NEET 2020 results and answerkey cuttoff marks

CBSE और ICSE के Board Exam हो सकते हैं स्थगित, तय समय से इतने महीने बाद होने की संभावना

Sharing is Important
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ((CBSE Exams: Central Board of Secondary Education, CBSE)) और काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन ((ICSE Exams: Council for the Indian School Certificate Examination, ICSE)) की (CBSE, ICSE Board Exams date) परीक्षाएं तय समय सीमा से अगले 2 महीनों तक के लिए टल सकती है। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक सीबीएससी बोर्ड (CBSE Board) और आईसीएसई बोर्ड (ICSE Board) की परीक्षाएं करीब 45 से 60 दिनों के लिए स्थगित हो सकती है। भारत सरकार के दोनों ही स्कूली शिक्षा बोर्ड सीबीएसई और आईसीएई के बोर्ड एग्जाम्स को वर्ष 2021 तक स्थगित करने पर विचार कर रहे हैं।

ALSO READ:  CBSE cut syllabus by 30 percent for class 9 to 12

वहीं इस मामले में दिल्ली सरकार के शिक्षा विभाग ने सीबीएसई को पत्र लिखकर अनुरोध किया है कि मई से पहले बोर्ड परीक्षाएं आयोजित न की जाए और इसके साथ ही सिलेबस को कम किया जाए क्योंकि कोरोना के चलते स्कूल अब भी बंद हैं। सीबीएसई को लिखे अपने पत्र में शिक्षा निदेशालय ने कहा है कि कोरोना महामारी के चलते वर्ष 2020-2021 के सत्र के शुरूआती महीने पढाने लिखाने और छात्रों को स्कूल बुलाकर शिक्षा देने के लिए सक्षम नहीं है। कोरोना के चलते एहतियात बरती गई है। 31 अक्टूबर तक सभी स्कूल बंद हैं।

परीक्षा रद्द करने की मांग पर छात्र, ट्विटर ट्रेंड #SATYAGRAH_AgainstExamsInCovid

ALSO READ:  CBSE Exam: कोरोना के चलते 10वीं और 12वीं बोर्ड एग्जाम रद्द

इस पत्र में आगे कहा गया है कि, स्कूलों में बच्चों को अधिक समय मिलना चाहिए लेकिन कोरोना के चलते ऐसा संभव नहीं है। जिसके चलते छात्रों की परीक्षाओं की तैयारी भी नहीं हो पा रही है। इसलिए अनुरोध किया जाता है कि मार्च से चल रहे इस सत्र को आगे बढाया जाए औरर मई 2021 से पहले बोर्ड की परीक्षाएं आयोजित न की जाए।

बता दें कि कोरोना वायरस और लॉकडाउन के चलते अब भी स्कूल बंद हैं। बच्चे घर पर ही ऑनलाइन क्लास ले रहे हैं। स्कूल न जाने के कारण बच्चों की तैयारी उतनी बेहतर नहीं हो पा रही है। अनलॉक की प्रक्रियाओं में स्कूलों को खोलने के निर्देश तो दिए गए हैं लेकिन अब भी कोरोना का खतरा बना हुआ है। वहीं मिजोरम में कोरोना मरीजों की संख्या बढ़ने के बाद एक बार फिर स्कूलों को बंद कर दिया गया है।

ALSO READ:  How CBSE will award marks to Class 12, Class 10 students?

Ground Report के साथ फेसबुकट्विटर और वॉट्सएप के माध्यम से जुड़ सकते हैं और अपनी राय हमें Greport2018@Gmail.Com पर मेल कर सकते हैं।