Bihar election Results latest update: NDA got majority, Tejashwi lost by how many seats

Bihar election latest update : एनडीए को बहुमत, तेजस्वी इतनी सीटों से पिछड़े

Sharing is Important
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Bihar Election Results 2020 || Bihar election latest update: बिहार विधानसभा चुनाव में मतगणना का दौर जारी है। वोटों की गिनती में कभी महागठबंधन आगे है तो कभी एनडीए। ताजा रुझानों में एनडीए, नीतीश कुमार और बीजेपी आगे चल रहे हैं। ताजा रुझानों (Bihar Election Results 2020 || Bihar election latest update) के मुताबिक, एनडीए 128 सीटों पर आगे चल रहा है जबकि, महागठबंधन 100 सीटों पर बढ़त बनाए हुए हैं तो वहीं एलजेपी 6 तो अन्य सीटों पर 9 उम्मीदवार आगे चल रहे हैं। इससे महज एक घंटे पहले महागठबंधन 130 सीटों पर बढ़त बनाए हुए था जबकि एनडीए 102 सीटों पर चल रही थी लेकिन अब ताजा रुझानों में एनडीए स्पष्ट बहुमत की ओर बढ़ता दिख रहा है जबकि महागठबंधन पिछड़ते हुए नजर आ रहा है।

इससे पहले महागठबंधन का चेहरा और आरजेडी प्रमुख तेजस्वी यादव 125 सीटों पर बढ़त बनाए हुए थे। वहीं एनडीए और मुख्यमंत्री नतीश कुमार 110 सीटों पर आगे चल रहे थे। जबकि एलजेपी 6 और अन्य 3 सीटों पर बढ़त बनाए हुए थे। राजनीतिक जानकारों के मुताबिक, इस बार चुनाव (Bihar Election Results 2020) में तेजस्वी यादव को क्लियर मेंडेट मिलने की उम्मीद जताई गई है। संभावना जताई जा रही है कि इस बार आरजेडी के तेजस्वी यादव के नेतृत्व में महागठबंधन की सरकार बन सकती है। वहीं जेडीयू के प्रवक्ता केसी त्यागी ने इससे पहले कहा था कि हम अपनी हार कबूल करते थे। हमारी नीतीश सरकार में बिहार का बहुत विकास किया है। जनता के इस फैसले का सम्मान करते हैं और अपनी हार कबूल करते हैं।

Bihar Election Results 2020: बहुमत की ओर बढ़ रहा तेजस्वी यादव का काफिला, बुरी तरह पिछड़े नीतीश कुमार

चुनाव एक नजर में
बिहार (Bihar Election Results 2020) में वोटों की गिनती का दौर शुरू हो चुका है। सभी 243 विधानसभा सीटों के नतीजे आज घोषित कर दिए जाएंगे। कोरोना वायरस के बाद देश में पहली बार इतने बड़े स्तर में चुनाव हुआ है। यहां 28 अक्टूबर, 3 नवंबर और 7 नवंबर तीन चरणों में वोटिंग हुई थी। पहले चरण में कुल 71 सीटों पर 53.54 फीसदी, दूसरे चरण में 94 सीटों पर 54.05 फीसदी और तीसरे चरण में 78 सीटों पर 59.94 फीसदी मतदान हुआ। बिहार में मुख्य मुकाबला एनडीए बनाम महागठबंधन के बीच है। एनडीए में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की पार्टी जदयू और बीजेपी हम पार्टी और VIP शामिल रही। वहीं महागठबंधन में पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव की आरजेडी सबसे बड़ी पार्टी रही और कांग्रेस दूसरे नंबर की पार्टी है जबकि इसमें लेफ्ट पार्टियां भी शामिल हैं।

कैसे हो रही है वोटों की गिनती
बिहार चुनाव में चुनाव आयोग ने 243 विधानसभा सीटों पर वोटों की गिनती के लिए 38 जिलों में 55 काउंटिंग सेंटर बनाए हैं। पूर्वी चंपारण, सीवान, बेगूसराय और गया में तीन-तीन जबकि नालंदा, बांका, पूर्णिया, भागलपुर, दरभंगा, गोपालगंज, सहरसा में दो-दो मतगणना केंद्र बनाए गए हैं। इन 55 मतगणना केंद्रों में 414 हॉल बनाए गए हैं। मतगणना केंद्रों पर सबसे पहले डाक मतपत्रों की गिनती की शुरू होगी। बिहार में चुनाव आयोग ने डाक मतपत्र की गिनती को लेकर अतिरिक्त सहायक निर्वाचन अधिकारी की तैनाती की है। वोटों की गिनती के दौरान सबसे पहले डाक मतपत्रों की ही गिनती शुरू हुई है।

You can connect with Ground Report on FacebookTwitter and Whatsapp, and mail us at GReport2018@gmail.com to send us your suggestions and writeups.