Corona Symptoms in Mouth: मुंह में ये 5 बदलाव कोरोना के गंभीर संकेत हैं, इन्हें अनदेखा न करें

quarantines-for-seven-days-now
Sharing is Important
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Corona Symptoms in mouth:स्टडी के अनुसार देखा जाएं तो, जो लोग कोरोना पॉजिटिव हैं, उनमें से 60 प्रतिशत से (Corona Symptoms in mouth)भी ज्यादा लोगों में यही समस्या देखने को मिल रही है। इसके अलावा भी कुछ ऐसे और भी ओरल लक्षण हैं, जिन पर हम लोग ध्यान नहीं दे रहे हैं। जो हमारे लिए घातक सिद्ध हो सकते हैं जैसा कि हम जानते हैं कि, कोरोना वायरस के सबसे साधारण लक्षण (Corona Symptoms in mouth) में से एक लक्षण स्वाद और गंध का महसूस न होना है। इस लक्षण को अधिकांश लोगों ने महसूस भी किया है। यहां तक की ये भी देखा गया है कि कोरोनो से संक्रमित होकर रिकवर होने के बाद भी लोगों में इसकी दिक्कत बनी हुई है। अफसोस इस बात का है कि अभी तक कोई भी ऐसी इफेक्टिव दवा नहीं बनी है जिससे कि इस वायरस से निपटा जा सकें। इसी कारण से मरीजों को स्वस्थ होने में लंबा टाइम लग रहा है।

Medicine for Coronavirus: कोरोना वायरस के इलाज में कौन सी दवाइयां उपयोगी हैं?

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ ने एक शोध किया है जिसे की नेचर मेडिसिन में प्रकाशित किया गया है। इस शोध के अनुसार देखा जाएं तो संक्रमण के दौरान लगभग आधे मरीजों में मुंह में होने वाले लक्षणों ज्यादातर पाये गये हैं। एक्सपटर्स का कहना हैं कि मुंह के अंदर कई सारे लक्षण ऐसे देखे जाते हैं, जो आप के लिए संक्रमण की वजह बन सकते हैं। लेकिन, लोग इस समस्या को हल्की-फुल्की में लेते है और बाद में बड़ी समस्या के शिकार हो जाते हैं। आज हम यहां आपको कुछ ऐसे लक्षणों की जानकारी देने जा रहे हैं, जिनसे आप अभी तक अंजान है। अगर आपको भी ये लक्षण दिखाई दें, तो हो जाएं सावधान क्योंकि हो सकता है यह कोरोना की शुरूआत है।

READ:  कोविड से जंग में पूरी दुनिया भारत के साथ, पाकिस्तान ने भी बढ़ाया मदद का हाथ

1. सांस से बदबू आना –
मुंह सूखने पर सांस से बदबू आना यह एक आम संकेत है, जिसे लोग आसानी से नहीं समझ पाते है। जब आप को लगने लगे की आपके सांस से लगातार बदबू ज्यादा आ रही है इससे साथ ही आपको खाना चबाने और बोलने में भी कठिनाई महसूस हो, तो ऐसे में आप एक बार जरूर डॉक्टर से जांच कराये। क्योंकि यह कोरोना वायरस के शुरुआती लक्षण हो सकते है।

Coronavirus: भाप लेने का सही तरीका अपनायें, कोरोना को दूर भगाएं!

2. कोविड जीभ – 
कोरोना वायरस आपके जीभ को भी प्रभावित करते हैं। रिसर्च के मुताबिक बताया गया है कि, इस वायरस से संक्रमित हुए मरीजों को जीभ की सतह पर जलन और सूजन महसूस हो सकता है। कुछ डॉक्टर का यह भी कहना हैं कि आपके जीभ में महसूस होने वाली जलन आपके स्किन पर दिखाई देने वाली चकत्तों से जुड़ी हुई है। इसलिए यदि आपको अपने स्किन पर बिना किसी कारण के हल्के रैशेज दिखाई दें, तो आप उसे नजरअंदाज करने के बजाए एक बार अपने डॉक्टर से जरूर परामर्श लें।

READ:  Best Mask for Coronavirus: कपड़े का या N95 मास्क, कोरोना से रक्षा के लिए देखें कौन सा मास्क है जरूरी

3. जीभ के रंग में बदलाव होना –
जीभ के रंग में बदलाव आना भी कोविड के संकेत हो सकते है। यदि आपके जीभ का रंग बदल रहा हो, जीभ पर सफेद दाग हो रहे हो या फिर आप अपने जीभ पर लालपन और गहरे रंग का अनुभव कर रहे हो तो ऐसे में आपको अपने डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

4. मुंह का सूखना –
यदि आप अपना मुंह ज्यादा सुखा महसूस कर रहे है या आपका मुंह बार बार जल्दी सुख रहा है तो ऐसी स्थिति में आपको चिकित्सकीय सलाह लेनी चाहिए।

घर पर ही संभव है कोरोना का इलाज, पर बरतें जरूरी सावधानियां

5. दर्दभरे घाव –
कोविड -19 से संक्रमित होने पर आपको सूजन भी आ सकता है। यह स्थिति तब होता है, जब वायरल आपके मसल फाइबर को प्रभावित करता है। ऐसी स्थिति में संभव है कि यह सूजन आपको जीभ पर घावों के रूप में दिखाई दें। हालांकि कुछ मरीजों में यह वायरल इंफेक्शन अल्सर, जलन और एलर्जी के रूप में भी दिखाई दे सकता है। ऐसा होने पर आपको तुरंत डॉक्टर से जांच करना चाहिए।

READ:  SC कॉलेजियम की लगी मुहर तो सौरभ किरपाल होंगे देश के पहले समलैंगिक जज

किसी भी लक्षण को नजर अंदाज न करें-
यदि इन दिनों आपको किसी भी प्रकार का कोई भी असामान्य लक्षण दिखाई दे या महसूस हो तो ऐसे में कोई ढिलाई या देरी ना करते हुए समय रहते ही सबसे पहले अपनी जांच जरूर करवाएं क्योंकि यह जरूरी नहीं कि यही लक्षण सभी दिखाई दें।

Covid-19 Mask: कौनसा मास्क बचाएगा कोरोना की दूसरी लहर से?

Ground Report के साथ फेसबुकट्विटर और वॉट्सएप के माध्यम से जुड़ सकते हैं और अपनी राय हमें Greport2018@Gmail.Com पर मेल कर सकते हैं।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.