Home » Bird Flu : जानिए कैसे फैलता है बर्ड फ्लू और इससे कैसे बचें?

Bird Flu : जानिए कैसे फैलता है बर्ड फ्लू और इससे कैसे बचें?

Bird Flu
Sharing is Important
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

देश में कोरोना से चल रही जंग अभी ख़त्म भी नहीं होने पाई है कि एक नई मुसीबत सामने आ खड़ी हुई है। अब देश में बर्ड फ्लू (Bird Flu)  अपने पैर तेज़ी से फैला रहा है। राजधानी दिल्ली समेत 6 राज्यों में बर्ड फ्लू (Bird Flu) का ख़तरा बढ़ गया है। अब तक सैंकड़ों पक्षियों की मौत हो चुकी है।

दिल्ली में अब तक 150 से अधिक पक्षी मृत पाए गए हैं। हरियाणा के दो पोल्ट्री फार्म (Poultry farm) में संक्रमण के फैलने की पुष्टि हो चुकी है। अब बर्ड फ्लू मुर्गियों में फैलनी शुरू हो गई है। हरियाणा में सैकड़ों मुर्गियों की मौत के बाद बर्ड फ्लू की पुष्टि की गई। केरल में बड़ी संख्या में मुर्गियों की मौत के बाद अलर्ट जारी किया गया है। यूपी में जगह जगह बर्ड फ्लू के लिए छिड़काव शुरू हो गया है।

कैसे फैलता है Bird Flu?

देश में कोरोना से चल रही जंग अभी ख़त्म भी नहीं होने पाई है कि एक नई मुसीबत सामने आ खड़ी हुई है। अब देश में बर्ड फ्लू (Bird Flu)  अपने पैर तेज़ी से फैला रहा है। बर्ड फ्लू आखिर कैसे फैलता है? ये जानना आपके लिए बहुत जरूरी है। तभी आप इससे बच सकते हैं।

READ:  Siddhu's resignation : सोनिया गांधी ने नामंजूर किया नवजोत सिंह सिद्धू का इस्तीफा, कहा- पंजाब में मचा घमासान जल्द निपटाए

विदेशी पक्षियों से, एक पक्षी से दूसरों में,संक्रमित पक्षियों के संपर्क से,संक्रमित पक्षियों को छूने से,संक्रमित पक्षियों के यूरिन से,संक्रमित पक्षियों के स्टूल से,संक्रमित पक्षियों के पंख से,संक्रमित पक्षियों के लार से,संक्रमित पक्षियों के जूठन से,किसी भी संक्रमित सतह से।

Bird Flu से कैसै बचें ?

अब हम आपको बताते हैं कि बर्ड फ्लू (Bird Flu) से कैसे बचा जा सकता है? आपको इस बीमारी से बचने के लिए क्या उपाय करने चाहिए। आप संक्रमित पक्षियों से दूर रहें,मृत पक्षियों के करीब बिल्कल नहीं जाएं।

अंडा-चिकन के इस्तेमाल में हमेशा सावधानी बरतें,संक्रमण वाले इलाकों में जाने से बचें,हमेशा मास्क पहन कर बाहर निकलें,डिस्पोजेबल ग्लव्स पहन कर निकलें,पॉल्ट्री फार्म में PPE किट पहन कर जाएं,फुल स्लीव कपड़े पहन कर निकलें,जूतों को भी डिसइन्फेक्ट करते रहें,अगर नॉनवेज खाते हैं को इसे अच्छी तरह पकाएं,बाजार में बने भोजन के बदले घर में बने भोजन को प्राथमिकता दें।

READ:  Former Punjab CM Captain Amarinder Singh left Congress party: अमरिंदर सिंह ने छोड़ी कांग्रेस पार्टी, कही ये बड़ी बात

एक लाख मुर्गियों की मौत से मचा हड़कंप, इन राज्यों में अलर्ट जारी

Ground Report के साथ फेसबुकट्विटर और वॉट्सएप के माध्यम से जुड़ सकते हैं और अपनी राय हमें Greport2018@Gmail.Com पर मेल कर सकते हैं।