Home » HOME » Coronavirus: चीन की वो महिला जिससे पूरी दुनिया में फैला कोरोना वायरस

Coronavirus: चीन की वो महिला जिससे पूरी दुनिया में फैला कोरोना वायरस

Sharing is Important

न्यूज़ डेस्क, ग्राउंड रिपोर्ट:
चीन(China) के वुहान शहर(Wuhan City) में कोरोना की सबसे पहली मरीज़ की पहचान की गयी है. इस महिला का नाम वेई गुइकियन (Wei Guixian) है जो 57 साल की है. जेई वुहान शहर में झींगा विक्रेता है और पूरी दुनिया में कोरोना वायरस(Corona Virus) का मूल बिंदु है. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक़ इस वायरस से दुनिया के तकरीबन 30000 लोगों की जानें जा चुकी हैं. कोरोना वायरस की यह पहली मरीज जनवरी में महीने भर के उपचार के बाद ही ठीक हो गयी थी. चीनी सरकार का मानना है कि इस बीमारी के फैलने की जांच जल्द ही की जा सकती थी.

यह भी पढ़ें : केजरीवाल सरकार को बर्खास्त कर दिल्ली की जाए सेना के हवाले: सुब्रमण्यम स्वामी

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार वेई गुइकियन को 10 दिसंबर को हुआनान सीफूड मार्केट में झींगा बेच रही थी जब वह जुकाम से पीड़ित हुई. मिरर यूके की रिपोर्ट के अनुसार वेई को लगा ये एक कोल्ड एक सामन्य फ्लू हैं, इसलिए वह एक स्थानीय क्लीनिक गयी, जहां उसे एक इंजेक्शन दिया गया. वेई को लगातार कमजोरी और थकान की शिकायत बनी रही. इसके बाद वेई ने 16 दिसंबर को वुहान की सबसे बड़ी चिकित्सा सुविधाओं में से एक वुहान यूनियन अस्पताल का दौरा किया. वेई को अस्पताल में बताया कि उनकी बीमारी जानलेवा थी और हुआनन मार्केट के कई लोग ऐसे ही लक्षणों के साथ अस्पताल आ चुके हैं. द मिरर के अनुसार दिसंबर के अंत में वेई को क्वाराइटाइन किया गया और डॉक्टरों ने इस बिमारी को सीफूड मार्केट से जुड़ा हुआ पाया. चीन के अखबार द पेपर के एक लेख में लिखा गया था कि ये नया कोरोना वायरस मानवों में होने वाले स्थानिक वायरस का पांचवा रूप है.

READ:  रवीश कुमार जन्मदिन: भारत में रात का अंधेरा न्यूज़ चैनलों पर प्रसारित ख़बरों से फैलता है

वेई जनवरी में पूरी तरह ठीक हो गयी थी लेकिन कोविड-19 की इस शून्य रोगी का मानना है कि उसे यह बीमारी टॉयलेट से मिली थी जिसे अन्य मांस विक्रेताओं ने भी उपयोग किया था. वुहान म्युनिसिपल हेल्थ कमीशन ने पुष्टि की कि वेई पहले 27 मरीजों में से एक है जिसमें कोविद-19 की पुष्टी हुई और 24 मामले सीधे बाजार से संबंधित है. वहीं वेई ने कहा कि सरकार अगर जल्द कार्रवाई करती तो वायरस से होने वाली मौत कम हो सकती थी.

यह भी पढ़ें : Corona: सांसदीय दायित्व के साथ-साथ डॉक्टर होने का कर्तव्य भी निभा रहे हैं सांसद ST हसन

बता दें, अब तक कोरोना वायरस से दुनियाभर में होने वाली कुल मौतों की संख्या 30000 से भी ज्यादा हो गयी है वही वायरस से संक्रमित दुनियाभर में सात लाख से भी ज्यादा मामले दर्ज किए गए है.आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, लगभग 10,000 लोगों की मौत के साथ इटली में सबसे बुरी स्थिति है, इसके बाद स्पेन में 6,803 और चीन में 3,304 है तो वहीं 1,42,178 मामलों के साथ अमेरिका में सबसे अधिक संक्रमण है. भारत में भी संक्रमितों की संख्या दिन प्रतिदिन बढ़ने पर है. अब तक भारत में कुल 1,024 मामले सामने आये हैं और 27 मौत हुई हैं.

Scroll to Top
%d bloggers like this: