Bengal Exit Polls: सभी चैनलों के पोल्स एक ही जगह पर

Bengal Exit Polls: देश में कोरोना से मचे कोहराम के बीच आज पश्चिम बंगाल में चुनाव का आठवां और आखिरी फेज़ का मतदान खत्म हो गया। चुनाव आयोग ने एग्ज़िट पोल्स दिखाने के लिए चैनलों को 7 बजे का समय दिया है। 5 राज्यों में हुए चुनाव और उसमें हुए प्रचार की वजह से देश में कोरोना की दूसरी लहर ने तबाही मचा दी है। लेकिन देश के उन नेताओं के लिए यह नतीजे बहुत अहम है जिनके जीवन का मकसद केवल चुनाव जीतना ही है।

तमाम एग्ज़िट पोल्स के नतीजे हम आपको यहां बता रहे हैं। लेकिन एक बात याद रखियेगा, चुनाव जो भी जीते यह अहम नहीं है। आपको उन नेताओं के चेहरे याद रखने हैं जिन्होंने चुनाव प्रचार के दौरान भीड़ जुटाई और कोरोना फैलाने का दुस्साहस किया। उस चुनाव आयोग को भी याद रखना है जिसने कोरोना के बीच 8 चरण में चुनाव कराए और कोविड प्रोटोकॉल टूटने का तमाशबीन बना रहा। मद्रास हाईकोर्ट की उस टिप्पणी को भी याद रखना है जिसमें कहा गया कि चुनाव आयोग के अधिकारियों पर हत्या का केस लगाया जाना चाहिए। हां ये सभी लोग ज़िम्मेदार हैं देश में दूसरी लहर लाने के।

आईये देखते हैं एग्ज़िट पोल में जनता किस ओर कर रही है इशारा?

पश्चिम बंगालम के एग्ज़िट पोल, कुल सीटें- 294, बहुमत के लिए चाहिए 148 सीटें

P-MARQ

TMC- 152-172

BJP 112-132

LEFT- 10-20

ABP NEWS C VOTER

TMC- 152-164

BJP 109-121

LEFT- 14-25

CNN NEWS 18

TMC- 162

BJP 115

LEFT- 15

NDTV POll OF POLLS

TMC- 157

BJP 120

LEFT- 16

क्या कहते हैं अन्य राज्यों के एग्ज़िट पोल

अगर अन्य 4 राज्यों की बात करें तो एग्ज़िट पोल्स में तमिलनाडु में सत्ता परिवर्तन होता दिख रहा है। यहां जयललिता की पार्टी एआईडीएमके चुनाव हार रही है और स्टालिन की पार्टी डीएमके स्पष्ट बहुमत के साथ सरकार बनाती दिख रही है।

असम में बीजेपी दोबारा सत्ता में वापसी करती दिख रही है।

केरल में मौजूदा वामपंथी सरकार की वापसी होती दिख रही है।

पुड्डुचेरी में एनआरसी की जीत होती दिख रही है।

Ground Report के साथ फेसबुकट्विटर और वॉट्सएप के माध्यम से जुड़ सकते हैं और अपनी राय हमें Greport2018@Gmail.Com पर मेल कर सकते हैं।

ALSO READ: खुद को सुरक्षित रखते हुए कैसे करें कोरोना मरीज़ की घर में देखभाल

ALSO READ: अगर आपकी रिपोर्ट पॉज़िटिव आई है तो यह आर्टिकल ज़रुर पढ़ें