Home » HOME » सावधान! सूखे होंठ और त्वचा पर ये निशान हो सकते हैं कोरोना वायरस के लक्षण

सावधान! सूखे होंठ और त्वचा पर ये निशान हो सकते हैं कोरोना वायरस के लक्षण

coronavirus new guidelines corona tool kit How to get coronavirus vaccine and what is registration process for covid19 vaccine
Sharing is Important

आप सभी जानते हैं कि कोविड-19 के लक्षण बुखार, खांसी, जुकाम, सांस में तकलीफ और मांसपेशियों में दर्द होना है। लेकिन इनके कुछ लक्षण स्किन से भी जुड़े होते हैं। जिनको जानना आपके लिए बेहद जरूरी है। हम अक्सर स्किन पर पड़ने वाले रैशेज जैसे हल्के लक्षणों पर ध्यान नहीं देते हैं। लेकिन अब आपको इन स्किन से संबंधित लक्षणों को गंभीरता से लेने की जरूरत हैं। क्योंकि यह कोरोना के त्वचा संबंधी लक्षण हो सकते हैं। तो चलिए जानते हैं कि कोरोना वायरस का स्किन पर किस प्रकार के लक्षण दिखाई देते हैं- (careful! dry lips and These scars on skin can be symptoms of coronavirus)

त्वचा पर सूजन – टीओआई की रिपोर्ट के मुताबिक अधिकांश लोग द्वारा इस लक्षण को एक सम्मान एलर्जी और दाने के रूप में समझ कर नजरअंदाज कर दिया जाता है। लेकिन आपको जानना जरूरी है कि त्वचा पर पड़ने वाले असामान्य लालिमा फफोले और चकत्ते आपके लिए गंभीर कोरोना का संकेत हो सकता है। त्वचा के इन लक्षणों वाले 6 रोगियों में से 1 रोगी को तुरंत अस्पताल के देखरेख की आवश्यकता पड़ रही है। वहीं कुछ लोग ऐसे भी हैं जिन्हें इस संक्रमण से ठीक होने में हफ्ते या महीने तक का समय लग रहा हैं। इसलिए इन लक्षणों को हल्के में ना लें।

शोध से पता चला है कि यह लक्षण छोटे बच्चों के लिए संक्रमण का प्रमुख लक्षण है। जोकि वयस्क की अपेक्षा अलग दिखाई पड़ता है। ऐसे में इन लक्षणों को नजरअंदाज करना आपके लिए घातक सिद्ध हो सकता है। (careful! dry lips and These scars on skin can be symptoms of coronavirus)

क्या आप भी कूकर में पका खाना खा रहे हैं? कूकर में बिल्कुल में न पकाएं ये जीचें

READ:  Next pandemic could be deadlier than covid: British vaccine developer

रैशेज – कोरोना से पीड़ित लोगों में वायरस नसों और धमनियों तक फैल जाता है। जो शरीर में सूजन पैदा कर सकता है। जब शरीर पर सूजन आने लगती है तो स्किन में रैशेज भी होने की संभावना बन जाती है। जिन्हें आप खुजली,उबड़े हुए धब्बे और लाल रंग के रूप में देखकर पहचान सकते हैं। यदि आपके शिशुओं और छोटे बच्चों के हाथों पैरों पेट या पीठ पर इस प्रकार के रैशेज धब्बेदार, उबर-खाबर, त्वचा में रूखापन या फिर लालिमा के साथ रूखापन दिखाई दें। तो आपको सचेत होना चाहिए। क्योंकि इसका कारण कहीं ना कहीं शरीर के रक्त चाप के लेबल में परिवर्तन और ऑक्सीजन के प्रवाह से होता है। इसके अलावा बुखार के साथ अधिक ठंड लगना और कपकपी की अधिकता भी इसके लक्षण हो सकते हैं।

कैंसर सहित इन 5 रोगों के लिए रामबाण हैं आपके किचन में रखी ये चीज

कोविड टोज – कोविड टोज छोटो और बड़ों में देखा जाने वाला एक साधारण संकेत हैं। जब वायरस शरीर में फैलने लगता है तो शरीर में सूजन पड़ने लगती है। जिसके कारण पैरों की उंगलियों में घाव, मलिनकिरण और सूजन होने लगते हैं। इसके साथ कई बार ऐसा भी होता हैं की सूजन और मलिनकिरण के साथ फफोड़े भी निकलने लगते हैं। जो आपके लिए खुरदरापन, खुजली और दर्द का कारण बन सकती है।

सूखे होंठ – कोरोना संक्रमण के दौरान देखा गया है कि अधिकांश मरीजों के होंठ सूखने लगते हैं उनके होंठ शुष्क और पपड़ीदार होने लगते है। साथ ही गले के अंदर खराश की भी समस्या बनने लगती है। यह लक्षण संक्रमण के साथ तब होता है जब शरीर की त्वचा में अधिक सूखापन और फफोले होने लगते हैं। इसके अलावा सूखने का यह भी कारण होता है कि जब आपका शरीर डिहाइड्रेट होने लगता है या संक्रमण से रिकवरी के दौरान आपके शरीर को पर्याप्त पोषण नहीं मिल पाता है। इसके साथ कभी कभी होठों पर नीले रंग के निशान पड़ने लगते हैं जो कि आपके शरीर में ऑक्सीजन लेवल की कमी होने के कारण होता है।

READ:  अभिव्यक्ति की आज़ादी पर मंड़राते ख़तरे को पहचानना ज़रूरी…!

Skin Care Tips: Aloe Vera कब और कैसे उपयोग करना चाहिए

ज्यादा खतरा किन को है – शोध के मुताबिक
1) जो लोग पहले से बीमार हो या बीमारियों में चल रहे हो
2) जो लोग पहले संक्रमण हो चुके हो
3) जिन्हें श्वास से संबंधित समस्या हो
4) बच्चों और बुजुर्गों के लिए
5) जिन्हें मोटापा है
6) डायबिटीज रोगियों के लिए

इन सभी लोगों को अपने ऊपर अत्यधिक ध्यान देने की जरूरत है क्योंकि ऐसे लोगों को त्वचा के संक्रमण के विकास का ज्यादा खतरा हैं। (careful! dry lips and These scars on skin can be symptoms of coronavirus)

Health Tips: इस वक्त सोना हो सकता है खतरनाक, देखें क्या है नुकसान?

Ground Report के साथ फेसबुकट्विटर और वॉट्सएप के माध्यम से जुड़ सकते हैं और अपनी राय हमें Greport2018@Gmail.Com पर मेल कर सकते हैं।

Scroll to Top
%d bloggers like this: