Home » जॉनसन बेबी पाउडर में फ़िर मिले कैंसर कारक तत्व, कंपनी ने वापस लिए 33 हज़ार प्रोडक्ट

जॉनसन बेबी पाउडर में फ़िर मिले कैंसर कारक तत्व, कंपनी ने वापस लिए 33 हज़ार प्रोडक्ट

Sharing is Important
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Ground Report। Nehal Rizvi

बच्चों के लिए बेबी प्रोडक्ट बनाने वाली अमेरिकी कंपनी जॉनसन एंड जॉनसन पर एक बार फिर सवालिया निशान खड़े हो गए हैं। जांच एजेंसी फूड ऐंड ड्रग एडमिनिस्ट्रेशन को पाउडर के नमूनों में एस्बेस्टस की मात्रा का पता लगा है। जिसके चलते कंपनी ने करीब 33 हजार बेबी पाउडर के डिब्बे वापस मंगा लिए हैं।

क्‍या होता है एस्बेस्टस?

एस्बेस्टस एक जानलेवा कार्सिनोजेन है जिससे इंसानों में कैंसर होने का खतरा बढ़ जाता है। जॉनसन एंड जॉनसन ने एक बयान जारी कर कहा है कि #22318RB लॉट को वापस ले लिया गया है, जिसके 33 हजार बॉटल्स एक रिटेलर ने बेचे हैं। यह पहली बार है जब जॉनसन ऐंड जॉनसन ने बेबी पाउडर को बाजार से वापस मंगाया है।

जॉनसन एंड जॉनसन के 6 फीसदी लुढ़क गए शेयर

जॉनसन एंड जॉनसन की ओर से सफाई भी आई है। कंपनी की ओर से कहा गया है कि एक ऑनलाइन रिटेलर से सिंगल बोतल खरीदी गई थी। इसके बाद परीक्षण के लिए स्‍वेच्‍छा से #22318RB लॉट को वापस बुलाया गया है, जिसके 33 हजार बॉटल्स हैं। इसके साथ ही कंपनी ने कहा कि पिछले 40 साल में हजारों टेस्ट ने बार-बार इस बात कि पुष्टि की है कि हमारे पाउडर में एस्बेस्टस नहीं है। बहरहाल, इस खबर के बाद अमेरिकी शेयर बाजार में जॉनसन एंड जॉनसन के शेयर 6 फीसदी लुढ़क गए और 127.70 डॉलर के भाव पर बंद हुए।

READ:  Karwa Chauth 2021: अपने लुक को रखना चाहते हैं सिंपल, ट्राई करें सेलेब्स का यह लुक

पहले भी जांच के घेरे में आ चुकी है कंपनी

कंपनी के खिलाफ पहले भी शिकायत दर्ज कराई जा चुकी है। पहले ये आरोप लगाए गए कि इसके पाउडर में कैंसरकारक तत्व मौजूद है। लोगों ने कंपनी के खिलाफ केस कर कहा कि उन्हें बेबी पाउडर के कारण मेसोथेलिओमा नामक बिमारी हो गई, जोकि एक जानलेवा कैंसर है। इस पूरे मामले पर कंपनी का कहना है कि ‘पिछले 40 साल में हजारों टेस्ट ने बार-बार इस बात कि पुष्टि की है कि हमारे पाउडर में एस्बेस्टस नहीं है।’ कंपनी ने यह भी कहा है कि इसकी जांच में 30 दिन का समय और लग सकता है।