coronavirus Brazil: Old tombs being emptied like rooms in Brazil due to covid 19

Coronavirus: ब्राजील में कमरों की तरह खाली की जा रही पुरानी कब्रें

Sharing is Important
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

ब्राजील(Brazil) में कोरोना(Coronavirus) की वजह से हालात बदत्तर होते जा रहे हैं. पिछले 24 घंटों में 20,647 नए मामले सामने आए हैं. ब्राज़ील के स्वास्थ्य मंत्रालय की जानकारी के मुताबिक़ अब तक देश में मरीजों की संख्या 8,88,271 हो गई है. देश के स्वास्थ्य मंत्रालय ने इसकी जानकारी दी.

अस्पतालों में बेड नहीं हैं, कब्रिस्तान भर चुके हैं और महामारी कब खत्म होगी, कुछ अता-पता नहीं. फुटबॉल के विशाल मैदानों में गोल दागते खिलाड़ियों के लिए मशहूर ब्राजील में मार्च से मैदान खाली हैं. बस दो जगह बची है जहां जगह नहीं, पहला अस्पताल और दूसरा कब्रिस्तान. कारण है कोरोना.

यह भी पढ़ें: नवंबर में चरम पर होगा कोरोना, लेकिन डरने की नहीं है ज़रुरत

ब्राजील (brazil) में कोरोना के मामले विश्व में दूसरे नंबर पर हैं. कोरोना ने अमेरिका के बाद सबसे ज्यादा खून ब्राजील में बहाया है. यहां आठ लाख से ज्यादा मरीज हैं और 42 हजार से ज्यादा मौतें हो चुकी हैं. स्वास्थ्य विशेषज्ञों की आशंका और डराती है. कहते हैं कि ब्राजील में यह महामारी का चरम नहीं, चरम दो महीने बाद अगस्त में आएगा. फुल हो चुके कब्रिस्तानों को मरने वालों की बढ़ती संख्या को देखते हुए उन्हें खाली किया जाने लगा है.

साओ पाउलो म्युनिसिपल फ्यूनरल सर्विस विला फॉर्मोसा में कम से कम तीन साल पहले मर चुके लोगों की कब्र खोदकर उन्हें कमरों की तरह खाली कर रही है. विला फॉर्मोसा पूरे ब्राजील का सबसे बड़ा कब्रिस्तान है. इन कब्रों में हड्डियां आदि जो भी बचा होगा उसे निकालकर फिलहाल के लिए बैग में अलग रख दिए जाएगा. प्रशासन ने इसके लिए 12 स्टोरेज कंटेनर खरीदे हैं.

यह भी पढ़ें: चीन में दोबारा कोरोना की दस्तक से हड़कंप

पहुंचाया जाएगा दूसरी जगह

बयान में कहा गया है कि इन कंटेनरों को 15 दिन के भीतर देश के अलग-अलग कब्रिस्तानों में पहुंचा दिया जाएगा. 1.2 करोड़ आबादी वाला ब्राजील का साओ पाउलो लैटिन अमेरिका में कोरोना वायरस से सबसे ज्यादा हताहत शहर है. यह शहर अब तक अपने साढ़े पांच हजार से ज्यादा लोगों को मरता हुआ देख चुका है. विश्व स्वास्थ्य संगठन के इमरजेंसी हेड डॉ. माइकल रायन ने कहा है कि ब्राजील में स्थिति चिंताजनक बनी हुई है.

ब्राजील (brazil) में कोरोना से कब्रें खोदने वालो में ख़ौफ़

नीले रंग का सुरक्षात्मक सूट पहनकर विला फॉर्मोसा में पुराने कब्रों की खुदाई करने वाले एडेनिलसन कोस्टा बताते हैं कि महामारी फैलने के बाद से उनका काम बढ़ता चला गया है. एक दिन जहां वह काम कर रहे थे उससे कुछ गज की दूरी पर उनके एक रिश्तेदार को दफनाया गया और उन्हें पता भी नहीं चला, वह इतना व्यस्त थे. बकौल कोस्टा, लोग कहते हैं कि कब्र खोदने वालों को किसी चीज ने डर नहीं लगता, लेकिन लगता है…कोविड-19 से लगता है.

प्रियांशु , नई दिल्ली

You can connect with Ground Report on FacebookTwitter and Whatsapp, and mail us at GReport2018@gmail.com to send us your suggestions and writeups.