Home » HOME » ब्यूटी टिप्स: दूध, दही, स्टीम और बादाम का तेल, ये रहे घर के सबसे इफेक्टिव मेक-अप टिप्स

ब्यूटी टिप्स: दूध, दही, स्टीम और बादाम का तेल, ये रहे घर के सबसे इफेक्टिव मेक-अप टिप्स

Beauty tips: easy to remove makeup at home most effective tips
Sharing is Important

Beauty Tips: Easiest and Effective Makeup Tips at Home: आज हर कोई सुंदर दिखना चाहता है।अपने लुक को बेहतरीन करना चाहता है। ऐसे में महिलाओं द्वारा मेकअप का काफी यूज किया जाता है। महिलाओं की खूबसूरती में चार चांद लगाने में मेकअप बहुत ही महत्वपूर्ण किट होती है। महिलाएं आज किसी भी पार्टी फंक्शन गेट टु गेदर या फिर ऑफिस में जाने से पहले अपने आप को अच्छी तरह से तैयार करती हैं।अपने सुंदरता को बढ़ाने के लिए मेकअप (Beauty Tips: Easiest and Effective Makeup Tips at Home) का इस्तेमाल करती हैं। इतना ही नहीं मेकअप का तो यूज महिलाओं के लिए अब डेली लाइफ का हिस्सा बन गया है। मेकअप के प्रति महिलाओं के बढ़ते रुझान को देखते हुए आज के समय में ऐसे कई ब्रांड और उनके अनेकों ब्यूटी प्रोडक्ट है। जो मार्केट में आसानी से मिल रहे हैं। इस तरह हम अपने लुक को खूबसूरत करने के लिए इन ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल कर रहे हैं।

‘लेकिन आपको पता है कि जो मेकअप आपको सुंदरता दे रहा है वह आपको नुकसान भी पहुंचा सकता है क्योंकि मेकअप के अंदर मौजूदा केमिकल आपकी स्किन को धीरे-धीरे करके खराब करने लगता है। ऐसे में आपके लिए यह आवश्यक है कि बाहर से घर आने के बाद जल्द ही अपने चेहरे से मेकअप को हटा ले। अब चेहरे पर से मेकअप को हटाने के लिए भी मार्केट में बहुत सारे मेकअप रिमूवर प्रोडक्ट मौजूद है। लेकिन मेकअप रिमूवर प्रोडक्ट में भी केमिकल मिले होते हैं। कई बार इन मार्केट मेकअप रिमूवर्स प्रोडक्ट का यूज करने से स्किन में एलर्जी की प्रॉब्लम हो जाती है। जिससे स्किन में दाने निकलने लगते हैं चेहरे पर रेसिस पड़ जाते हैं या फिर लाल रंग के धब्बे पड़ जाते हैं। (Beauty Tips: Easiest and Effective Makeup Tips at Home)

घर पर ही संभव है कोरोना का इलाज, पर बरतें जरूरी सावधानियां

इसके साथ ही चेहरे पर पिंपल्स की भी समस्या आने लगती है।जोकि आपके चेहरे को काफी नुकसान पहुंचता हैं। ऐसे में हमारे द्वारा बताए गए यह कुछ उपाय आपके लिए काफी यूज़फुल साबित हो सकते हैं। मेकअप रिमूव करने के लिए आपको जरूरी है कि आप घरेलू चीजों का इस्तेमाल करें । क्योंकि घरेलू चीजों का इस्तेमाल करना आपके चेहरे के लिए बेहद अच्छा और फायदेमंद होगा। घरेलू चीजों का इस्तेमाल करने से आपको किसी भी तरह का कोई चेहरे में इन्फेक्शन नहीं होता है।इसके साथ ही घरेलू चीजों का इस्तेमाल करने से आपकी त्वचा मॉइश्चराइज होती है और अंदर से ग्लो करती है।तो आइए जानते हैं आसान और इफेक्टिव घरेलू टिप्स जिससे आप अपने मेकअप को रिमूव कर सकते हैं ।

READ:  Vegetable fat reduces the risk of suffering a stroke

1) दूध –
दूध एक नेचुरल टोनर है जिसके इस्तेमाल करने से आपकी स्किन मॉइश्चराइज रहती है। दूध का इस्तेमाल हमारी स्किन को साफ करने और अंदर से ग्लो करने में काफी असरदार होती हैं। मेकअप रिमूव करने के लिए सबसे पहले थोड़ा सा कच्चा दूध लें और एक कॉटन का बॉल या पैड लें। इसके बाद इस कच्चे दूध में कॉटन के बॉल को डीप करके उसे हल्के हाथों से निचोड़ ले और फिर अपने चेहरे पर रब करें । धीरे-धीरे रब करने पर आपके फेस पर लगा मेकअप आसानी से निकल जाएगा। इसके बाद आप साफ पानी से अपने चेहरे को धो लें।

