Cold Cough home remedies: अपनाए ये पांच घरेलू उपाय नहीं होगा सर्दी-जुकाम

Cold cough home remedies
Sharing is Important
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Cold cough home remedies: ठंड के मौसम के अलावा भी लोगों में आम तौर पर सर्दी-जुकाम, कफ,साइनसाइटिस, दमा जैसी समस्याएं अक्सर बढ़ जाती हैं। हमारे देश में हर परेशानी के लिए लोग डॉक्टरों के पास नहीं जाते। हमारी ही किचन में कई ऐसे घरेलु नुस्खे छिपे होते हैं जिनसे खांसी-जुकाम (Cold cough home remedies) जैसी छोटी-मोटी बीमारियां चुटकी में फुर्र हो जाती हैं। तो आइए हम आपको बताते हैं खांसी-जुकाम में रामबाण ये 5 घरेलू नुस्खे ।

हल्दी वाला दूध
हल्दी वाला दूध जुकाम में काफी असरदार होता है क्योंकि हल्दी में एंटी ऑक्सीडेंट्स होते हैं जो कीटाणुओं से हमारी रक्षा करते हैं। रात को सोने से पहले इसे पीने से तेजी से आराम पहुंचता है। बताते चलें कि हल्दी में एंटी बैक्टीरियल और एंटी वायरल प्रॉपर्टीज मौजूद रहती है जो की इन्फेक्शन से लड़ती है। इसकी एंटी इंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज सर्दी, खांसी और जुकाम के लक्षणों में आराम पहुंचाने का कार्य करता है।

READ:  CM Kejriwal announces weekend curfew in Delhi. Check all details

जम्मू-कश्मीर: हिजबुल मुजाहिदीन के सात आतंकी गिरफ्तार, किया बड़ा खुलासा

अदरक की चाय
अदरक के यूं तो कई फायदे है लेकिन अदरक की चाय सर्दी-जुकाम में काफी राहत प्रदान करती है। जिसके लिए सर्दी-जुकाम या फिर फ्लू के सिम्टम में ताजा अदरक को बिल्कुल बारीक कर ले और उसमें एक कप गरम पानी या दूध मिलाए। उसे कुछ देर तक उबलने के बाद पिए। यह नुस्खा आपको सर्दी-जुकाम से राहत दिलाने में तेजी से मदद करता है। (Cold cough home remedies)

गर्म पानी और नमक के गरारे
गर्म पानी में चुटकी भर नमक मिला कर गरारे करने से खांसी-जुकाम और इससे गले को भी बड़ी राहत मिलती हैं। वहीं तेज खांसी से भी आराम के लिए यह भी काफी पुराना नुस्खा है।

READ:  SC कॉलेजियम की लगी मुहर तो सौरभ किरपाल होंगे देश के पहले समलैंगिक जज

कौन है दुनिया का वो एक मात्र खुशनसीब जिसे रतन टाटा इंस्टाग्राम पर फॉलो करते हैं?

अजवाइन
अगर सर्दी की वजह से हल्का बुखार महसूस हो रहा हो तो अजवाइन को दो कप पानी में उबालें। जब ये एक कप रह जाए तो इसमें गुड़ भी डाल दें। कुछ देर पकाने के बाद इस मिश्रण को पी लें फायदा मिलेगा।

तुलसी पत्ता और अदरक
तुलसी और अदरक को सर्दी-जुकाम के लिए रामबाण माना जाता है। इसके सेवन से इसमें तुरंत राहत मिलती है। एक कप गर्म पानी में तुलसी की पांच-सात पत्तियां ले। उसमें अदरक के एक टुकड़े को भी डाल दे। उसे कुछ देर तक उबलने दे और उसका काढ़ा बना ले। जब पानी बिल्कुल आधा रह जाए तो इसे आप धीरे-धीरे पी ले। यह नुस्खा बच्चों के साथ बड़ों को भी सर्दी-जुकाम में राहत दिलाने के लिए असरदार होता है।

READ:  कोविड महामारी और बुन्देलखण्ड का पलायन

You can connect with Ground Report on FacebookTwitter and Whatsapp, and mail us at GReport2018@gmail.com to send us your suggestions and writeups.