Home » Corona Tool Kit: जानलेवा वायरस से आपको बचा सकती हैं ये 10 चीजें

Corona Tool Kit: जानलेवा वायरस से आपको बचा सकती हैं ये 10 चीजें

corona tool kit
Sharing is Important
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Corona Tool Kit: आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि इस कोरोना काल (Corona Tool Kit) के दौरान आपको अपने घर में क्या क्या चीजें रखना बहुत जरूरी है। इसके बारे में हम आपको एक कोरोना टूल किट (Corona Tool Kit) बताने जा रहे हैं। इस टूल किट में ऐसी 10 चीजों को शामिल किया गयाहै जो आपको इस वायरस से बचाने में काफी मददगार साबित होगा।

कोरोना की टूलकिट के बारे में पूरी जानकारी बता रहे हैं जिसका आपके घर में होना बहुत ही जरूरी है। जैसा कि हमने पहले ही बताया है कि कोरोना टूल किट के अंदर 10 चीजों को शामिल किया गया है। तो यह 10 खास चीजें क्या है उनके बारे में जानते हैं।

1) हर घर के अंदर Temperature Monitor यानी थर्मामीटर होना ही चाहिए। इसका यूज बुखार की जांच किया जाता है। शरीर के तापमान की जांच करने के लिए थर्मामीटर सबसे ज्यादा जरूरी है। यदि आपने अब तक अपने घर में थर्मामीटर नहीं रखा है तो आप आज ही इसे खरीद कर घर ले आएं।

घर पर ही संभव है कोरोना का इलाज, पर बरतें जरूरी सावधानियां

READ:  Complete Lockdown Again in India?: क्या देश में फिर लगने वाला है लॉकडाउन?

2) दूसरी खास चीज Pulse Oximeter है इसका भी घर में होना बेहद जरूरी है। यह आपके शरीर के ऑक्सिजन लेवल को चेक करने वाली एक छोटी सी बिस्किट आकार की मशीन है। इससे आप घर बैठे ही अपने शरीर के ऑक्सीजन लेवल को आसानी से चेक कर सकते हैं। डॉक्टरों के अनुसार, सामान्य व्यक्ति के शरीर का ऑक्सीजन लेवल 94 से 100 के बीच ही होता है। यदि यह ऑक्सीजन लेवल 94 से कम होता है, तो आपको डॉक्टर से सम्पर्क करना चाहिए।

3) तीसरी चीज स्टीमर है इसका भी घर में होना बहुत जरूरी है। स्टीमर का यूज स्टीम लेने के लिए किया जाता है। स्टीम के जरिए आप भाप को लेते हो तो आपको सांस लेने में जो दिक्कत और परेशानी होती उसमें आपको आराम मिलता है।

4) टूल किट की चौथी चीज है, पैरासिटामोल (Paracetamol) की गोली, पैरासिटामोल की गोली बुखार (fever) के समय ली जाने वाली दवा (medicine) है।

5) पांचवीं चीज की बात करें तो सभी के घरों में Anti Acid Tablet होना जरूरी है। एंटासिड टैबलेट का यूज एसिडिटी की समस्या और पेट फूलने जैसी समस्याओं के निवारण के लिए किया जाता है।

READ:  Coronavirus होने पर घर पर रहकर कैसे इलाज करें?

ALSO READ: खुद को सुरक्षित रखते हुए कैसे करें कोरोना मरीज़ की घर में देखभाल

6) टूल किट में छठवीं चीज एंटी एलर्जिक दवा है। यह दवा एलर्जी से संबंधित समस्याओं में लिया जाता है। इसे लेने से पहले आप डॉक्टर से भी परामर्श ले सकते हैं.

7) टूल किट में सातवीं चीज थर्मल फ्लास्क है। इसे गर्म पानी के लिए इस्तेमाल किया जाता है। मौजूदा हालात में कोरोना से बचाव के लिए डॉक्टरों की सलाह है कि जितना हो सके आप गर्म पानी पीने। ऐसे में थर्मल फ्लास्क का आपके घर में होना जरूरी हो जाता है।

8) आठवीं चीज की बात करें तो इम्युनिटी बूस्टर का होना। आपके घर में कोई भी इम्यूनिटी बूस्टर का होना अति आवश्यक है आप चाहो तो इम्यूनिटी बूस्टर घर पर ही बना सकते हो जैसे काढ़ा. काढ़ा बनाने के लिए आपको घर पर तुलसी, इलायची, हल्दी, लौंग, काली मिर्च, दालचीनी, अदरक और मुनक्का चाहिए होगा। इन सबको मिलाते हुए आप एक घरेलू और पावरफुल इम्यूनिटी बूस्टर काढ़ा बना सकते हैं।

ALSO READ: अगर आपकी रिपोर्ट पॉज़िटिव आई है तो यह आर्टिकल ज़रुर पढ़ें

READ:  Manmohan Singh gave five suggestions to PM Modi on Covid crisis

9) टूलकिट में नौवीं चीज हल्दी वाला दूध है। यदि आप रोजाना नियमित रूप से एक गिलास हल्दी वाला दूध पीते हैं तो इससे आपका इम्यून सिस्टम मजबूत होता है।

10) टूल किट में आखरी यानी दसवीं चीज स्ट्रेच बैंड है। घर में स्ट्रेच बैंड होने से आप घर में ही कई प्रकार की एक्सरसाइज आसानी से कर सकते हैं।

Ground Report के साथ फेसबुकट्विटर और वॉट्सएप के माध्यम से जुड़ सकते हैं और अपनी राय हमें Greport2018@Gmail.Com पर मेल कर सकते हैं।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.