन सेंटर जाने से पहले सबसे पहली और बेहद जरुरी है कि आप डबल मास्क जरुर पहनें। क्योंकि सेंटर पर वैक्सीन लगवाने के लिए काफी लोग आते है जिसके कारण सेंटर पर भीड़ होती है। प्रयास करें कि, आप N-95 मास्क अंदर और इसके ऊपर बाहर की तरफ कपड़े वाला या सर्जिकल मास्क पहनें। साथ ही आप अपने हाथों में ग्लव्स भी जरुर पहनें क्योंकि आपके हाथ बार-बार गंदे हो सकते हैं। इसलिए यह भी बहुत जरूरी है और भूल कर भी आप अपने हाथों से अपना चेहरा बिल्कुल न छूएं।

READ:  शाहरुख खान के बेटे Aryan के साथ मुनमुन और अरबाज को भी किया गया गिरफ्तार: NCB

सोशल डिस्टेंसिंग
डबल मास्किंग के साथ बहुत जरूरी है कि आप सोशल डिस्टेंस का भी ख्याल रखें। क्योंकि ज्यादातर देखा गया है कि लोग तो डबल मास्क पहनें लेते है लेकिन सोशल डिस्टेंस नहीं करते हैं जिसकी वजह से संक्रमण के बढ़ने और फैलने का खतरा बढ़ जाता है। अगर आप वैक्सीन सेंटर टीकारकरण के लिए गए हैं और वहां आपको कोई अपना जान पहचान का व्यक्ति मिलता है तो उनसे हाथ बिल्कुल न मिलाएं और दूर से नमस्ते करें। इसके साथ जब आप लाइन में खड़े हो तो भी कोशिश करें कि आप किसी से ज्यादा बातें न करें।

घर पर ही संभव है कोरोना का इलाज, पर बरतें जरूरी सावधानियां

सैनिटाइजर का इस्तेमाल
यदि आपने अपने हाथों में ग्लव्स पहना है तो इसका का मतलब ये नहीं हुआ कि आपको अब सैनिटाइजर का इस्तेमाल नहीं करना पड़ेगा। आपको ग्लव्स के साथ ही अपने हाथों पर सैनिटाइजर लगा कर लगातार बीच बीच में साफ करते रहना ।

READ:  Tamil Nadu: महिला एयर ऑफिसर के यौन उत्पीड़न के आरोप में फ्लाइट लेफ्टिनेंट गिरफ्तार

वैक्सीनेशन सेंटर पर खाने पीने से बचें
जब भी आप वैक्सीनेशन सेंटर पर टीकाकरण के लिए जाएं तो आप लाइन में खड़े होने के दौरान कोई भी चीज खाने या पीने से बचें और कोशिश करें कि किसी भी हाल में आप अपने मास्क को चेहरे पर से न उतारें।

Ground Report के साथ फेसबुकट्विटर और वॉट्सएप के माध्यम से जुड़ सकते हैं और अपनी राय हमें Greport2018@Gmail.Com पर मेल कर सकते हैं।