Home » Blood Donor day 2021: रक्तदाता दिवस पर खास, कोविड के समय में रक्तदाता दिवस का महत्व

Blood Donor day 2021: रक्तदाता दिवस पर खास, कोविड के समय में रक्तदाता दिवस का महत्व

blood donor day 2021
Sharing is Important
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Blood Donor day 2021: दुनियाभर में आज विश्‍व रक्‍तदान दिवस(Blood Donor day) मनाया जा रहा है। विश्व रक्त दाता दिवस(Blood Donor day) हर साल 14 जून को मनाया जाता है। विश्व रक्तदाता दिवस, विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की एक पहल है। यह दिन हर साल रक्तदान के महत्व के बारे में जागरूकता फैलाने और स्वैच्छिक अवैतनिक रक्त दाताओं के योगदान से जीवन बचाने को पहचानने के लिए मनाया जाता है। Blood Donor day 2021: आपका रक्‍तदान किसी के लिए जीवनदान हो सकता है, इसलिए इसे महादान’ भी कहा जाता है। इसका उद्देश्य सेफ और सुरक्षित ब्लड डोनेशन को लेकर वैश्विक स्तर पर जागरूकता बढ़ाना है। यह दिन सरकारी और गैर-सरकारी संस्थाओं को ब्लड डोनेशन के लिए पर्याप्त संसाधन प्रदान करने और सिस्टम और बुनियादी ढांचे को स्थापित करने के लिए अवसर भी प्रदान करता है।

रक्तदान का महत्व

डब्ल्यूएचओ के अनुसार, सेफ ब्लड और ब्लड प्रोडक्ट और उनका देखभाल और सार्वजनिक स्वास्थ्य के महत्वपूर्ण पहलू हैं। वे लाखों लोगों की जान बचाते हैं और हर दिन कई रोगियों के स्वास्थ्य और जीवन की गुणवत्ता में सुधार करते हैं। रक्त की आवश्यकता सार्वभौमिक है, लेकिन रक्त उन सभी के लिए उपलब्ध नहीं है जिन्हें इसकी आवश्यकता है।

Bhopal Unlock New Guidelines: क्या है सरकार की नई गाइडलाइंस, क्या रहेगा खुला

विश्व रक्तदाता दिवस का इतिहास

READ:  Kashmir: A man who died 60 years ago has been vaccinated against Covid

पहला विश्व रक्त दाता दिवस 2004 में डब्ल्यूएचओ द्वारा मनाया गया था और 2005 में 58वीं विश्व स्वास्थ्य सभा में इसे वार्षिक वैश्विक कार्यक्रम के रूप में घोषित किया गया था। यह दिन ऑस्ट्रियाई जीवविज्ञानी और चिकित्सक, कार्ल लैंडस्टीनर की जयंती पर मनाया जाता है। उन्हें आधुनिक रक्त आधान का संस्थापक माना जाता है। साल 2004 में स्थापित इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य सुरक्षित रक्त और रक्त उत्पादों की आवश्यकता के बारे में जागरूकता बढ़ाना है।

क्या है विश्व रक्तदान दिवस 2021 का थीम

2021 के लिए विश्व रक्तदाता दिवस का थीम है ‘रक्त दो और दुनिया को हराते रहो’। यह संदेश जीवन बचाने और दूसरों के स्वास्थ्य में सुधार करने के लिए है। यह दुनियाभर में अधिक से अधिक लोगों को नियमित रूप से रक्तदान करने और बेहतर स्वास्थ्य में योगदान करने के लिए वैश्विक आह्वान पर भी जोर देता है। इस वर्ष के अभियान का पूरा फोकस सुरक्षित रक्त आपूर्ति सुनिश्चित करने में युवाओं की भूमिका पर है। इस साल के विश्व रक्तदान दिवस की मेजबानी इटली कर रहा है।

इटली अपने राष्ट्रीय रक्त केंद्र के माध्यम से विश्व रक्तदाता दिवस 2021 की मेजबानी करेगा। ग्लोबल इवेंट रोम में होगा।

भुवन के माता-पिता का कोरोना से निधन, बोले- अब मैं भी नहीं जीना चाहता!

डोनर डे का कोविड के समय में महत्व

जिस तरह से कोविड के चलते प्लाज्मा में दिक्कतें आ रही हैं और लोगों में खून की कमी होती नजर आ रही है। उसके लिए रक्तदाता दिवस का खास महत्व गहराता दिखता है। कोविड के इस दौर में लोग ज्यादा से ज्यादा खून दान कर के एक खास मुहिम से जुड़ सकते है।

READ:  Covaxin's efficacy revealed, 65.2 percent effective against Delta variants

‘विश्व रक्तदाता दिवस’ पर प्रदेश मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुभकामनाएं देते हुए कहा कि रक्तदान महादान है और रक्तदाता समाज और मानवता का अप्रतिम सेवक है। आइए, आज समाज में रक्तदान के विषय में फैली हुई भ्रांतियों को दूर कर मानव के अमूल्य जीवन की रक्षा में अपना योगदान दें।

Ground Report के साथ फेसबुकट्विटर और वॉट्सएप के माध्यम से जुड़ सकते हैं और अपनी राय हमें Greport2018@Gmail.Com पर मेल कर सकते हैं।