Home » Cabinet Expansion 2021: 43 में से 7 UP से, Scindia-Minakshi को जगह, Nisith Pramanik सबसे युवा मंत्री!मोदी के नए कैबिनेट मंत्रिमंडल ने ली शपथ, जिनमें शामिल हुए उत्तरप्रदेश के 7 मंत्री

Cabinet Expansion 2021: 43 में से 7 UP से, Scindia-Minakshi को जगह, Nisith Pramanik सबसे युवा मंत्री!मोदी के नए कैबिनेट मंत्रिमंडल ने ली शपथ, जिनमें शामिल हुए उत्तरप्रदेश के 7 मंत्री

Cabinet Expansion 2021
Sharing is Important
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Cabinet Expansion 2021: साल 2021 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दूसरे कार्यकाल में पहली बार मंत्रिमंडल का विस्तार हो चुका है। आज कुल 43 मंत्रियों ने शपथ ली, जिनमें से 36 नए मंत्रियों ने शपथ ली जबकि 7 मंत्रियों को प्रमोशन मिला है। Cabinet Expansion 2021:  नए मंत्रिमंडल में 15 कैबिनेट, 8 स्वतंत्र प्रभार और 20 राज्यमंत्री बनाए गए। मोदी कैबिनेट में अब कुल मिलाकर 77 मंत्री हो गए हैं। इसके साथ ही इसमें कई जातीय मंत्री भी शामिल हैं।

चौथे नम्बर पर रहे कांग्रेस के बाघी नेता

दरअसल कांग्रेस के बागी नेता रहे ज्योतिरादित्य सिंधिया का कैबिनेट मिनिस्टर की लिस्ट में चौथा नंबर था। आज नए मोदी कैबिनेट में सिंधिया ने बतौर केंद्रीय मंत्री शपथ ली है। सिंधिया के केंद्रीय मंत्री बनते ही उनके चाहने वालों में जश्न का महौल बन गया। साथ ही BJP सांसद ज्योतिरादित्य सिंधिया के समर्थक भोपाल में भाजपा कार्यालय के बाहर नए केंद्रीय मंत्रिमंडल में उनके शामिल होने का जश्न मनाते दिखे।

Sustainable Development: निरंतर स्थायी विकास हेतु वागधारा सतत प्रयास रत

सिंधिया संग अन्य सांसदों को मिली मन्त्रिमण्डल में जगह

बता दें कि ज्योतिरादित्य सिंधिया बीजेपी के टिकट पर राज्यसभा के सांसद चुने गए। इससे पहले 2019 में हुए लोकसभा चुनाव में ज्योतिरादित्य कांग्रेस के टिकट पर अपनी पारंपरिक सीट गुना से लड़े थे, लेकिन बीजेपी के केपी सिंह यादव के हाथों हार का सामना करना पड़ा था।

सिंधिया के अलावा दिल्ली की दिग्गज बीजेपी नेता और सांसद और प्रवक्ता मिनाक्षी लेखी को भी नए मोदी मंत्रीमंडल में जगह दी गई है। मिनाक्षी लेखी सुप्रीम कोर्ट की जानी-मानी वकील हैं। बता दें कि 2019 में लेखी ने राफेल डील मामले को लेकर कांग्रेस नेता राहुल गांधी पर कोर्ट की अवमानना का क्रिमिनल केस फाइल किया था।

READ:  IND vs ENG W T20: हरलीन देओल ने बाउंड्री लाइन पर 'सुपरवुमेन' बन पकड़ा हैरतअंगेज कैच, हर कोई रह गया हैरान

निशीथ बने कैबिनेट के सबसे युवा मंत्री

इस नई कैबिनेट में 35 साल के नीशीथ मंत्रिपरिषद में सबसे युवा चेहरा हैं। 35 साल के नीशीथ ने 2019 के लोकसभा चुनावों से पहले टीएमसी का दामन छोड़ बीजेपी का दामन थाम लिया था। वे बीजेपी के टिकट से लोकसभा पहुंचे। अब उन्हें केंद्रीय मंत्री की अहम जिम्मेदाही सौंपी गई है। वे इस कैबिनेट का सबसे युवा चेहरा हैं।

क्या 28 साल बाद फिर से फिल्मों में दिखाई देने वाली हैं दिव्या भारती?

कुछ को मिला प्रमोशन कुछ की हुई वापसी

असम के पूर्व मुख्‍यमंत्री सर्वानंद सोनोवाल की मोदी कैबिनेट में वापसी हुई है। वह 2014 से 2016 के बीच खेल और युवा मामलों का मंत्रालय देखते थे। लेकिन 2016 में उन्‍हें असम में भाजपा का पहला मुख्‍यमंत्री बनाया गया था।

हिमाचल प्रदेश के महीरपुर से सांसद और वित्त राज्यमंत्री अनुराग ठाकुर को कैबिनेट विस्तार में प्रमोशन मिला है। उन्हें कैबिनेट मंत्री बनाया गया है। अनुराग हिमाचल प्रदेश के पूर्व सीएम धूमल सिंह बेटे हैं। वे बीसीसीआई अध्यक्ष भी रह चुके हैं।

रामचंद्र प्रसाद सिंह फिलहाल जनता दल (यूनाइटेड) के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष हैं। उन्हें कैबिनेट मंत्री बनाया गया है। वह 2010 से राज्‍यसभा में बिहार का प्रतिनिधित्‍व कर रहे हैं। यूपी कैडर के आईएएस रहे सिंह को बिहार सीएम नीतीश कुमार का बेहद करीबी समझा जाता है।

READ:  Madhya Pradesh:बच्चे को बचाने की कोशिश में कुएँ में गिरकर चार ग्रामीणों की हुई मौत तीन रेस्क्यू सदस्य घायल

नए कैबिनेट में शामिल किए गए जातीय वर्गीय मंत्री

बता दें कि इस कैबिनेट विस्तार में आगामी विधानसभा चुनाव को देखते हुए उत्तर प्रदेश से सात मंत्री बनाए गए हैं। इस विस्तार के साथ ही बीजेपी ने जातीय और क्षेत्रीय संतुलन बनाने की कोशिश की है। इसके साथ ही अगले साल होने वाले यूपी विधान सभा चुनाव के लिहाज से सभी वर्गों को साधने की कोशिश की गई है। कैबिनेट विस्तार में उत्तर प्रदेश से तीन अनुसूचित जाति वर्ग के और तीन पिछड़ा वर्ग के मंत्रियों के साथ ही एक ब्राह्मण मंत्री भी शामिल किया गया है।

Ground Report के साथ फेसबुकट्विटर और वॉट्सएप के माध्यम से जुड़ सकते हैं और अपनी राय हमें Greport2018@Gmail.Com पर मेल कर सकते हैं।