Home » अमरनाथ यात्रा लगातार दूसरी बार हुई रद्द

अमरनाथ यात्रा लगातार दूसरी बार हुई रद्द

Amarnath Yatra
Sharing is Important
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

Amarnath Yatra: पिछले साल की तरह कोरोना महामारी के चलते वार्षिक अमरनाथ यात्रा(Amarnath Yatra) को लगातार दूसरी बार रद्द कर दिया गया है। इस फैसले की घोषणा जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने श्राइन बोर्ड के साथ चर्चा के बाद की। अमरनाथ गुफा जम्मू और कश्मीर में स्थित एक हिंदू मंदिर है। जो बहुत प्रसिद्ध है। अमरनाथ मंदिर की यात्रा जून से शुरू होकर अगस्त में खत्म हो जाती है।

ग्रीष्मकाल में होती है यात्रा की शुरुआत

अमरनाथ गुफा जम्मू और कश्मीर में स्थित एक हिंदू मंदिर है। यह गुफा जम्मू और कश्मीर की ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर से लगभग 141 किमी (88 मील) की दूरी पर 3,888 मीटर (12,756 फीट) की ऊंचाई पर स्थित है। आपको बता दें कि हिमालय के ऊपरी भाग में स्थित है। भगवान शिव के 3,880 मीटर ऊंची गुफा है। यह यात्रा 56 दिन की होती है, जो 28 जून को पहलगाम और बालटाल के जुड़वां मार्गों से शुरू होकर 22 अगस्त को समाप्त हो जाती है।

READ:  What Assam and Mizoram police fighting for?

जूता फैक्ट्री में लगी भीषण आग, 31 दमकल गाड़ियां मौके पर मौजूद!

बस 3 महीने के लिए खुलता है मंदिर

अमरनाथ मंदिर हिंदू धर्म का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। इसे हिंदू धर्म के सबसे पवित्र मंदिरों में से एक माना जाता है। अमरनाथ गुफा को हिन्दू धर्म की तीर्थ यात्रा में गिने जाने वालों चार धामों से एक माना जाता है। यह गुफा बर्फीले पहाड़ों से घिरी रहती है। गर्मियों में थोड़े समय को छोड़कर जब यह तीर्थयात्रियों के लिए खुला रहता है, तो गुफा स्वयं वर्ष के अधिकांश समय बर्फ से ढकी रहती है। लाखों हिंदू भक्त चुनौतीपूर्ण पहाड़ी इलाकों में अमरनाथ गुफा की वार्षिक तीर्थयात्रा करते हैं।

केंद्रीय मंत्री अमित शाह ने बुलाई बैठक

पिछले हफ्ते, मनोज सिन्हा ने एक बैठक में भाग लिया। यह बैठक विकास की पहल के अलावा, जम्मू-कश्मीर में सुरक्षा स्थिति का जायजा लेने के लिए केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह नव बुलाई थी। बैठक में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल, केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला, केंद्र सरकार और जम्मू और प्रशासन के शीर्ष सुरक्षा और खुफिया अधिकारी शामिल थे। जिनसे बातचीत करने के बाद यह यात्रा रद्द कर दी गई।

READ:  मैरी कॉम ने धमाकेदार आगाज से किया प्री-क्वार्टर फाइनल में प्रवेश

Ground Report के साथ फेसबुकट्विटर और वॉट्सएप के माध्यम से जुड़ सकते हैं और अपनी राय हमें Greport2018@Gmail.Com पर मेल कर सकते हैं।