Skip to content
Home » अवैध कॉलोनियों में रहने वाले सावधान ! चलेगा बुलडोज़र; ज़मीनें होंगी ज़ब्त

अवैध कॉलोनियों में रहने वाले सावधान ! चलेगा बुलडोज़र; ज़मीनें होंगी ज़ब्त

illegal colonies

बुलडोज़र बाबा के नाम से मशहूर उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के सीएम योगी आदित्नाथ (Yogi Adityanath) ने अब प्रदेश में अवैध कॉलोनियों (illegal colonies) को ध्वस्त करने का प्लान तैयार कर लिया है। जल्द ही पूरे प्रदेश में अवैध रूप से खड़ी की गईं कॉलोनियों पर बुलडोज़र चलता (Bulldozers will run on colonies) नज़र आएगा। जिनपर बुलडोज़र नहीं चल सकेगा उनको सरकार ज़ब्त करेगी। इन कॉलोनियों का निर्माण करने वाले अथवा बसाने वालों को खिलाफ सख्त कानूनी कार्वावाई करने का फैसला लिया है।

जानकारी के मुताबिक, योगी सरकार ने इस नीति का ड्राफ्ट लगभग तैयार कर लिया है। सीएम योगी के निर्देश के बाद आवास विकास (Awas vikas) इस नीति को लाने जा रहा है। इस कार्रवाई के लिए आवास विकास विभाग ने प्रदेश भर में अवैध कॉलोनियों को चिन्हित कर उनका सर्वे कराने का फैसला लिया है। कैबिनेट की मंजूरी मिलते ही अवैध कॉलोनियों (illegal colonies) को गिराने और ज़ब्त करने का काम शुरू हो जाएगा। इनमें शामिल लोगों के खिलाफ भी सख्त कानूनी कार्रवाई भी की जाएगी।

कैबिनेट की मंज़ूरी के बाद अवैध कॉलोनियों (illegal colonies) एक्शन

पहले आवास विकास विभाग द्वारा बनाए गए प्रस्ताव को कैबिनेट की मंजूरी दी जाएगी। फिर इस प्रस्ताव को मंजूरी मिलते ही योगी सरकार अवैध कॉलोनी को बसाने वालों के खिलाफ ताबड़तोड़ एक्शन लेगी। इसको साथ ही सरकार सर्वे करा कर जांच करेगी। जिन कॉलोनियों अवैध पाया जाएगा। उनपर सरकार एक्शन लेगी। साथ ही उसको बनाने वाले के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

आपको बता दें कि सरकार भी आवास विभाग अवैध कॉलोनियों (illegal colonies) को लेकर कई नीतियों में बदलाव कर चुकी है। लेकिन अधिकारियों और कॉलोनाइजरों की मिलीभगत से अवैध कॉलोनी बसाने का काम चलता रहा है। लेकिन इस बार अवैध कॉलोनियों पर अंकुश लगाने के लिए योगी सरकार अधिनियम के प्रावधानों को और सख्त करके बड़े एक्शन की तैयारी में है।

Ground Report के साथ फेसबुकट्विटर और वॉट्सएप के माध्यम से जुड़ सकते हैं और अपनी राय हमें Greport2018@Gmail.Com पर मेल कर सकते हैं।

%d bloggers like this: