Home » Black Fungus: मास्क की नमी से हो रहा ब्लैक फंगस? जानिए क्या कहते हैं विशेषज्ञ

Black Fungus: मास्क की नमी से हो रहा ब्लैक फंगस? जानिए क्या कहते हैं विशेषज्ञ

coronavirus new guidelines corona tool kit How to get coronavirus vaccine and what is registration process for covid19 vaccine
Sharing is Important
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Black Fungus and mask: देश में कोरोना की दूसरी लहर ज्यादा खतरनाक साबित हो रही है। इसके साथ साथ नई नई बीमारियां भी आ रही है। हम बात कर रहे है black fungus की जिसका डर लोगों में बढ़ता ही जा रहा है। जिसे हम Mucormycosis के नाम से भी जानते हैं। इसकी वजह से कई लोगों ने अपनी आंखे खो दी तो कई की जान भी चली गई। क्या ब्लैक फंगस (black fungus and mask) मास्क की नमी से फैल रहा है। इस बारे में विशेषज्ञों की अपनी-अपनी राय है। देखें इस बारे में वरिष्ठ नेत्र रोग विशेषज्ञ डॉ. एस. एस. लाल क्या कहते हैं।

वरिष्ठ नेत्र रोग विशेषज्ञ डॉ. एस.एस.लाल ने क्या कहा

Eye Specialist Doctor S.S.Lal के मुताबिक black fungus जैसी बीमारी एक मास्क को ज्यादा दिनों तक इस्तेमाल करने से भी फैल रही है। मास्क में नमी होने से, गंदगी होने , धुल मिट्टी जमने से यह हमारी आंखों पर असर सीधा असर करती है। जिसकी वजह से हमारी आंखों में infection फैलता है। उन्होंने ये भी कहा की यह बीमारी कोरोना मरीजों को भी ज्यादा देर तक oxygen लेने से भी हो सकती है, क्योंकि स्टेरॉयड के प्रयोग के कारण मरीज का sugar level high हो जाता है। जिसकी वजह से ब्लैक फंगस होने की संभावनाएं बढ़ जाती है।

READ:  International news : क्या है हवाना सिंड्रोम? जिसने कोरोना के खत्म होने से पहले ही पसारे अपने पांव!

घर पर ही संभव है कोरोना का इलाज, पर बरतें जरूरी सावधानियां

क्या है इस बीमारी के लक्षण

यह फंगस सबसे पहले नाक पर असर अटैक करता है। जिसके कारण नाक से ब्राउन या रेड कलर का म्यूकस बाहर निकलता है। इसके बाद यह आंखों में पहुंचता है। जिसकी वजह से आंखें लाल हो जाती है। आंखों से पानी आने और कंजकिटवाइटिस जैसे लक्षण होते है, और आंखों में दर्द होता है। यह ब्रेन, नर्वस सिस्टम में पहुंचकर पर असर करता है,और इंसान की मौत हो जाती है। जाती है।

कैसे बचाएं खुद को इस बीमारी से

यह फंगस बरसात के मौसम में बहुत तेजी से लोगों में फैलता है। इसका कारण यह है को यह फंगस हवा में पाया जाता है। कोरोना के मरीजों में यह जल्दी फैलता है। इससे बचने के लिए समय समय पर मास्क को Dettol से धुले और उसे धूप में सूखने के बाद उसे प्रेस करके ही प्रयोग करें। मास्क को किसी और कपड़ो के साथ न धोए। इसे अलग से धुले जिससे दूसरे कपड़ों के कीटाणु इसमें न हो।

READ:  World Food Day: अगर स्वस्थ रहना है तो हर दिन खाने में अच्छी डाइट लें, रंग- बिरंगी थाली रहेगी लाभदायक

Ground Report के साथ फेसबुकट्विटर और वॉट्सएप के माध्यम से जुड़ सकते हैं और अपनी राय हमें Greport2018@Gmail.Com पर मेल कर सकते हैं।