Home » HOME » Bihar Election Second Phase Voting : 94 सीटों पर 1463 उम्मीदवारों में महज़ 146 महिला उम्मीदवार

Bihar Election Second Phase Voting : 94 सीटों पर 1463 उम्मीदवारों में महज़ 146 महिला उम्मीदवार

Bihar Election 2020 : दूसरे चरण में 3 नवंबर को इन सीटों पर होगा मतदान
Sharing is Important

Bihar Election Second Phase Voting : वर्तमान समय में देश भर की निगाह बिहार विधानसभा चुनाव की तरफ लगी हुई है। सभी नेताओं का जमावड़ा इस वक्त बिहार में है। वहीं, बिहार विधानसभा चुनाव में दूसरे चरण का प्रचार अब थम चुका है। दूसरे चरण में 94 सीटों पर 3 नवंबर को मतदान होना है।

बिहार विधानसभा के दूसरे चरण में (Bihar Election Second Phase Voting) राज्य के 94 सीटों पर होने जा रहे मतदान में एक ओर जहां एनडीए (भाजपा+जदयू+हम+वीआईपी) के कई मंत्रियों की साख दांव पर है, वहीं राजद के नेता तेजस्वी और तेजप्रताप के किस्मत का फैसला भी इसी चरण के चुनाव में होगा। अब फैसला जनता के हाथों में है।

11 राज्यों की 56 विधानसभा सीटों पर कल उपचुनाव, समझिए पूरा गणित

बिहार विधानसभा चुनाव में 17 ज़िलों की 94 सीटों पर 3 नवंबर को मतदान होना है। इन 94 सीटों पर 1463 उम्मीदवार मैदान में हैं। इन सभी में किसको जीत मिलेगी किसको हार इसका फैसला अब जनता 3 नवंबर को करेगी। दूसरे चरण में कुल 1316 पुरुष उम्मीदवार, 146 महिला और एक किन्नर उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं।

READ:  दिल्ली से छत्तीसगढ़ जा रही दुर्ग एक्सप्रेस की 4 बोगियों में लगी आग, देखें वीडियो

वहीं पटना की सभी शहरी सीटों पर भी 3 नवंबर को ही मत डाले जायेंगे। नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव की किस्मत का फैसला भी इसी चरण में होना है साथ ही साथ उनके बड़े भाई तेजप्रताप यादव भी हसनपुर से चुनाव लड़ रहे हैं।

दूसरे चरण में जदयू के 43, भाजपा के 46, कांग्रेस के 24, राजद के 56, लोजपा के 52, रालोसपा के 36, भाकपा के 4, माकपा के 4, बीएसपी के 33 और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के 29 उम्मीदवारों की किस्मत तय होगी।

ज्योतिरादित्य सिंधिया बोले – मैं कुत्ता हूं, कांग्रेस नेताओं को काट लूंगा

दूसरे चरण में जिन दिग्गजों की किस्मत का फैसला होना है उनमें बिहार सरकार के मंत्री और भाजपा नेता नंदकिशोर यादव, मंत्री राणा रणधीर सिंह के साथ-साथ जदयू नेता और मंत्री श्रवण कुमार मंत्री रामसेवक सिंह शामिल हैं।

बिहार विधानसभा चुनाव के इस दूसरे चरण में महिलाओं की भागीदारी बिल्कुल न के बराबर ही है। दूसरे चरण की 94 सीटों में कुल 1316 पुरुष उम्मीदवार, 146 महिला और एक किन्नर उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। बिहार ही नहीं देश के अधिरतर राज्यों में महिलाओं की हिस्सेदारी न के बराबर ही नज़र आती है।

READ:  संकट में है सीहोर-भोपाल टैक्सी सर्विस, कई ड्राइवर फल सब्ज़ी के लगा रहे ठेले

You can connect with Ground Report on FacebookTwitter and Whatsapp, and mail us at GReport2018@gmail.com to send us your suggestions and writeups