ख़ुद को सबसे सभ्य बताने वाले अमेरिका में काला होने पर मौत के घाट उतार दिया जाता है ?

Sharing is Important
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

अमेरिका में अश्वेत व्यक्ति की मौत के बाद लोग गुस्से से उबल पड़े हैं। मीनियापोलिस शहर में लगातार बड़े पैमाने पर लूट, आगजनी और हिंसा जारी रही। शहर के मेयर ने सरकार ने अविलंब नेशनल गार्ड्स की तैनाती की मांग की है। एक पुलिस अधिकारी है, जो एक वीडियो में अश्वेत जॉर्ज फ्लॉयड (46) का घुटने से गला दबाते दिख रहा है। गुस्साए लोग इसे नस्लीय अपराध मान रहे हैं। इस घटना ने अमेरिका में एक बार फिर से अफ्रीकी-अमेरिकी अल्पसंख्यक समुदाय के खिलाफ कानून प्रवर्तन एजेंसियों के भेदभाव को उजागर कर दिया है।

एक वीडियो में पुलिस अधिकारी को घुटने से फ्लॉयड की गर्दन दबाते हुए देखा गया । फ्लॉयड की बाद में चोटों के कारण मौत हो गई थी। यह वीडियो एक राहगीर ने बनाया था। अश्वेत फ्लॉयड को एक दुकान में नकली बिल का इस्तेमाल करने के संदेह में गिरफ्तार किया गया था । वीडियो में दिख रहा है कि अधिकारी कम से कम आठ मिनट तक अपने घुटने से व्यक्ति की गर्दन दबाए रखता है। इस दौरान व्यक्ति सांस रुकने की बात कहता नजर आता है।

वीडियो में दिखता है कि व्यक्ति का हिलना-डुलना और बोलना बंद हो जाने पर भी पुलिस अधिकारी डेरेक चाउविन अपना घुटना नहीं हटाता। श्वेत अधिकारी डेरेक चाउविन को गिरफ्तार कर लिया गया तथा उस पर शुक्रवार को थर्ड डिग्री और हत्या का आरोप लगाया गया है। चाउविन के साथ ही उन तीन अन्य अधिकारियों को भी बर्खास्त कर दिया गया जो घटनास्थल पर मौजूद थे।

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने इस मामले को लेकर ट्वीट करते हुए लिखा, ‘मैं पीछे खड़े रहकर एक महान अमेरिकन शहर मिनेपोलिस में ये सब होते नहीं देख सकता। इसे पूरी तरह से नेतृत्व की कमी मानी जाएगी। या तो कमजोर मेयर जैकब फ्रे इस मामले में कार्रवाई करें और शहर को नियंत्रित करें या फिर मैं नेशनल गार्ड भेजकर मामला ठीक करूंगा।’

हिंसक विरोध प्रदर्शनों को देखते हुए अमेरिकी रक्षा विभाग पेंटागन ने शुक्रवार को मिनीपोलिस में सेना की तैनाती का आदेश दिया। इस आदेश की जानकारी रखने वाले लोगों ने बताया कि नॉर्थ कैरोलिना में फोर्ट ब्रैग और न्यूयॉर्क में फोर्ट ड्रम के सैनिकों को आदेश दिया गया है कि अगर उन्हें बुलाया जाए तो वे चार घंटों के भीतर तैनाती के लिए तैयार रहें ।

ग्राउंड रिपोर्ट के साथ फेसबुकट्विटर और वॉट्सएप के माध्यम से जुड़ सकते हैं और अपनी राय हमें Greport2018@Gmail.Com पर मेल कर सकते हैं।