Home » चीन में दोबारा कोरोना की दस्तक से हड़कंप

चीन में दोबारा कोरोना की दस्तक से हड़कंप

इंदौर के ज्वैलरी शोरुम में 31 लोग कोरोना संक्रमित
Sharing is Important
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

कोरोना ने हर महीने दुनिया के अलग-अलग देशों में तबाही मचाई। चीन से शुरु हुई महामारी देखते ही देखते दुनिया के हर हिस्से तक पहुंच गई। कई देश कोरोना वायरस को हराने में कामयाब रहे चीन उन्हीं में से एक है। लेकिन चीन में कोरोना ने दोबारा दस्तक दे दी है। चीन में 49 नए मामले सामने आए हैं। नए मामलों में से 36 मामले सोमवार को बीजिंग में सामने आए। ये मामले उस थोक बाजार में सामने आए हैं जहां से शहर में मांस और सब्जियों की आपूर्ति की जाती है।

इस बीच, बीजिंग में शिंफदी बाजार को बंद कर दिया गया है और वहां काम करने वाले सभी लोगों को जांच कराने और वहां गए हर व्यक्ति को दो सप्ताह तक पृथक रहने का आदेश दिया गया है।    

ALSO READ: Can Remdesivir Prevent COVID-19?

ALSO READ: कोरोनावायरस की चपेट में आ सकती है दुनिया की 60 फीसदी आबादी : प्रोफेसर लेउंग

राष्ट्रीय स्वास्थ्य आयोग (एननएचसी) के अनुसार संक्रमण के 10 मामले विदेश से लौटे लोगों से जुड़े हैं और तीन मामले हेबई प्रांत से हैं। एनएचसी की खबर के अनुसार अभी 177 कोविड-19 मरीजों का इलाज चल है और 115 लोगों को पृथक-वास में रखा गया है। 

चीन में अभी तक 4634 लोगों की कोरोना वायरस संक्रमण की वजह से जान गई है और 83,181 पुष्ट मामले सामने आए हैं। पिछले कई हफ्तों से चीन में एक भी नया मामला सामने नहीं आया था।

READ:  मध्यप्रदेश में टीकाकरण की सफलता के पीछे है इन युवाओं का हाथ
Daily Cases graph of China (Source- John Hopkins)

यह माना जा रहा था कि चीन कोरोना से जंग जीत चुका है। लेकिन अचानक आए नए मामलों को देखकर लगता है कि कोरोनावायरस को हराना इतना आसान नहीं है, जबतक यह पता नहीं चलता कि यह आया कहां से है। नए मामलों में मांस और सब्ज़ियों के थोक बाज़ार को केंद्र माना जा रहा है। ऐसे में दुनिया को यह जानने की सख्त ज़रुरत है कि यह किस जानवर का मांस खाने से फैल रहा है।

कोरोनावायरस की शुरुवात वुहान शहर के मांस बेचने वाली मंडी से ही बताई जाती है। अभी तक यह स्पष्ट नहीं है कि यह किस जानवर से इंसान में आया है। कई रिपोर्ट चमगादड़ से कोरोना वायरस के इंसान में फैलने की बात करती हैं। चीन ने अभी तक चमगादड़ खाने पर प्रतिबंध नहीं लगाया है।

READ:  Mu variant of covid-19 found in 39 countries, how dangerous it is?

You can connect with Ground Report on FacebookTwitter and Whatsapp, and mail us at GReport2018@gmail.com to send us your suggestions and writeups.