Home » HOME » क्या आप भी कूकर में पका खाना खा रहे हैं? कूकर में बिल्कुल में न पकाएं ये जीचें

क्या आप भी कूकर में पका खाना खा रहे हैं? कूकर में बिल्कुल में न पकाएं ये जीचें

Are you also eating food cooked in the cooker? Do not cook in a cooker at all
Sharing is Important

अगर आप प्रेशर कुकर का करते हैं इस्तेमाल, तो हो जाएं सावधान । इसे आपकी सेहत को हो सकता है नुकसान।

हम अक्सर प्रेशर कूकर का इस्तेमाल खाना बनाने के लिए करते हैं। जिससे खाना भी जल्दी बन जाता है और ईंधन की भी बचत हो जाती है। यदि आप भी ऐसा करते हैं, तो आप अलर्ट हो जाएं। क्योंकि आप यह नहीं जानते कि थोड़ा ईंधन को बचाने और खाने को जल्दी बनाने के चक्कर में आप अपने स्वास्थ्य के साथ बड़ा खिलवाड़ कर रहे हैं।

एक्सपर्ट के अनुसार – प्रेशर कूकर में खाना बनाना जितना आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा होत है, उससे कहीं ज्यादा यह आपके स्वास्थ्य के लिए खराब होता है। प्रेशर कुकर में कुछ चीजों को पकाकर सेवन करने से आपके सेहत पर बुरा प्रभाव पड़ता हैं। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि कुकर में क्या खाना पकाना चाहिए और क्या खाना नहीं पकाना चाहिए –

कैंसर सहित इन 5 रोगों के लिए रामबाण हैं आपके किचन में रखी ये चीज

सब्जियों को कूकर में पकाना – अगर आप प्रेशर कूकर में पोषक तत्वों से भरपूर सब्जियों को पकाते हैं। तो यह आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है। क्योंकि जब आप सब्जियों को कूकर में पकाते हैं। तो सब्जियों में मौजूद पोषक तत्व बाहर नहीं निकल पाते हैं। यदि आप इन्हीं सब्जियों को किसी दूसरे पेन या कढ़ाई का इस्तेमाल करके पकाते हैं। तो ज्यादा पकाने पर सब्जियों के अंदर जो पोषक तत्व होते हैं वह खत्म हो जाते हैं।

READ:  Vegetable fat reduces the risk of suffering a stroke

स्टार्च से भरपूर चीजों को कुकर में पकाना – यदि आप प्रेशर कुकर में स्टार्च से भरतपुर वाले खाद्य पदार्थों को बनाते हैं। तो यह आपके सेहत के लिए हानिकारक होगा। क्योंकि इन खानों को कुकर में बनाने से एक्रीलामाइड नामक केमिकल उत्पन्न होता है,जो स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक होता है। इसका बुरा प्रभाव आपके सेहत पर पड़ता है। जिससे आपको न्यूरोलॉजिकल डिसऑर्डर और कैंसर जैसी बीमारियां होने की संभावना बढ़ जाती हैं। इसलिए बिल्कुल भी प्रेशर कुकर में स्टार्च से भरपूर चीजें जैसे चावल,पास्ता,आलू आदि को पकाकर नहीं खाना चाहिए।

Skin Care Tips: Aloe Vera कब और कैसे उपयोग करना चाहिए

चिकन और मटन को कुकर में पकाना – चिकन और मटन को प्रेशर कुकर में पकाना सही होता है। इसे कुकर में बनाने से चिकन और मटन अच्छी तरह से पक जाता है और आपको इसे पचाने में भी आसानी होती है। वहीं अगर आप इसे किसी खुले बर्तन में पकाते हैं तो टाइम भी ज्यादा लगता है और साथ ही कभी-कभी अच्छे से पक भी नहीं पाते हैं। जिसके कारण आपको इसे पचाने में भी काफी मुश्किल होता है और आपका सेहत खराब भी हो सकता है।

READ:  List of Government Banks in India 2021 after merger

Health Tips: इस वक्त सोना हो सकता है खतरनाक, देखें क्या है नुकसान?

Ground Report के साथ फेसबुकट्विटर और वॉट्सएप के माध्यम से जुड़ सकते हैं और अपनी राय हमें Greport2018@Gmail.Com पर मेल कर सकते हैं।

Scroll to Top
%d bloggers like this: