बिहार का ये 'बाहुबली' विधायक है 28,00,11,988 रुपये का आसामी

बिहार का ये ‘बाहुबली’ विधायक है 28,00,11,988 रुपये का आसामी

Sharing is Important
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

बिहार में इस बार तीन चरणों में विधानसभा चुनाव हो रहे हैं। बिहार में 243 विधानसभा सीटों पर होना है चुनाव। 28 अक्टूबर को पहले चरण की वोटिंग होगी, 10 नवंबर को वोटों की गिनती होगी। बिहार चुनाव में चर्चित बाहुबली नेता अनंत सिंह इस बार चर्चा का विषय बने हुए।

मध्य प्रदेश उपचुनाव : कांग्रेस का उपचुनाव जीतने का ख़्वाब शेख़चिल्ली की तरह है : गोविंद राजपूत

अनंत सिंह बिहार के मोकामा निर्वाचन क्षेत्र से विधायक और जनता दल (यूनाइटेड) पार्टी के पूर्व सदस्य हैं। वे आपराधिक गतिविधियों में संलिप्त रहे हैं और उन पर कई आरोप लगे हैं। अनंत सिंह इस वक्त अवैध एके- 47 रायफल की कथित तौर पर बरामदगी के मामले में जेल में बंद हैं ।

अनंत सिंह से जुड़ी कुछ रोचक जानकारियां..

  • गंगा किनारे बसे मोकामा शहर की बात की जाए तो जो एक नाम जो वहां के लोगों की जुबान पर सबसे पहले आता है वो है अनंत सिंह.’छोटे सरकार’ कहे जाने वाले निर्दलीय विधायक अनंत सिंह इस बार आरजेडी के टिकट पर चुनाव मैदान में उतरे हैं।
  • अनंत सिंह का जन्म बिहार के बरह सीडी ब्लॉक के एक गांव नदावन में हुआ था। उन्होंने नीलम देवी से शादी की है और उन्हें छोटे सरकार के नाम से जाना जाता है। 2 सितंबर 2015 को सिंह ने जेडीयू छोड़ दिया और राष्ट्रीय जनता दल के साथ जेडीयू के नए गठबंधन को लेकर नेता नीतीश कुमार के साथ हो गए।
  • अनंत सिंह को क्षेत्र के लोग ‘छोटे सरकार’ के नाम से बुलाते हैं। बिहार विधासभा चुनाव 2020 में ‘छोटे सरकार’ को आरजेडी से टिकट मिला है। जेल में बंद मोकामा के ये बाहुबली विधायक कैदी वैन से नामांकन भरने के लिए बाढ़ अनुमंडल मुख्यालय पहुंचे। यह पहली बार नहीं है जब अनंत सिंह जेल में रहकर ही चुनाव लड़ रहे हैं।
  • उन्होंने जदयू के टिकट पर 2005 में मोकामा विधानसभा सीट से चुनाव लड़ा और जीता। उन्होंने 2010 में लोक जनशक्ति पार्टी (एलजेपी) की सोनम देवी को 89,000 मतों के बड़े अंतर से हराकर सीट बरकरार रखी।
  • अनंत कुमार सिंह को ‘बाहुबली’ के रूप में जाना जाता है। पिछले चुनाव में उनके द्वारा दायर हलफनामे के अनुसार, उनके पास 28,00,11,988 रुपये (लगभग 28 करोड़ रुपये) की संपत्ति है।
  • अनंत सिंह इस वक्त अवैध एके- 47 रायफल की कथित तौर पर बरामदगी के मामले में जेल में बंद हैं बता दें कि बीते साल अगस्त में एक वीडियो वायरल हुआ था, जिसमें अनंत सिंह का रिश्तेदार दो एके- 47 राइफल के साथ दिख रहा था। बाद में पुलिस ने उनके मोकामा स्थिति लदमा गांव में दबिश देकर यहां से एके- 47 रायफल बरामद की थी। अनंत सिंह ने इसी केस में सरेंडर किया था, फिलहाल वह पटना के बेउर जेल में बंद हैं।
  • उन पर हत्या की कोशिश से जुड़े 6 आरोप और मर्डर से जुड़े 5 आरोप लगे हैं। इसके अलावा उनके खिलाफ कई अन्य आपराधिक मामले दर्ज किए गए हैं, जिसमें लोक सेवक को अपने काम से रोकना, चोरी करना, अपहरण करना, व्यक्ति को मृत्यु, डकैती, जबरन वसूली आदि के लिए डराना शामिल है।
ALSO READ:  राहुल बोले- PM मोदी आज कह दें कि मैं 2 करोड़ रोज़गार दूंगा तो भीड़ उनको भगा देगी

अनंत सिंह का पूरा राजनीतिक घटनाक्रम

2019 अनंत सिंह ने पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी से बात किए बिना ही खुद को मुंगेर से कांग्रेस का उम्मीदवार घोषित कर दिया। उन्होंने दावा किया कि अगर कांग्रेस पार्टी उनकी उम्मीदवारी से इनकार करती है, तो वह फिर से एक स्वतंत्र उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ेंगे।

हालांकि बाद में वे मैदान में नहीं उतरे। 2015 सितंबर 2015 में, उन्होंने नीतीश कुमार और लालू प्रसाद यादव द्वारा महागठबंधन की घोषणा के बाद जदयू छोड़ दिया। दोनों ने उन्हें चुनावी टिकट देने से इनकार कर दिया।

मध्य प्रदेश उपचुनाव : हाईटेक प्रचार के लिए बीजेपी ने तैयार किए रथ, ये है इस रथ की ख़ासियत..

ALSO READ:  नीतीश से लेकर तेजस्वी, पप्पू यादव से लेकर पुष्पम प्रिया तक, बिहार चुनाव का पूरा गणित एक क्लिक में

2015 उन्होंने मोकामा सीट से विधानसभा चुनाव सफलतापूर्वक लड़ा। उनका चुनाव चिन्ह एक डीजल पंप था। अनंत सिंह ने जद (यू) के उम्मीदवार नीरज सिंह को 18,361 मतों से हराया। उनका वोट शेयर 37.35% था जो पिछले चुनाव की तुलना में 7 प्रतिशत कम था।

2010 उन्होंने फिर से जदयू के टिकट पर मोकामा विधानसभा सीट से जीत हासिल की। इस बार उन्होंने लोजपा प्रत्याशी सोनम देवी को 8954 मतों से हराया। 2005 उन्होंने जदयू के टिकट पर मोकामा विधानसभा सीट से बिहार विधानसभा चुनाव जीता। उन्होंने लोजपा की नलिनी रंजन शर्मा को 2835 मतों से हराया।

Ground Report के साथ फेसबुकट्विटर और वॉट्सएप के माध्यम से जुड़ सकते हैं और अपनी राय हमें Greport2018@Gmail.Com पर मेल कर सकते हैं।