जन्मदिन विशेष: कभी आईस्क्रीम शॉप पर काम करते थे ओबामा फिर बने राष्ट्रपति, जानें 10 खास बातें

Sharing is Important
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा आज अपना 57वां जन्मदिन मना रहे हैं। 4 अगस्त 1961 को होनूलूलू में जन्में ओबामा साल 2008 में पहली बार अमेरिका के इतिहास में पहले अश्वेत राष्ट्रपति बने थे। जन्मदिन पर आज आपको अमेरिका के सबसे सफल राष्ट्रपतियों में से एक बराक हुसैन ओबामा के जीवन से जुड़ी कुछ खास बाते बता रहे हैं।

  1. तथ्यों की माने तो ओबामा की मां ईसाई धर्म को मानने वाली अमेरिकी श्वेत महिला थीं जबकी उनके पिता इस्लाम को मानने वाले केन्या के एक इकोनोमिस्ट थे।
  2. बचपन में उन्हें बैरी के नाम से पुकारा जाता था। बराक ओबामा जब छोटे थे तब उनके माता-पिता का तलाक हो गया था। इसके बाद उनकी मां ने इंडोनेशिया के रहने वाले एक शख्स से शादी कर ली। उस वक्त ओबामा महज 6 साल के थे।
  3. ओबामा का पालन-पोषण उनके नाना-नानी ने अमेरिका में ही किया। जब ओबामा ने अमेरिका की राजनीति में कदम रखा तो उनके विरोधियों ने उनेक जन्म को लेकर निशाना साधते हुए कहा कि वे एक अमेरिकी नहीं बल्की केन्याई हैं।
  4. 27 साल की उम्र में ओबामा ने हावर्ड लॉ स्कूल में दाखिला लिया और ग्रेजुएशन की डिग्री हासिल की। खेलों में अव्वल रहने के चलते उनके दोस्त उन्हें ओबॉम्बर कहकर बुलाते थे। ओबामा बास्केटबॉल एक मंजे हुए खिलाड़ी भी हैं।
  5. शिकागो की एक लॉ फर्म में काम करने के दौरान उनकी मुलाकात मिशेल रॉबिन्सन से हुई। दोनों का प्यार परवान चढ़ा और साल 1992 में उन्होंने शादी कर ली। उनकी दो बेटियां हैं जिनका नाम साशा और मालिया।
  6. साल 2009 ने ओबामा को नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया। इसके साथ ही उन्हें प्रोफाइल इन करेज अवार्ड से भी नवाजा गया है।
  7. ओबामा ने दो पुस्तकें लिखी हैं- ड्रीम्स फ्रॉम माई फादर : ए स्टोरी ऑफ रेड एंड इन्हेरिटेंस और द ओडेसिटी ऑफ होफ।
  8. ओबामा ने कुख्यात आतंकवादी ओसामा बिन लादेन को मारने के लिए ऑपरेशन जेरोनिमो चलाया था। जिसमें उन्हें सफलता हासिल हुई।
  9. साल 2005 में टाइम मैग्जिन ने उनका नाम विश्व के 100 सबसे महत्पूर्ण व्यक्तियों की लिस्ट में शामिल किया था।
  10. ओबामा पर विश्वास जताते हुए अमेरिका ने एक बार फिर उन्हें राष्ट्रपति बनने का मौका दिया। ओबामा अपने संघर्ष के दिनों में आईस्क्रीम कंपनी बासकिंस-रॉबिंस की एक शॉप पर भी काम कर चुके हैं।

    समाज और राजनीति की अन्य खबरों के लिए हमें फेसबुक पर फॉलो करें- www.facebook.com/groundreport.in/