Home » Corona: छाती और गले में बन रहा कफ, कैसे पाएं इससे छुटकारा, देखें क्या खाएं और क्या न खाएं

Corona: छाती और गले में बन रहा कफ, कैसे पाएं इससे छुटकारा, देखें क्या खाएं और क्या न खाएं

Corona: Cough in chest and throat, how to get rid of it, see what to eat and what not to eat
Sharing is Important
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

कई लोगों को कफ की शिकायत होती है। कुछ को कफ के साथ सांस लेने में दिक्कत भी होती है। कफ वाली खांसी आपको बार-बार हो रही हो या लंबे समय से यह दिक्कत बनी हुई है तो यह आपके लिए एक चिंता का विषय हो सकता है। एम्स के डॉ. नबी वली की मानें तो, शरीर में कफ या बलगम का बनना एक नेचुरल क्रिया है। हमारे शरीर में एक दिन में कम से कम 1 से 2 लीटर कफ पैदा होता है। लेकिन यदि इस कफ का निर्माण अधिक मात्रा में होने लगता है तो यह समस्या खड़ी कर देता है।

इसका सीधा प्रभाव मुंह, नाक, गले, साइनस और फेफड़ों पर पड़ता है।’ इतना ही नहीं अपितु यह कफ कभी कभी आपके सांसों में बदबू की वजह बन जाती है। यदि आपको यह कफ 1 माह या इससे ज्यादा टाइम से चला आ रहा हो, तो आपको सलाह है कि आप तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें । 
 
कफ की समस्या से बचने के लिए इन्हें कहें ना –
दूध का सेवन करने से ख़ासी और कफ की समस्या बढ़ती है। खासतौर पर तब, जब आप इसका सेवन रात के समय करते है। इससे बचने का उपाय है कि आप इसमें हल्दी का इस्तेमाल करें। आप हल्दी को चाहें जिस भी रूप में लें, यह आपको खांसी और कफ से आराम दिलाने में काफी मददगार होती है।  आपको चाहिए कि आप वसायुक्त खाद्य पदार्थों से दूरी बनाए रखें। खासतौर पर डेयरी से निर्मित उत्पादों  जैसे मक्खन, दही, छाछ आदि। यह सभी चीजें आपके लिए खांसी और कफ की वजह बन सकती हैं। 

READ:  कोरोना हर एक पर बरपा रहा अपना कहर, इन 10 हस्तियों ने भी तोड़ा दम

कफ से बचने के लिए क्या फायदेमंद-
गर्म तासीर युक्त वाली चीजें फायदेमंद होती है जैसे गुड़, पिण्ड खजूर, बादाम, खसखस यह सभी चीजें गर्म होती हैं और आपके शरीर में गर्मी बनाये रखती है। जिसके कारण आपके गले को गरमाहट मिलती है और गले को आराम मिलता है, साथ ही कफ से छुटकारा भी मिलती है। कफ से मुक्ति पाने के लिए सबसे सरल तरीका शहद है। जब आप शहद को खाते है तो यह आपके गले में एक परत को बनाती है जिससे आपको खांसी की तकलीफ़ से निजात मिलती है। यह आपके बॉडी के लिए एक औषधि की तरह कार्य करता है। ब्रिटेन में नेशनल हेल्थ सर्विस की मानें तो, शहद और नींबू का सेवन करना किसी भी अन्य दवा से कहीं बेहतर उपचार है।

कफ के इलाज में तुलसी, सौंठ और अदरक रामबाण-
अदरक, सौंठ और तुलसी कफ के इलाज में रामबाण उपाय हैं। इन चीजों को आप किसी भी रूप में आहार में शामिल कर इसका फायदा लें सकते है। काली मिर्च भी कफ और खांसी के लिए फायदेमंद होता है। यह एक जांचा-परखा घरेलु नुस्खा है। आप 15-20 काली मिर्च को लेकर दो कप पानी में डालकर अच्छे से उबालें, अब इस पानी के अंदर शहद को मिलाकर सेवन करने से फायदा होता है।

READ:  IPL 2021: इस खिलाड़ी के पिता को हुआ कोरोना, अस्पताल में भर्ती

मांसाहारी खाना खाने से बचें-
यदि आपको कफ हो यह कफ की समस्या बनी चली आ रही है तो ऐसे में मांसाहारी खाने से बचना चाहिए।  प्याज और नींबू को भी कफ और ख़ासी की बीमारी का इलाज करने का रामबाण उपाय बताया गया है। इसके लिए आप को पहले 1 प्याज को लेकर उसे पीस लेना है फिर इसमें नींबू के रस को अच्छे से मिलकर उबाल लें। इस इसके बाद पानी को छानलें फिर इसका सेवन करें। कफ जल्द ही खत्म हो जाएगा।

सलाद खाएं, गुनगुने पानी से गरारे करें-
जितना हो सके उतना सलाद का सेवन करें। खासतौर पर गाजर का सेवन जरूर करें क्योंकि इसमें विटामिन सी और एंटीऑक्सिडेंट के गुण पाए जाते हैं। जो न केवल कफ की समस्या का समाधान करता है बल्कि इसके साथ और भी कई बीमारियों के इलाज में कारगर है। गला साफ रखने के लिए रोजाना सुबह और शाम गुनगुने पानी में नमक डालकर गरारा करना चाहिए। 

ठंडी चीजें खाने से बचें, मादक पदार्थों को भी ना कहें-
जिन लोगों को कफ की दिक्कत ज्यादा होती है, उन्हें ठंडी चीजों से दूर रहना चाहिए। इसके साथ ही धूम्रपान जैसे शराब, सिगरेट आदि नशीले पदार्थों का सेवन करने से बचें। क्योंकि यह आपके शरीर पर प्रतिकूल प्रभाव डालता है। जिसके कारण शरीर में बीमारियों से लड़ने की क्षमता कम हो जाती है। 

READ:  कर्नाटक: ऑक्सीजन की कमी से 24 कोरोना मरीजों की अस्पताल में मौत

डॉ. नबी वाली ने बताया कि , खांसी और कफ से मुक्ति पाने के लिए एक सबसे आसान और कारगर घरेलू उपाय हैं, लेकिन यदि यही कफ की समस्या लंबे समयावधि तक बनी रहती है और साथ ही आपको कफ के साथ खून आने लगे, छाती में दर्द होने लगे और सांस भी फूलने लगे तो ऐसी स्थिति में आपको बिना कोई देरी किये तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

Ground Report के साथ फेसबुकट्विटर और वॉट्सएप के माध्यम से जुड़ सकते हैं और अपनी राय हमें Greport2018@Gmail.Com पर मेल कर सकते हैं।

Leave a Reply

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.