Home » B. Sandhya बन सकती हैं केरल की पहली महिला DGP

B. Sandhya बन सकती हैं केरल की पहली महिला DGP

B. sandhya
Sharing is Important
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Kerala| B.Sandhya: केरल (kerala) के नए पुलिस प्रमुख के पद के लिए एक महिला आईपीएस अफसर को भी शॉर्टलिस्ट किया गया है। यह पहली बार है जब किसी महिला को कानून व्यवस्था के प्रभारी डीजीपी के पद के लिए कोई महिला चुनी गई हैं। गुरुवार को यूपीएससी समिति ने केरल(kerla) के नए पुलिस प्रमुख के लिए तीन की अंतिम सूची तैयार की। जिसमें Fire Force chief Dr B Sandhya (डॉ बी संध्या) के साथ सड़क सुरक्षा आयुक्त अनिल कंठ का नाम शामिल है।

कौन हैं बी. संध्या

डॉ बी संध्या(Dr. B Sandhya) भारतीय पुलिस सेवा की एक अधिकारी हैं। वर्तमान समय में  वे केरल फायर एंड रेस्क्यू सर्विसेज, होम गार्ड और सिविल डिफेंस के डायरेक्टर जनरल के रूप में काम करती हैं। 2013 से, डॉ संध्या Additional Director General of Police का पद संभालती हैं और इससे पहले CBCID (अपराध-शाखा अपराध जांच विभाग) में भी काम कर चुकी हैं। पुलिस विभाग में अपने काम के अलावा, डॉ संध्या(dr. Sandhya) को उनके साहित्यिक योगदान के लिए भी जानी जाती है। उन्हें 2007 में Edasseri Award सहित कई पुरस्कार मिले है।

राष्ट्रपति कोविंद के काफिले के कारण महिला और मासूम की मृत्यु !

लिस्ट में शामिल हैं बी.संध्या

दरअसल संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) समिति ने गुरुवार को कानून व्यवस्था के प्रभारी पुलिस महानिदेशक के पद पर विचार के लिए तीन लोगों की अंतिम लिस्ट तैयार की थी। इन तीन लोगों की लिस्ट में से एक नाम केरल फायर फोर्स की प्रमुख बी संध्या का भी है। वहीं लिस्ट के बाकी दो लोगों के नाम हैं, जिनमें सतर्कता और भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो के निदेशक सुदेश कुमार और सुरक्षा आयुक्त अनिल कांत शामिल हैं।

READ:  समुद्र के अंदर से निकला विशाल जहाज, ये है घोस्ट शिप!

डीजीपी टोमिन जे थचनकरी का नाम हटाया

यूपीएससी ने जो लिस्ट बनाई है उनमें से बी संध्या और सुदेश कुमार अभी डीजीपी रैंक के पद पर कार्य कर रहे हैं। हालांकि सुदेश कुमार काफी वरिष्ठ पुलिस अधिकारी हैं। वहीं अनिल कांत वर्तमान में एक अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक के पद पर है।

नए पुलिस प्रमुख पद के लिए केरल सरकार की तरफ से दी गई शॉर्टलिस्ट में एक प्रमुख नाम होने के बावजूद यूपीएससी समिति ने डीजीपी टोमिन जे थचनकरी को अपनी लिस्ट से हटा दिया है। सतर्कता जांच जारी होने के कारण संभवत: इस पद के लिए उनके नाम पर विचार नहीं किया जा है।

किस वजह से ट्विटर ने किया देश के कानून और आईटी मंत्री का अकाउंट बैन !

वरिष्ठ अधिकारी ने पद में दिलचस्पी ना होने की कही बात

बता दें कि केरल के मुख्य सचिव वीपी जॉय और वर्तमान राज्य पुलिस प्रमुख लोकनाथ बेहरा ने दिल्ली में आयोजित यूपीएससी समिति की बैठक में भाग लिया। केरल सरकार की तरफ से 12 नामों की लिस्ट में वरिष्ठ पुलिस अधिकारी अरुण कुमार सिन्हा का नाम भी शामिल हैं। जिसके बाद सिन्हा ने यूपीएससी समिति को सूचित किया कि उन्हें इस पद में कोई दिलचस्पी नहीं है।  फिलहाल वो प्रधानमंत्री को सुरक्षा मुहैया कराने वाले विशेष सुरक्षा समूह के निदेशक हैं।

READ:  Supreme Court on Kanwar Yatra; Nothing is greater than the right to live

यह अधिकारी करते हैं चयन

केरल के मुख्य सचिव वीपी जॉय और डीजीपी लोकनाथ बेहरा दिल्ली में आयोजित यूपीएससी समिति की बैठक में शामिल हुए। वैसे राज्य पुलिस प्रमुख का चयन करने वाली समिति में यूपीएससी प्रतिनिधि, केंद्रीय गृह सचिव, किसी भी केंद्रीय सशस्त्र बलों के प्रमुख, राज्य के मुख्य सचिव और वर्तमान डीजीपी शामिल हैं। लंबे समय तक राज्य सरकारों की तरफ से पुलिस प्रमुखों का चयन किया जाता था ।

Ground Report के साथ फेसबुकट्विटर और वॉट्सएप के माध्यम से जुड़ सकते हैं और अपनी राय हमें Greport2018@Gmail.Com पर मेल कर सकते हैं।