Home » Bihar CM Nitish Kumar का Yogi पर तंज, कहा- ऐसी नीतियां जनसंख्या कंट्रोल नहीं कर सकती!

Bihar CM Nitish Kumar का Yogi पर तंज, कहा- ऐसी नीतियां जनसंख्या कंट्रोल नहीं कर सकती!

Sharing is Important
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

यूं तो हर कोई अपने घर को सुधारने की बजाय दूसरो के घरों में ज्यादा झांकने की कोशिश में लगे रहते हैं। ऐसे में हम सिर्फ और सिर्फ अपना ही नुकसान करते नजर आते है क्योंकी जितना समय हम सामने वाले के कामों में अनेठ करने में लगाते हैं अगर उतना ही ध्यान हम अपने काम में लगाए तो बशर्ते हम अपनी बुलंदियोंको छूने में अधिक सक्षम होंगे।

ऐसा ही कुछ माहौल भारत में की सरकार के बीच चलता रहता है। इसमें किसी की जीत या किसी की हार नहीं होती। बस एक दूसरे को एक दूसरे पर तंज कसना होता है। कई बार ये तंज सही साबित हो जाते हैं तो उसे कहीं ज्यादा बार ट्रॉल हो जाते हैं। ऐसा ही कुछ खास मौके को दोहराते हुए बिहार के सीएम ने भी कुछ टिप्पणियां की।

हमले की तैयारी में था अल-कायदा, UP ATS ने दो आतंकियों को पकड़ साजिश को किया नाकाम!

नीतीश कुमार ने दिए कुछ यूं भड़काऊ बयान

बिहार के सीएम नीतीश कुमार(bihar CM Nitish Kumar) तंज कसते हुए  इस नीति(population policy) को लेकर कहा है कि ‘कानून बनाने से अबादी पर कंट्रोल नहीं होगा।’उत्तर प्रदेश(Uttar Pradesh) में लागू जनसंख्या नीति(population policy) को लेकर अलग-अलग बयान आ रहें हैं।  हालांकि ये नीति यूपी(uttar pradesh) के विपक्षी खेमे को भी परेशान कर ही रहा है। वहीं बिहार के सीएम नीतीश कुमार(bihar CM Nitish Kumar) ने सबको हैरान कर करते हुए इस नीति पर सवाल उठाया है।

READ:  क्या 28 साल बाद फिर से फिल्मों में दिखाई देने वाली हैं दिव्या भारती?

जनसंख्या नीति(population policy) पर सीएम नीतीश कुमार(CM Nitish Kumar) ने तंज किया और कहा कि कानून बनाने से अबादी पर कंट्रोल नहीं होगा इसके लिए जागरुकता चलाने की जरुरत है। नीतीश कुमार ने कानून(law & order) को लेकर इस बात पर ज्यादा जोर दिया कि इसके लिए महिला शिक्षा(women education) जरुरी है और बिहार महिलाओं को शिक्षित करने पर काम कर रहा है।

क्या था मामला

विश्व जनसंख्या दिवस(world population day) के मौके पर उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री  योगी आदित्यनाथ जी ने जनसंख्या नियंत्रण को लेकर दो बच्चो के होने के लिए नीति लागू कर दी। इसपर कई सारे लोगों ने टिप्पणियां कर अपने निजी विचार दर्ज किए। कुछ ने इसे सही कहा तो कुछ ने इसपर तंज कसे हुए टिप्पणियां कर दी।

ऐसे में समाजवादी पार्टी के सांसद शफीकुर्रहमान बर्क ने कहा था कि ‘जनसंख्या नियंत्रण कानून किसी भी तरीके से ठीक नहीं है सरकार के पास जनता का ध्यान भटकाने के लिए कोई और मुद्दा नहीं बचा है। इसलिए सरकार जनता पर जबरन ये कानून थोप रही है। ये कानून ठीक नहीं है। जनसंख्या नियंत्रण कानून किसी के भी हित में नहीं है। हम इसका खुलकर विरोध करते हैं।

New Population Scheme: उत्तर प्रदेश में जनसंख्या नीति लागू, समझें 10 खास बातें!

READ:  AIPP के कार्यवाहक अध्यक्ष अशोक चौहान नें की केंद्रीय पंचायती राज राज्य मंत्री कपिल पाटिल से अहम मुलाक़ात

ये था सरकार का निर्णय

सरकार के ड्राफ्ट में कहा गया है कि दो से अधिक बच्चे वाले व्यक्ति का राशन कार्ड चार सदस्यों तक सीमित होगा और वह किसी भी प्रकार की सरकारी सब्सिडी प्राप्त करने के लिए पात्र नहीं होगा। इसके अलावा दो बच्चों की पॉलिसी का पालन करने वाले और स्वैच्छिक नसबंदी करवाने वाले अभिभावकों को सरकार खास सुविधाएं देगी। ऐसे में आम जनता को इसपर काम करने की अधिक से अधिक जरूरत पड़ेगी। जमीनी स्तर पर देखें तो सरकार कोई भी नियम लागू करे उसपर काम तो आम जनता को मिलजुलकर करना ही होगा।

Ground Report के साथ फेसबुकट्विटर और वॉट्सएप के माध्यम से जुड़ सकते हैं और अपनी राय हमें Greport2018@Gmail.Com पर मेल कर सकते हैं।