IIT कानपुर ई-समिट 2019: मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर में स्टार्टअप शुरू करने के बेहद महत्वपूर्ण टिप्स: देखें

2) नारियल का तेल –
हमारे स्किन के लिए नारियल का तेल काफी गुणकारी होता है नारियल का तेल हमारे स्किन के लिए मॉइश्चराइजर का काम करता हैं। साथ ही हमारे त्वचा के पोर्स को टाइट रखता है जिससे त्वचा जानदार बनी रहती है और स्किन में ढीलापन भी नहीं आता है। नारियल के तेल का इस्तेमाल मेकअप रिमूव करने के लिए किया जाता है। नारियल के तेल को थोड़ा सा हाथों में लेकर अब करते हुए हल्के हाथों से चेहरे पर लगाएं और अपने चेहरे की मालिश करें। जब आप अपने चेहरे की हल्के हाथों से नारियल के तेल से मालिश कर ले उसके बाद आप एक गीले वाइप की सहायता से अपने चेहरे से एक्स्ट्रा ऑयल और मेकअप को आसानी से क्लीन कर लें। उसके बाद आप साफ पानी से चेहरे को धो लें। नारियल के तेल का इस्तेमाल आईलिड या आईलैशेज पर भी किया जा सकता है।

3) दही –
मेकअप रिमूवर के लिए दही का भी इस्तेमाल किया जाता है। यदि आपका चेहरा ऑयली है तो ऐसे में आप ताजे दही का इस्तेमाल करके अपने मेकअप को रिमूव कर सकते हो। दही आपके स्किन को मुलायम करने में मददगार होता है मेकअप रिमूव करने के लिए पहले दही को कुछ समय के लिए अपने चेहरे पर लगाकर रखें और थोड़ी देर बाद इसे कॉटन की मदद से पोछ लें। इसके बाद आप सादे पानी से अपने चेहरे को धो लें। यदि आपको लगता है कि आपके चेहरा ऑयली है तो आप फेस वॉश का भी यूज कर सकते हैं।

खुद को सुरक्षित रखते हुए कैसे करें कोरोना मरीज़ की घर में देखभाल

4) पेट्रोलियम जैली –
पेट्रोलियम जैली का इस्तेमाल करके हम अपने चेहरे पर के मेकअप को रिमूव कर सकते हैं। इसके लिए थोड़ा सा कॉटन लें और उसमें थोड़ा सा पेट्रोलियम जैली लगाकर चेहरे को अच्छे से साफ करें। ऐसा करने से चेहरे पर के मेकअप पूरे निकल जाएंगे। इसके बाद सादे पानी से चेहरे को धो लें। पेट्रोलियम जैली का यूज आई के मेकअप को भी रिमूव करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। इतना ही नहीं पेट्रोलियम जैली का उपयोग तो हेयर स्टाइल के लिए भी किया जाता है। इसके लिए आप पहले अपने हेयर स्टाइल को बना लें और फिर उस पर थोड़ा सा पेट्रोलियम जैली लेकर लगाने से बालों में बिखराव नहीं आता है और हेयर स्टाइल परफेक्ट बनी रहती है।

READ:  International Tolerance Day: To build a better world for human being

5) बादाम का तेल –
मेकअप को आसानी से रिमूव करने के लिए बादाम के तेल का यूज किया जाता है इसके लिए बदाम के तेल को थोड़ा सा हाथ में लेकर उसे हल्के हाथों से चेहरे पर लगाते हुए मालिश करें अब एक वेट टिशू लेकर अपने चेहरे को पोछ लें या फिर एक कॉटन में रोज वाटर मिलाकर चेहरे को अच्छे से साफ कर लें। (Beauty Tips: Easiest and Effective Makeup Tips at Home)

ये खास Makeup Tips अपनाएं और ‘चांद सी सुंदरता’ पाएं

6) स्टीम –
स्टीम के जरिए से भी हम अपने मेकअप को आसानी से रिमूव कर सकते हैं। इसके लिए जरूरी है कि एक बर्तन में पानी को उबाल लें और फिर इस उबले पानी को लेकर अपने सामने रखें और एक तौलिए को लेकर अपना सिर ढक कर इस उबले हुए पानी के भाप को अपने चेहरे पर आने दें। जब आप इस प्रकार से स्टीम लेंगे तो आपके स्किन के पोर्स खुल जाएंगे और चेहरे में मौजूद सारी गंदगी के साथ मेकअप के कण भी एक्सफोलिएट होकर बाहर निकल जाएंगे।

Ground Report के साथ फेसबुकट्विटर और वॉट्सएप के माध्यम से जुड़ सकते हैं और अपनी राय हमें Greport2018@Gmail.Com पर मेल कर सकते हैं।

Scroll to Top
%d bloggers like this: