Amar Singh: समाजवादी पार्टी के पूर्व अध्यक्ष अमर सिंह का निधन

Sharing is Important
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  
  •  

पूर्व समाजवादी पार्टी नेता अमर सिंह (Amar Singh) का 64 वर्ष की उम्र में आज निधन हो गया. उनका सिंगापुर के एक अस्पताल में इलाज चल रहा था. वह करीब छह दिन से बीमार चल रहे थे. कुछ दिनों पहले ही उनका किडनी ट्रांसप्लांट किया गया था. शनिवार को सिंगापुर में उन्होंने अपनी अंतिम सांस ली. साल 2013 में उनकी किडनी फेल हो गई थी. 2016 में उन्होंने राजनीति में वापसी की. अमर सिंह उन चुनिंदा नेताओं में से रहे हैं जिनकी बॉलीवुड इंडस्ट्री में काफी अच्छी जान पहचान थी. 27 जनवरी, 1956 को आजमगढ़ के राजपूत परिवार में उनका जन्म हुआ था. 

बाल गंगाधर तिलक: स्वराज मेरा जन्मसिद्ध अधिकार है

कुछ घण्टे पूर्व दी तिलक को श्रद्धांजलि

आज दिन में उन्होंने स्वतंत्रता सेनानी बाल गंगाधर तिलक को उनकी पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि दी थी. उन्होंने ट्वीट किया, ‘महान क्रांतिकारी स्वतंत्रता सेनानी लोकमान्य बाल गंगाधर तिलक जी को उनकी पुण्यतिथि पर श्रद्धांजलि. उनके योगदान को हमेशा याद किया जायेगा.’ और सभी फॉलोअर्स को ईद-उल-अजहा के मौके पर उन्हें बधाई भी दी. उन्होंने लिखा, ‘सभी को ईद-उल-अजहा की बधाई. आईये इस दिन को प्रेम और खुशी फैलाकर मनाएं. ईद मुबारक.’ अमर सिंह बीमार होने के बावजूद सोशल मीडिया पर काफी सक्रिय थे.

अमर सिंह(Amar Singh) का राजनीतिक सफर

अमर सिंह के राजनीतिक सफर की शुरुआत 1996 में राज्यसभा सांसद बनने के साथ हुई थी. 2002 और 2008 में भी उन्हें राज्यसभा के लिए चुना गया. अमर सिंह सपा में महासचिव थे. 2010 में उन्होंने समाजवादी पार्टी के सभी पदों से इस्तीफा दे दिया था. जिसके चलते 2 फरवरी, 2010 को मुलायम सिंह ने उन्हें दल से बाहर कर दिया. एक समय था जब अमर सिंह को मुलायम सिंह का करीबी माना जाता था. पार्टी से इस्तीफा देने के बाद 2010 में सपा से निकाले जाने के बाद उन्होंने अलग पूर्वांचल राज्य का दर्जा दिलाने को लेकर राष्ट्रीय लोक मंच नाम की एक पार्टी बनाई. इसको लेकर उन्होंने पद यात्रा भी की, लेकिन उनकी पार्टी को कोई सफलता नहीं मिली. जिसके बाद उन्होंने राजनीतिक पार्टी से कुछ समय के लिए संन्यास ले लिया था. कुछ सालों बाद उन्होंने वापसी की और 5 जुलाई, 2016 को अमर सिंह ने राज्यसभा की सदस्यता ली. उन्होंने उत्तर प्रदेश में सियासत में तकरीबन दो दशक का सफर तय किया. 

कानपुर: 1 महीने में कोरोना से मरने वालों की संख्या हुई 4 गुना

बड़ी बड़ी हस्तियों ने ट्वीट कर दी अमर सिंह को श्रद्धांजलि

अमर सिंह के निधन पर राजनीतिक गलियारों में शोक की लहर दौड़ गई है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमर सिंह के निधन पर शोक व्यक्त किया है. प्रधानमंत्री मोदी ने अपने ट्वीट में लिखा- “अमर सिंह एक ऊर्जावान राजनीतिक शख्सियत थे. पिछले कुछ दशकों में, उन्होंने कुछ प्रमुख राजनीतिक घटनाक्रमों को करीब से देखा था. वह जीवन के कई क्षेत्रों में अपनी दोस्ती के लिए जाने जाते थे. उनके निधन से दुख हुआ. उनके दोस्तों और परिवार के प्रति संवेदनाएं हैं. ओम शांति.” इसी के साथ साथ रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, समाजवादी पार्टी अध्यक्ष अखिलेश यादव, सीएम योगी आदित्यनाथ आदि कई बड़े नेताओं ट्वीट कर शोक व्यक्त किया.

ये लेख स्वाति गौतम ने लिखा है. स्वाति ग्राउंड रिपोर्ट में शिक्षा, राजनीति व किसानो से जुड़े मुद्दों पर लिखती हैं.

You can connect with Ground Report on FacebookTwitter and Whatsapp, and mail us at GReport2018@gmail.com to send us your suggestions and writeups