madhya-pradesh-by-elections-election-commission-guidelines-8-voting rules

Assembly Elections 2018 : चार राउंड की गिनती के बाद पांच राज्यों में कुछ ऐसा है बीजेपी-कांग्रेस का हाल

Sharing is Important
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

देश के पाचं राज्यों मध्यप्रदेश, राजस्थान, तेलंगाना, छत्तीसगढ़ और मिजोरम में हुए विधानसभा चुनाव के रिजल्ट की घोषणा आज होगी। वोटों की गिनती का सिलसिला शुरू हो चुका है। देखा जाए तो पांचो ही राज्यो में कांग्रेस और बीजेपी के बीच मुख्य मुकाबला है लेकिन तेलंगाना में टीआरएस मजबूत स्थित में है। मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में बीजेपी की सरकार है। चुनाव के बाद आए कई एग्जिट पोल में इन राज्यों में कांग्रेस बेहतर स्थिति में नजर जरूर आई है लेकिन असल फैसला आज रिजल्ट की घोषणा होने का बाद ही होगा।

मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव 2018 –

230 विधानसभा सीटों वाले मध्य प्रदेश में बीते 15 सालों से बीजेपी का दबदबा है। मुख्यमंत्री  शिवराज सिंह के नेतृत्व में बीजेपी दंभ भर रही है। वहीं कांग्रेस ने अब तक सीएम उम्मीदवार का चेहरा घोषित नहीं किया है वहीं बीएसपी के अलावा इस बार आम आदमी पार्टी भी सभी सीटों पर आलोक अग्रवाल के नेतृत्व में चुनाव  लड़ रही है। एग्जिट पोल के रिजल्ट में तो कांग्रेस पूर्ण बहुमत मे सरकार बनाते दिखी लेकिन उसकी अग्निपरीक्षा आज होगी। 

READ:  Dr. Kafeel Khan Letter: मथुरा जेल से डॉ. कफील ने लिखा खत, जहन्नुम में हूं...

मध्य प्रदेश – कांग्रेस – 108, बीजेपी 111, अन्य- 6  (ताजा रुझान)

राजस्थान विधानसभा चुनाव 2018

200 विधानसभा सीटों वाले राजस्थान में इस वक्त वसुंधरा के नेतृत्व में बीजेपी की सरकार है। जबकि विपक्ष में कांग्रेस है। मुख्य मुकाबला इन दोनों ही पार्टी के बीच है। 7 दिसंबर को हुई वोटिंग के रिजल्ट आज आने है। एग्जिट पोल के रिजल्ट में यहां कांग्रेस बहुमत हासिल करती दिख रही है लेकिन नतीजों की घोषणाओं के बाद ही स्थिति स्पष्ट होगी।

राजस्थान – कांग्रेस – 95 बीजेपी 76, अन्य- 14  (ताजा रुझान)

छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव 2018  

90 सीटों वाले छत्तीसगढ़ में बीजेपी के रमण सिंह 15 सालों से मुख्यमंत्री है।  यहां मुख्य मुकाबला भी कांग्रेस और बीजेपी के बीच ही है लेकिन बीएसपी और सीपीआई भी मैदान में है। पिछले चुनाव यानी साल 2013 के चुनावों में बीजेपी को 49, कांग्रेस को 39, बीएसपी को 1 तथा 1 सीट निर्दलीय उम्मीदवार को मिली थी। हांलाकि एग्जिट पोल में कांग्रेस मजबूत स्थिति के साथ कड़ी टक्कर देते नजर आई लेकिन यहां की स्थिति भी रिजल्ट की घोषणाओं के बाद ही साफ होगी।

READ:  CM शिवराज ने सिंधिया को दिखा दी उनकी असली औकात, फोटो शेयर कर कांग्रेस ने कही ये बात

छत्तीसगढ – कांग्रेस – 59 बीजेपी 17, जनता कांग्रेस- 5  (ताजा रुझान)

तेलंंगाना विधानसभा चुनाव 2018

119 विधासभा सीटों वाले तेलंगाना में वर्तमान में यहां टीआरएस पार्टी के चंद्रशेखर राव की सरकार है। वहीं आंध्र प्रदेश की प्रमुख पार्टी तेलुगूदेशम पार्टी (TDP) तेलंगाना में कांग्रेस के साथ हाथ मिला चुनाव लड़ रही है वहीं बीजेपी गठजोड़ किए बिना ही यहां मैदान में हैं। टीआरएस यहां मजबूत स्थिति में है लेकिन परिणामों की घोषणा के बाद ही स्थिति स्पष्ट होगी की जनता किसे अपना सिरमौर चुनती है।

तेलंगाना – टीआरएस- 85 कांग्रेस – 21 बीजेपी 2  (ताजा रुझान)

मिजोरम विधानसभा चुनाव 2018

READ:  RBI`s new debit card, credit card rules: All you need to know

40 सीटों वाले मिजोरम में सत्ता किसकी होगी ये तो नतीजों के बाद ही पता चलेगा। हांलाकि यहां एमएनएफ मजबत स्थिति में जबकि कांग्रेस और बीजेपी दोनों ही जोर जाजमाइश करती दिख रही है। ताजा रुझानों की बात करें तो मिजोरम में एमएनएफ 22 कांग्रेस 8 और बीजेपी 1 पर आगे चल रही है।

मिजोरम – एमएनएफ- 14, कांग्रेस- 4, अन्य- 5