BIHAR EXIT POLLS: देखें बिहार एग्ज़िट पोल में किसकी बन रही है सरकार

Sharing is Important
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

बिहार विधानसभा चुनावों की तीन चरण की प्रक्रिया आज पूरी हो चुकी है। तीनों चरणों में शांति पूरण ढंग से मतदान हुआ हालांकि मतदान प्रतिशत में खास बढ़ोतरी नहीं देखी गई। अब सबकी निगाहें एग्ज़िट पोल्स (BIHAR EXIT POLLS) पर टिक चुकी है। तमाम न्यूज़ चैनलों के एग्ज़िट पोल जारी होना शुरु हो चुके हैं। हम आपको सभी न्यूज़ चैनल के एग्ज़िट पोल्स के आंकड़े बता रहे हैं।

बिहार में मुख्य मुकाबला एनडीए और महागठबंधन के बीच है। हालांकि इस बार चिराग पासवान की एलजेपी पर भी सबकी नज़रें टिकी हुई हैं। बिहार में कुल 243 विधानसभा सीटें हैं। सरकार बनाने के लिए 122 सीटें लाना ज़रुरी होगा । आईए देखते हैं क्या कह रहे हैं एग्ज़िट पोल्स (BIHAR EXIT POLLS)-

ALSO READ:  Bihar election results: Nitish Kumar or Tejashwi Yadav? Counting started

BIHAR EXIT POLLS 2020

EXIT POLLS- Times Now-CVoter

TOTAL SEATS 243 , Majority Mark 122

116

120

01

06

EXIT POLLS- Repulic TV-Jan Ki Baat

TOTAL SEATS 243 , Majority Mark 122

91-117

118-138

05-08

03-06

EXIT POLLS- Dainik Bhaskar

TOTAL SEATS 243 , Majority Mark 122

120-127

71-81

12-23

19-27

EXIT POLLS- CNN News 18-Todays Chanakya

TOTAL SEATS 243 , Majority Mark 122

55

180

08

ALSO READ: बिहार में चुनाव बाद इन फॉर्मुलों पर बन सकती है सरकार

कब आएंगे नतीजे?

यह तो एग्ज़िट पोल्स (BIHAR EXIT POLLS) हैं असली नतीजे 10 नवंबर को सुबह 8 बजे से आना शुरु हो जाएंगे। बिहार का यह चुनाव इस बार काफी खास रहा, माना जा रहा था कि इस चुनाव में नीतीश कुमार की जीत एकतरफा होगी लेकिन तेजस्वी यादव ने एनडीए के पसीने छुड़ाने में कोई कसर नहीं छोड़ी। तेजस्वी की रैलियों में जिस तरह लोगों की भीड़ उमड़ी उसने सभी की धड़कने बढ़ा दी। चिराग पासवान ने एनडीए से अलग होकर चुनाव लड़ने का ऐलान किया तो लगा कि भाजपा एलजेपी के सहारे नीतीश कुमार का पत्ता काटने में लगी हुई है। नीतीश ने चुनाव के आखिरी चरण में एलान कर दिया कि यह उनका आखिरी चुनाव है वहीं कोरोना माहामारी के बीच होने वाला भी यब देश का पहला चुनाव था।

ALSO READ:  BIHAR EXIT POLLS: चिराग ने जला दी 'लंका', बिहार में तेजस्वी का डंका

ALSO READ: ये मेरा अंतिम चुनाव है, अंत भला तो सब भला: नीतीश कुमार

बिहार के नतीजे तय करेंगे भविष्य के मुद्दे

बिहार में चुनाव नतीजे कई मायनों में महत्तवपूर्ण हैं। इस चुनाव में जनता का मूड कई अहम मुद्दों पर क्या है यह पता चल जाएगा। कोरोना माहामारी में सरकार ने कैसा काम किया, प्रवासी मज़दूर संकट से सरकार कैसे लड़ी, रोज़गार पर जनता का मूड, मोदी के कामों से जनता कितनी संतुष्ट है। बिहार के नतीजों का असर आने वाले बंगाल चुनावों पर भी पड़ेगा। इसलिए बिहार के नतीजे महत्तवपूर्ण हैं।

Ground Report के साथ फेसबुकट्विटर और वॉट्सएप के माध्यम से जुड़ सकते हैं और अपनी राय हमें Greport2018@Gmail.Com पर मेल कर सकते हैं।