बुलंदशहर हिंसा: बजरंग दल का जिला संयोजक मुख्य आरोपी, अब तक चार गिरफ्तार

Sharing is Important
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

बुलंदशहर/नई दिल्ली उत्तर प्रदेश का जिला बुलंदशहर यूं तो अंजाना नहीं है लेकिन कथित गौ हत्या के चलते हिंसा की आग की आगोश में घिरा बुलंदशहर इन दिनों मीडिया की सुर्खियां बना हुआ है। बुलंदशहर के स्याना गांव में गोकशी के शक में फैली हिंसा में पुलिस इंस्पेक्टर सुबोध कुमार सिंह की गोली मारकर हत्या कर दी गई।

अपने जवान को खोने के बाद उत्तर प्रदेश का पुलिस महकमा हरकत में आया। पुलिस ने अब इस हिंसा के मुख्य आरोपी और बजरंग दल के जिला संयोजक योगेश राज की तलाश में छापेमारी शुरू कर दी है। बड़ी कार्रवाई करते हुए पुलिस ने अब तक चार लोगों को गिरफ्तार किया है जबकि 87 लोगों के खिलाफ FIR दर्ज की है।

इस पूरे मामले में पुलिस ने बताया कि हिंसा से जुड़े सभी आरोपियों को पकड़ने के लिए पुलिस ने 6 टीमें बनाकर तलाशी अभियान शुरू कर दिया है। एडीजी आनंद कुमार ने मंगलवार को संवाददाताओं से बातचीत में कहा कि योगेश राज को अभी अरेस्‍ट नहीं किया गया है। उसकी गिरफ्तारी के प्रयास किए जा रहे हैं।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, हिंसा का मुख्य आरोपी योगेश राज बजरंग दल का जिला संयोजक है। इससे पहले योगेश राज एक प्राइवेट नौकरी करता था। साल 2016 में योगेश राज को बजरंग दल का जिला संयोजक नियुक्त किया गया।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, उसके बाद योगेश ने नौकरी छोड़ दी और पूरी तरह संगठन के लिए काम करने लगा। योगेश राज के घर की दीवार पर अखंड भारत का नक्शा भी है। इस नक्शे में इस बात का जिक्र है कि भारत कब और किन हिस्सों में बंटा है।

बता दें कि यहां हिंसा से पहले कथित तौर पर गोकशी की शिकायत के बाद सैंकड़ों लोग सड़क पर उतर आए और विरोध प्रदर्शन करने लगे। योगेश राज इस हिंसक भीड़ का नेतृत्‍व कर रहा था। इस दौरान स्‍याना कोतवाली के प्रभारी सुबोध कुमार सिंह उसे शान्त रहने और समझाइश देने की कोशिश की।

सुबोध कुमार की समझाइश के बाद भी जब योगेश राज नहीं माना तो  इसके बाद पुलिस ने भीड़ को तितर-बितर करने के लिए बल प्रयोग किया। इस पर भीड़ हिंसक हो गई और इसी दौरान किसी ने गोली मारकर सुबोध कुमार की हत्‍या कर दी।

ग्राउंड रिपोर्ट से जुड़ी तमाम खबरों के लिए हमारे यू ट्यूब चैनल https://www.youtube.com/groundreportvideos पर क्लिक कर सब्सक्राइब करें और घंटी के आइकन पर क्लिक करें। आपको यह वीडियो न्यूज़ कैसी लगी अपना फीडबैक, सुझाव या शिकायत आप कमेंट में बता सकते हैं।