Bihar Election Results 2020: Counting of votes started in Bihar, see who will win nitish kumar or Tejashwi yadav

Bihar Election Results 2020: बहुमत की ओर बढ़ रहा तेजस्वी यादव का काफिला, बुरी तरह पिछड़े नीतीश कुमार

Sharing is Important
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Bihar Election Results 2020 बिहार में वोटों की गिनती शुरू हो चुकी है। महागठबंधन तेजी से बहुमत की ओर बढ़ती हुई नजर आ रही है तो वहीं दूसरी ओर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार तेजी से पिछड़ते हुए नजर आ रहे हैं। यहां बहुमत के लिए 122 सीटों की जरूरत है। अब तक आए नतीजों में महागठबंधन को 125 सीटों पर बढ़त मिली है वहीं एनडीए 111 सीटों पर बढ़त बनाए हुए है। 243 विधानसभा सीटों वाले बिहार में बहुमत के लिए 122 सीटों की जरूरत है। वहीं चिराग पासवान की एलजेपी दो सीटों पर बढ़त बनाए हुए तो अन्य सीटों पर 3 निर्दलीय उम्मीदवार आगे चल रहे हैं। सभी 243 विधानसभा सीटों के नतीजे आज घोषित (Bihar Election Results 2020) कर दिए जाएंगे। कोरोना वायरस के बाद देश में पहली बार इतने बड़े स्तर में चुनाव हुआ है।

ALSO READ:  बिहार चुनाव : पहले चरण में इन बूथों पर वोट बहिष्कार, एक वोट भी नहीं पड़ सका

यहां 28 अक्टूबर, 3 नवंबर और 7 नवंबर तीन चरणों में वोटिंग हुई थी। पहले चरण में कुल 71 सीटों पर 53.54 फीसदी, दूसरे चरण में 94 सीटों पर 54.05 फीसदी और तीसरे चरण में 78 सीटों पर 59.94 फीसदी मतदान हुआ। बिहार में मुख्य मुकाबला एनडीए बनाम महागठबंधन के बीच है। एनडीए में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की पार्टी जदयू और बीजेपी हम पार्टी और VIP शामिल रही। वहीं महागठबंधन में पूर्व मुख्यमंत्री लालू प्रसाद यादव की आरजेडी सबसे बड़ी पार्टी रही और कांग्रेस दूसरे नंबर की पार्टी है जबकि इसमें लेफ्ट पार्टियां भी शामिल हैं।

नीतीश से लेकर तेजस्वी, पप्पू यादव से लेकर पुष्पम प्रिया तक, बिहार चुनाव का पूरा गणित एक क्लिक में

ALSO READ:  बिहार ओपिनियन पोल: जानिए कौन बनाएगा बिहार में सरकार?

सीटों के हिसाब से बात करें तो एनडीए में जदयू ने 115 सीट, बीजेपी ने 110 सीट, वीआईपी ने 11 और HAM पार्टी ने 7 सीटों पर अपने उम्मीदवारे उतारे थे। वहीं महागठबंधन में राजद ने 144 सीटों पर कांग्रेस 70, CPI (ML) 19, CPI 6 और CPI (M) 4 सीटों पर अपने-अपने उम्मीदवारें घोषित किए थे। इन सभी के भविष्य का फैसला आज होना है। ये देखना दिलचस्प होगा कि बिहार में एक बार फिर नीतीश कुमार मुख्यमंत्री बनेंगे या महागठबंधन का चेहरा बने तेजस्वी यादव जैसे युवा नेता बिहार का मुख्यमंत्री बनेंगे। इससे पहले बिहार एग्जिट पोल के नतीजों में महागठबंधन को 139 से 161 तक सीटें मिलने की संभावना जताई गई है जबकि एनडीए के 100 से भी कम सीटों पर सिमटने की आशंका जताई है।

ALSO READ:  Bihar Elections 2020 : बिहार चुनाव की तारीखों का ऐलान, जानिए पूरा शेड्यूल

बिहार चुनाव में चुनाव आयोग ने 243 विधानसभा सीटों पर वोटों की गिनती के लिए 38 जिलों में 55 काउंटिंग सेंटर बनाए हैं। पूर्वी चंपारण, सीवान, बेगूसराय और गया में तीन-तीन जबकि नालंदा, बांका, पूर्णिया, भागलपुर, दरभंगा, गोपालगंज, सहरसा में दो-दो मतगणना केंद्र बनाए गए हैं। इन 55 मतगणना केंद्रों में 414 हॉल बनाए गए हैं। मतगणना केंद्रों पर सबसे पहले डाक मतपत्रों की गिनती की शुरू होगी। बिहार में चुनाव आयोग ने डाक मतपत्र की गिनती को लेकर अतिरिक्त सहायक निर्वाचन अधिकारी की तैनाती की है। वोटों की गिनती के दौरान सबसे पहले डाक मतपत्रों की ही गिनती शुरू हुई है।

You can connect with Ground Report on FacebookTwitter and Whatsapp, and mail us at GReport2018@gmail.com to send us your suggestions and writeups.